मेष राशि भविष्यफल 2024 | Mesh Rashifal 2024 – Astroyantra

मेष राशि भविष्यफल 2024 | Mesh Rashifal 2024मेष राशि भविष्यफल 2024 | Mesh Rashifal 2024  आपका  नूतन वर्ष 2024 मंगलमय हो एवं समस्त परिवार के सुखमय जीवन के लिए  हार्दिक शुभकामनाएं। नव वर्ष का आगमन होने वाला है आप सभी के मन में कौतुहल हो रहा होगा की वर्ष 2024 मेरे लिए कैसा रहेगा। क्या इस वर्ष मेरी मनोकामनाएं पूर्ण होगी, मेरी नौकरी लगेगी, क्या मेरी प्रोन्नति ( Promotion) होगी, व्यवसाय में धन लाभ होगा ( Business through Astrology)  या नहीं इत्यादि इत्यादि।

भगवान् से प्रार्थना करता हूं कि आने वाला वर्ष अवश्य ही आपके लिए शुभ और मनोवांछित फल प्रदान करने वाला हो।मैं आपको अपने इस राशिफल के माध्यम से बताने का प्रयास कर रहा हूँ कि नववर्ष 2024 किस कार्य के लिए शुभ रहेगा और किस कार्य के लिए अशुभ या यह कार्य करना चाहिए या नहीं। आज मैं अपने ज्योतिषीय अनुभव के आधार पर आपके अंदर आने वाले प्रश्नों का उचित समाधान करने की कोशिश कर रहा हूँ।

मेष राशि | Aries Sign : चु,चे,चो,ल,ली,लू,ले,लो,अ

आइये जानते है कि नया साल 2024 में मेष राशि के जातको का राशिफल कैसा होगा। वर्ष के आरम्भ में गुरू मेष राशि में ( Jupiter Transit in Aries )  होंगे तथा अप्रैल में वृष राशि में प्रवेश करेंगे. शनि देव सम्पूर्ण वर्ष कुम्भ राशि में ( Saturn Transit in Aquarious Sign ) ही रहेंगें।

राहु मीन राशि में तथा केतु कन्या राशि में रहेगा। मंगल सम्पूर्ण वर्ष धनु राशि से कर्क राशि तक गोचर करेगा। इसी प्रकार अन्य ग्रह भी सम्पूर्ण वर्ष सभी राशियों में भ्रमण करते रहेगा और उसका प्रभाव आपके ऊपर किसी न किसी रूप में अवश्य पड़ेगा।

यदि आप लग्न कुंडली तथा चन्द्र कुंडली दोनों की राशियों के भविष्यफल को पढ़कर अपना  कार्य योजना बनाते है तो सफल रहेगा। यह राशिफल वैदिक ज्योतिष के आधार पर किया गया है। वैदिक ज्योतिष पर आधारित राशिफल को पढ़ने के उपरान्त आप वर्ष 2024 में होने वाली घटनाओं व दुर्घटनाओं से पूर्व में ही परिचित हो जाएंगे और आशा ही नहीं पूर्ण विश्वास है की आप नव वर्ष की पूरी योजना बनाने में सफलता प्राप्त करेंगे।

सामान्य फल 

2024 में गुरु का गोचर लग्न तथा धन भाव में गोचर करेगा परिणामस्वरूप नए व्यावसायिक कार्यों में रुचि बढ़ेगी साथ ही भविष्य में अच्छा फल प्राप्त करने के लिए पूरा प्रयास करेंगे। जनवरी से अप्रैल के मध्य कोई लंबी यात्रा कर सकते हैं। आप स्वभाव से क्रोधी है अतः अपने क्रोध को संभाल कर रखे। भाई-बन्धु और अपने पडोसी के साथ वाद-विवाद से बचें। विदेश यात्रा का विचार आप के मन में आएगा और आप इसके लिए योजना बनाना शुरू कर देंगे।

