Singh Rashifal 2020 | सिंह राशि वार्षिक भविष्यफल 2020

सिंह राशि भविष्यफल 2017    Singh Rashifal 2020 | सिंह राशि वार्षिक भविष्यफल 2020 इस साल सिंह राशि के जातक की जन्मकुंडली में गुरू ग्रह पंचम भाव में होंगे तथा 20 नवम्बर को षष्ठ भाव मकर राशि में चले जाएंगे। शनि पंचम भाव, धनु राशि में रहेंगे परन्तु 24 जनवरी 2020 को शनि आपके षष्ठ भाव, मकर राशि में प्रवेश कर जाएंगे। राहु और केतु ग्यारहवें तथा पंचम भाव में होंगे। इसी प्रकार अन्य ग्रह भी सम्पूर्ण वर्ष सभी राशियों में भ्रमण करेंगे और उसका प्रभाव आपके ऊपर किसी न किसी रूप में अवश्य पड़ेगा।
प्रस्तुत लेख के माध्यम से मेरा यह प्रयास रहेगा कि आपके जीवन में आने वाले सभी पहलुओ पर यथा संभव प्रकाश डालें ताकि आपको भविष्य की योजना बनाने में मदद मिल सके। यदि आप लग्न कुंडली तथा चन्द्र कुंडली दोनों की राशियों के फल को पढ़कर कोई कार्य योजना बनाते है तो अच्छा रहेगा। यह राशिफल वैदिक ज्योतिष के आधार पर किया गया है।

अवश्य पढ़े ! राशिफल 2021

वैदिक ज्योतिष पर आधारित भविष्यफल पढ़ने के बाद आप वर्ष 2020 में होने वाली अनेनानेक घटनाओं घटना-दुर्घटना से पूर्व में ही परिचित हो जाएंगे और आशा ही नहीं पूर्ण विश्वास है की आपको नए वर्ष की पूरी योजना बनाने में सफलता मिलेगी। आप जन्मकुंडली के लग्न की राशि तथा चंद्र राशि दोनों का फल पढने के बाद ही कोई निर्णय ले तो अच्छा रहेगा।

सिंह राशि भविष्यफल 2020

सिंह राशि भविष्यफल 2017

सिंह राशि ( Leo Sign ) म,मु,में,मो,ता,टी,टु,टे  

पारिवारिक जीवन | Family Life

सिंह राशि वाले जातक अपने वाणी और व्यवहार को संयमित रखे तो अच्छा रहेगा। पारिवारिक रिश्तो में अहंकार नहीं आने दे। राहु आपके लाभ भाव में होगा जिसके कारण आप बड़े-बड़े सपने देखेंगे जो तुरंत साकार होने वाला नहीं है और इसका प्रभाव आपके पारिवारिक तथा व्यावसायिक रिश्तो पर आ सकता है।

यदि सब कुछ ठीक रहा तो आपको पैतृक सम्पति का लाभ मिल सकता है या पुरानी जमीन जायदाद से जुड़े मामलों का समाधान कोर्ट के बाहर हो सकता है।

पंचम भाव में केतु के होने से प्रेम संबंध में मतभेद तथा तनाव संभव है अतः अकारण विवाद से बचे तो अच्छा रहेगा। अहम् की लड़ाई से बचे सुखी रहेंगे। अपने सामने सब को बौना न समझे सब को समान स्थान प्रदान करे शांति मिलेगी ।

संतान के स्वास्थ्य को लेकर परेशानी हो सकती है यदि संतान विवाह योग्य है तो विवाह की तैयारी कर सकते है। घर में शहनाई बज सकती है। छोटे और बड़े भाइ

आर्थिक स्थिति | Wealth

सिंह राशि वाले जातकों के लिए इस समय धन प्राप्ति का अच्छा योग बन रहा है। यदि आप किसी से उधारी पैसे लिए है तो इस समय उसे चुकाने की स्थिति में होंगे। धन कारक गुरु आपके बुद्धि भाव में बैठे है और नवम्बर तक यही रहेंगे अतः इस वर्ष आप अपने बुद्धि-विवेक के माध्यम धन अर्जन करेंगे।

आपको अपने बाप-दादा की प्रॉपर्टी का लाभ मिल सकता है और हो सकता है की आप उस धन का इस्तेमाल कोई नए व्यवसाय को शुरू करने में लगा सकते है। अगर कोई आर्थिक समस्या भी आती है आप उसका समाधान ढूंढने में सफल रहेंगे है धैर्य से काम लेना अति आवश्यक है। परिवार के साथ यात्रा कर सकते हैं।।

नौकरी | Job

नौकरी की दृष्टिकोण से यह वर्ष सिंह राशि के जातकों के लिए सामान्य ही रहेगा। आपको अपने परिश्रम का फल मिलेगा परन्तु बहुत ज्यादा का उम्मीद न करे तो आपके लिए अच्छा रहेगा।सरकारी कर्मचारी को विशेष लाभ होने की सम्भावना है। आपको अधिकारियो का सहयोग मिलेगा।
इस साल आपके रुके हुए कार्य होने के आसार बढ़ जाएंगे।

नौकरी में वेतन वृद्धि ( Promotion in job ) की सम्भावना है। परन्तु फरबरी से लेकर मई तक नौकरी के मामले में सतर्क रहे यदि आप अपना कार्य संस्था के अनुरूप कर रहे है तो अप्रत्याशित पुरस्कार मिल सकता है परन्तु यदि आप अपने कार्य सही से नहीं कर पा रहे है तो नौकरी से निकाला भी जा सकते है या आपका ट्रांसफर निवास स्थान से दूर हो सकता है।

नए नौकरी के लिए आपको इन्तजार करना पर सकता है इसके लिए उपयुक्त समय जुलाई-अगस्त तथा नवम्बर-दिसम्बर है आप इस समय नई नौकरी की अपेक्षा कर सकते है।

व्यवसाय | Business 

व्यावसायिक दृष्टिकोण से यह साल बढ़िया रहेगा परन्तु साल के आरम्भ में जो काम आप करना चाहते है उसे पूरा होना मुश्किल होगा अतः झूठी उम्मीदें पालने से कोई फायदा नहीं है अपने आप को धोखा देने से कोई लाभ नहीं सत्य को स्वीकारने में ही भलाई है।

साल के मध्य से व्यवसाय मे सफलता मिलने की प्रबल संभावना है। इससे आपमें उत्साह बढ़ेगा और आप दुगने जोश से कार्य करेंगे। आपकी कार्य कुशलता तथा नई व्यवस्था आपको उचाईयो पर ले जाएगा। व्यापार में वृद्धि होगी तथा फैक्ट्री का उत्पादन बढ़ेगा।

यदि आप साझेदारी में कोई कार्य कर रहे है तो इस साल साझेदार अवश्य ही आपसे मजबूत स्थिति में होगा इस बात का आप गाँठ बाँध ले। साझेदार अपने फायदे की बात ज्यादा करेंगे अतः आप सतर्क रहे आपको धोखा भी दिया जा सकता है।

यदि आप शेयर बाजार के कार्यों में निवेश करना चाहते है तो अवश्य हो सोच समझकर कर फैसला ले। यदि आप लम्बे समय के लिए निवेश करते है तो जरूर लाभ होगा परन्तु कम समय में नुकसान हो सकता है। यदि आप रियल एस्टेट का कार्य कर रहे है तो आपको नुकसान झेलना पर सकता है। बौद्धिक कार्य के लिए अनुकूल समय है।

शिक्षा एवं प्रतियोगिता | Education and Competition 

शिक्षा की दृष्टि से बात करे तो इस साल आपके पंचम स्थान पर शनि देव विराजमान रहेंगे इसके कारण आपकी सोच जो तेजी से काम करता था उसमे कमी आएगी। आप आलसीपन के शिकार हो जाएंगे। आपकी बुद्धि पैसे कमाने की ओर जायेगी जिसके कारण से आपकी पढाई बाधित होगी।

यदि संयोग से भी शनि की महादशा या अंतरदशा चल रही हो तो क्या कहना ऐसी स्थिति आने से कोई रोक नही सकता। आपमें निगेटिविटी नकारात्मक विचार बढ़ जाएगा। इस स्थिति से बचने के लिए नियमित हनुमान चालीसा का पाठ करे धीरे धीरे सब ठीक हो जाएगा।

जो छात्र सरकारी या निजी क्षेत्रों में नौकरी के लिए परीक्षा की तैयारी कर रहे उन्हें कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी तब जाकर सफलता मिलेगी। सितंबर मास तक जो भी परीक्षा में बैठ रहे है या रिजल्ट आने वाला है तो आपको सफलता मिलने के बहुत चांस है। किसी योग्य गुरु का मार्गदर्शन तथा आशीर्वाद समय समय पर लेते रहे।