रुके हुए या बिगड़े हुए कार्य को पूरा करने में मित्र की  सहायता लें अवश्य ही सफलता मिलेगी। संतान के शिक्षा या स्वास्थ्य के ऊपर आपको खर्च करना पड़ेगा। संतान का स्वास्थ्य खराब हो सकता है जिससे आप परेशान हो सकते हैं। सोच-समझकर कोई निर्णय लें । आय के स्रोत बढ़ेंगे साथ ही अपने  सुख-सुविधा के ऊपर अतिरिक्त खर्च करेंगे।

वर्ष 2024 में आप अपने कार्य को लेकर ज्यादा भागदौड़ बना रहेगा। मान-सम्मान और प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी।  इस वर्ष धन प्राप्त करने के लिए आपको बहुत मेहनत करना पड़ेगा। व्यवसाय में लाभ और उन्नति होगी।  अप्रैल माह से बैंक से लोन लेने का योग बन रहा है। प्रेम को प्रेम ही समझे कुछ और नहीं। प्रेम सम्बन्ध का भरपूर आनंद उठाएंगे।

माता पिता का आशीर्वाद आपके व्यवसाय के लिए शुभ रहेगा। वर्ष के अंत तक नौकरी से भाग्योदय होगा। अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखे। स्वस्थ्य जीवन जीने का आदत डाल लीजिये।  माता-पिता का सहयोग मिलता रहेगा। आप अपने माता- पिता को धार्मिक यात्रा पर लेकर जा सकते है।


मेष राशि भविष्यफल 2024 | Mesh Rashifal 2024

पारिवारिक जीवन | Family Life

वर्ष 2024 में आप अपने पारिवारिक जीवन में खट्टे मीठे अनुभव करेंगे। जीवन साथी का पूर्ण सहयोग मिलेगा। परिवार के साथ किसी धार्मिक यात्रा पर जा सकते है। किसी भी परिस्थिति में साथियों तथा भाई-बंधू के साथ बहसबाजी करने से बचे विशेष रूप से अप्रैल के बाद । अपने अनुज तथा अग्रज भाइयो से यदि कोई काम है तो उसमे विलम्ब हो सकता है अतः धैर्य रखे विशवास न खोये आपको उनका सहयोग अवश्य ही मिलेगा।

पत्नी का छोटा भाई का स्वास्थ्य खराब हो सकता है खान-पान पर विशेष रूप से ध्यान दें । पत्नी के स्वास्थ्य खराब होने के कारण दाम्पत्य जीवन में उदासीनता आ सकती है अतः डॉक्टर की सलाह नितांत अपेक्षित है। संतान की बिमारी या प्रेम प्रसंग के कारण आप मानसिक रूप से परेशान रह सकते हैं।

संतान की कुछ गलत आदत आपको परेशानी में डाल सकता है खासकर विपरीत लिंग के मामले में। संतान के मामलों में सोच समझकर ही कोई फैसला लेना ठीक रहेगा। नवम्बर से आपकी परेशानी कम होने लगेगी। यदि पिताजी नौकरी में है तो प्रमोशन मिल सकता है। माता पिता के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखे।

नौकरी | Job

वर्ष 2024 में कर्म  तथा एकादश (लाभ) भाव का स्वामी शनि ( Saturn )  सम्पूर्ण वर्ष लाभ स्थान में रहेगा। इस वर्ष नए कार्य करने का अवसर मिलेगा.  भाग्योदय में मित्र की भूमिका सराहनीय रहेगा,  वर्ष के अंत में भग्योदय होने का विशेष योग बन रहा है। अपने कार्यों के प्रति लापरवाही न रखे । नौकरी में परिवर्तन तथा प्रोन्नति दोनों  संभव है आप इसके लिए तैयार रहे। प्रमोशन के कारण आपका ट्रांसफर ( Transfer in service ) भी हो सकता है।