प्रेम संबंध | Love Relationship

यदि प्रेम की बात करे तो प्रेम सम्बन्ध में मधुरता के साथ साथ कटुता का भी अनुभव मिलेगा। एक दूसरे पर श्रद्धा और विशवास बनाये रखे। सत्यता के अभाव प्रेम में ब्रेक भी सम्भव है। आप में आलस्यपन बढ़ेगा।

यदि पहले से ही आपके प्रणय संबंधों में कोई मतभेद चल रहा है तो उसका समाधान निकल सकता है। आपके लिए शुभ सन्देश है कि आपका प्रेम, विवाह ( LOVE MARRIAGE ) का रूप ले सकता है अतः इसके लिए प्रयास तेज कर देना चाहिए।

स्वास्थ्य | Health

स्वास्थ्य के दृष्टि से यह वर्ष सामान्य रहने वाला है। पेट से सम्बन्धित कोई परेशानी हो सकती है अतः खान-पान पर विशेष रूप से ध्यान दे तो अच्छा रहेगा। मन से बीमार महशुस कर सकते है जो की ठीक नहीं है।

यदि नियमित योग करे तो स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होगा। आँख तथा गर्दन में कोई परेशानी हो सकती है कला मोतियाबिंद है तो आँख का टेंशन बढ़ सकता है नियमित दवा का प्रयोग करना श्रेष्ठकर होगा। सर्वाइकल का प्रॉब्लम भी आपको परेशान कर सकता है अतः सतर्क रहे। ठंढा और गर्म को एक साथ हावी न होने दे। 

जानें! शनि का गोचर 2021 में आपको क्या देने वाला है ?

क्या करें क्या न करें | What to do or not

  1. आपकी राशि का स्वामी ग्रह सूर्य है सूर्य मान-सम्मान, सुख, ऐश्वर्य इत्यादि के कारक है अतः यदि आपको इन विषयो में कमी महशुश हो रही है तो प्रतिदिन सूर्योदय के समय सूर्य देव को नियमित जल प्रदान करे। अर्घ्य के समय “ॐ घृणि सूर्याय नमः” का जप करें।
  2. सूर्य को मजबूत करने के लिए आदित्य हृदयस्त्रोत का प्रतिदिन पाठ करे तो अच्छा रहेगा।
  3. यदि व्यवसाय के क्षेत्र में आपको साझेदार से परेशानी हो रही हो या व्यवसाय में ही परेशानी हो रही है तो शनिवार के दिन छाया पात्र दान करे तथा पीपल में जल दे तो धन धान्य की बृद्धि होगी।
  4. किसी को धोखा देने से बचे।
  5. अपने अहंकार का प्रयोग दूसरे के ऊपर न करें।
  6. शनिवार के दिन काला कम्बल का दान करें सुख समृद्धि की वृद्धि होगी।
मेष राशिफल 2021वृष राशिफल 2021मिथुन राशिफल 2021कर्क राशिफल 2021सिंह राशिफल 2021कन्या राशिफल 2021
तुला राशिफल 2021वृश्चिक राशि 2021धनु राशिफल 2021मकर राशिफल 2021कुम्भ राशिफल 2021मीन राशिफल 2021

5 thoughts on “Singh Rashifal 2020 | सिंह राशि वार्षिक भविष्यफल 2020”

  1. Manish Prajapati

    Sir namaskar,mera naam Manish h ,date of birth 11july 1994 time10.45am h,mere career ko lekar kafi pareshan hu.mene 2015 me mechanical engineering puri ki h lekin job ka ab to Kuch think nai h krapaya uchit sujhav de,
    Thanks sir

  2. Akhilesh dwivedi

    महोदय नमः! मेरी जन्म तिथि 07.09.1983 समय 10:01प्रातः बिलासपुर (छग) है, इस समय मेरे ऊपर चरित्रगत आरोप लग रहे हैं कृपया समाधान बतायें।

    1. रोहिता शर्मा

      मेरे husband कि राशि सिंह है और किसी पंडित ने उन्हें बताया है कि उन पर 11/2साल के लिए राहु कि दशा लगा रही है कृपया उस से होने वाले दोष के बारे में बताये और उनका निवारण करने कि विडिओ बताये

      1. Muje ek ladke se shadi karni h lekin n jane o pahle ha bola tha fir uske bad na hi bolta h q aesa hota h
        .

  3. रोहिता शर्मा

    मेरे husband कि राशि सिंह है और किसी पंडित ने उन्हें बताया है कि उन पर 11/2साल के लिए राहु कि दशा लगा रही है कृपया उस से होने वाले दोष के बारे में बताये और उनका निवारण करने कि विधि बताये

Leave a Comment

Your email address will not be published.