अप्रैल माह से गुरु वृष राशि में रहेंगे अतः नए नौकरी ( When I will get job ) की तलाश में है तो आपकी ख्वाहिश पूरी हो सकती है। कार्य स्थल पर अधिकारियो का सहयोग मिलेगा आप भी अपने अधिकारियो के प्रति सकारात्मक विचार रखें अवश्य ही इसका लाभ मिलेगा। कार्य-स्थल में अपने काम को लेकर आप कभी कभी किंकर्त्तव्यविमूढ़ की स्थिति महसूस कर सकते हैं। इस वर्ष वेतन वृद्धि या प्रमोशन से सम्बन्धित शुभ समाचार मिल सकता है।

व्यवसाय

इस वर्ष व्यवसाय सामान्य रहने वाला है अपनी ऊर्जा को कम न  होने दे यदि करते है तो साल के अंतिम तीन-चार महीनों में आपको सफलता की शिखर को अवश्य प्राप्त करेंगे।  बहुत ज्यादा उम्मीद का पुलंदा न बांधे फिर भी अपने अथक मेहनत से सफलता अवश्य मिलेगी। इस वर्ष पुरे साल आपको बहुत परिश्रम करने की जरूरत होगी।

बॉस और सीनियर्स दोनों आपके कार्य से संतुष्ट रहेंगे। कार्य के सिलसिले में विदेश जाने का योग बन रहा है। ऑफिस की राजनीति से दूरी बनाकर रखने में बुद्धिमानी है किसी तरह के विवाद या झमेले में न पड़ें। विवाद से बचने के लिए “गणेश स्त्रोत” का जप करे आपका कल्याण होगा।  fast small business loan combination in Astrology 

आर्थिक स्थिति | Financial Condition

मेष राशि वाले जातक जनवरी से अप्रैल माह तक में कुछ नए कार्य की शुरुआत कर सकते हैं जिससे आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी होगी फिर भी अनावश्यक ख़र्चों पर नियंत्रण अवश्य रखें। मई माह में निवेश करने से बचना ही अच्छा रहेगा। इस वर्ष आपकी आर्थिक स्थिति में वृद्धि होगी।  यदि पैसे कही फंसे है तो वह मिल सकता है इसलिए आपको पूरी कोशिश करनी चाहिए। अप्रैल के बाद शेयर बाजार में निवेश करने से पहले शेयर मार्किट का सर्वेक्षण कर ले तथा कुंडली के माध्यम से अपने अच्छे समय का चुनाव कर लें तो शुभ रहेगा।

सितम्बर से लेकर नवम्बर तक लॉटरी व सट्टेबाज़ी में धन हानि हो सकता है। कुबेर यंत्र धारण करने से मनोवांछित फल की प्राप्ति होगी। धनार्जन हेतु आपको कठोर परिश्रम करना पड़ेगा। बुद्धि-विवेक का इस्तेमाल करे आर्थिक मनोकामनाये पूर्ण होगी।

शिक्षा | Education

छात्रों के लिए यह वर्ष सामान्य रहने वाला है। इस वर्ष आपको नई नई चुनौती का सामना करना पर सकता है। आपको बहुत ही मेहनत करने की जरूरत है। आपको अपनी पूरी ताकत के साथ प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी करे तभी रिजल्ट आने की उम्मीद रखे। यदि उच्च शिक्षा ले रहे है या उच्च शिक्षा में प्रवेश लेना चाह रहे है तो धैर्य धारण करे किंचित परेशानी के साथ आपका एडमिशन हो जाएगा।

किसी भी संस्थान में एडमिशन लेने से पहले उसके मान्यता के सम्बन्ध में पूरी जांच पड़ताल कर लें  जल्दीबाजी न करे क्योकि आपके साथ धोखा भी हो सकता है। विदेश शिक्षा ( Know when you will get admission in foreign country ) के लिए आवेदन कर सकते है।

प्रेम-संबंध | Love Relationship

वर्ष 2024 में आपका प्रेम पल्ल्वित-पुष्पित होगा। अपने रिश्ते को रोमांटिक रखने के लिए प्रेम में पारदर्शिता बनाये रखे। अपने अंदर अहंकार का टकराव नहीं आने दें। यदि अहंकार का टकराव होता है तो न केवल आपके रिश्ते में कड़वाहट पैदा होगी, बल्कि दूरियाँ भी बढ़ सकती हैं इसलिए प्रेम में अहंकार को स्थान न देना ही बुद्धिमानी होगी।

जैसा प्रेम-प्रसंग चल रहा था चलता रहेगा, आपसी विश्वास तथा सामजिक और पारिवारिक सौहार्द बनाये रखने से खुशियों में चार-चाँद लग जाएगा। प्रेमी वा प्रेमिका के प्रति आने वाले नकारात्मक विचार को त्याग दे तो ठीक रहेगा। वर्ष के प्रारम्भ के चार महीना प्रेम मामलों के लिए अनुकूल है उसके बाद अपने प्यार को लेकर गंभीर और सावधान रहें।

किसी के साथ नए प्रेम की भी शुरुआत हो सकती है, यह स्थान ऑफ़िस या कॉलेज कोई भी हो सकता है।  किसी भी प्रकार की बहसबाज़ी से बचे। विचारों को एक दूसरे पर थोपने की कोशिश न करें।  अपने धैर्य का परिचय दें और एक दुसरो की भावनाओं को समझें।

बार बार पार्क में रोमांस करने का मौका मिलेगा। रूठने पर मनाने के लिए भी तैयार रहे। सितम्बर अक्टूबर में रिश्तो में कटुता आ सकती है। प्रेम-प्रसंगको मजबूत करने के लिए दोनों मिलकर मछली को आटा खिलाये इससे इससे दोनों के मध्य रोमांस बढ़ जाएगा।

स्वास्थ्य | Health

इस वर्ष मेष राशि के जातक अपने सेहत के प्रति सतर्क रहे तो अच्छा रहेगा। साल के शुरुआत में स्वास्थ्य पर विशेष असर पर सकता है। अप्रैल से आपकी जीवनशैली में सुधारात्मक परिवर्तन होंगे। साल के अंतिम तीन महीना आपके लिए विशेष ध्यान देना की जरूरत होगी। इस समय बुखार, डेंगू, पेचिस,  टॉयफाइड, कंजक्टिवाइसिस जैसे रोग हो सकते हैं।

इस समय आप मानसिक तनाव ( Mental Depression)  से भी गुजरेंगे परन्तु इस तनाव को अपने ऊपर हावी न होनें दें अन्यथा बिमारी विकार रूप ले सकती है। बिमारी से बचने के लिए “बजरंग बाण” का नियमित पाठ करे।  इससे आप अपने आप को ऊर्जावान समझने लगेंगे और जोश तथा उत्साह के साथ अपने कार्य को अंजाम देंगे। स्वस्थ्य सेहत के कारण आपके व्यक्तित्व में दिव्यता आएगी।  नियमित योग करना आपके लिए बेहतर होगा। आप सूर्य नमस्कार तथा अनुलोम-विलोम, कपालभाति  प्रतिदिन करे आपका कल्याण होगा।

क्या करें क्या न करें | What to do or not

  1. स्वास्थ्य को लेकर परेशान है तो बजरंगबाण का पाठ करें।
  2. परिवार के सदस्यो के मध्य आपसी मनमुटाव न आने दें ।
  3. अपनी ऊर्जा का उपयोग अपने तथा लोगो के कल्याण के लिए करे नकारात्मक विचार से प्रेरित कार्य का त्याग करें। 
  4. क्रोध को त्याग दे अन्यथा बना काम बिगड़ सकता है।
  5. शत्रुओं को बल से नहीं बुद्धि से परास्त करें।
  6. यदि आप प्रतिदिन सुन्दर काण्ड या हनुमान चालीसा का पाठ करें तो मनोवांछित फल की प्राप्ति होगी।
  7. स्वास्थ्य को लेकर परेशान है तो बजरंगबाण का पाठ करें।
  8. प्रेम सम्बन्ध को मजबूत बनाने के लिए एक दूसरे को धार्मिक पुस्तक गिफ्ट में दे। 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *