वृष राशि भविष्यफल 2021 | Vrishabh Rashifal 2021

वृष राशि भविष्यफल 2021 | Vrishabh Rashifal 2021

वृष राशि भविष्यफल 2021 | Vrishabh Rashifal 2021 नूतन वर्ष 2021 मंगलमय हो एवं समस्त परिवार के, सुखमय जीवन के लिए हार्दिक शुभकामनाएं। नए साल का आगमन होने वाला है और वृष राशि ( Taurus Sign) के जातक के मन में कौतुहल हो रहा होगा की वर्ष 2021 मेरे लिए कैसा रहेगा। क्या इस वर्ष मेरी मनोकामनाएं पूर्ण होगी, मेरी नौकरी लगेगी, क्या मेरी प्रोन्नति ( Promotion) होगी, व्यवसाय में धन लाभ होगा ( Business through Astrology) या नहीं इत्यादि इत्यादि।

ईश्वर से प्रार्थना करता हूं कि आने वाला वर्ष अवश्य ही आपके लिए शुभ और मनोवांछित फल प्रदान करने वाला हो।मैं आपको अपने इस राशिफल के माध्यम से बताने का प्रयास कर रहा हूँ कि नववर्ष 2021 किस कार्य के लिए शुभ रहेगा और किस कार्य के लिए अशुभ या यह कार्य करना चाहिए या नहीं। आज मैं अपने ज्योतिषीय अनुभव के आधार पर आपके अंदर आने वाले प्रश्नों का उचित समाधान करने की कोशिश कर रहा हूँ।

वृष राशि | Taurus Sign : इ,उ,ए,ओ,व,वि,वे,वो

आइये जानते है कि नया साल 2021 में वृष राशि के जातको का राशिफल कैसा होगा। वर्ष के आरम्भ में गुरू  मकर राशि में ( Jupiter Transit in Capricorn )  होंगे तथा 6 अप्रैल को कुम्भ में प्रवेश करेंगे पुनः 14 सितंबर को वक्री होकर मकर में आएंगे। इसके बाद 21 नवम्बर को पुनः कुम्भ राशि में प्रवेश कर जाएंगे और शनि मकर राशि में ( Saturn Transit in Capricorn Sign ) ही रहेंगें।

राहु वृष राशि में तथा केतु वृश्चिक राशि रहेगा। मंगल सम्पूर्ण वर्ष मेष राशि से वृश्चिक राशि तक गोचर करेगा। इसी प्रकार अन्य ग्रह भी सम्पूर्ण वर्ष सभी राशियों में भ्रमण करते रहेगा और उसका प्रभाव आपके ऊपर किसी न किसी रूप में अवश्य पड़ेगा।

मेरा पूरा प्रयास रहेगा की आपके जीवन में आने वाले सभी घटनाओं पर यथा संभव प्रकाश डालें ताकि आपको भविष्य की योजना बनाने में मददगार साबित हो। यदि आप लग्न कुंडली तथा चन्द्र कुंडली दोनों की राशियों के भविष्यफल को पढ़कर अपना कार्य योजना बनाते है तो सफल रहेगा। यह राशिफल वैदिक ज्योतिष के आधार पर किया गया है।

वैदिक ज्योतिष पर आधारित राशिफल को पढ़ने के उपरान्त आप वर्ष 2021 में होने वाली घटनाओं व दुर्घटनाओं से पूर्व में ही परिचित हो जाएंगे और आशा ही नहीं पूर्ण विश्वास है की आप नव वर्ष की पूरी योजना बनाने में सफलता प्राप्त करेंगे।

सामान्य फल | General Prediction

वर्ष 2021 के राशिफ़लानुसार वृषभ राशि के जातकों का पारिवारिक जीवन ( Family Life) खट्टे मीठे अनुभव को लेकर आने वाला है। घर में बिना किसी विशेष कारण के क्लेश होने के बावजूद घर में सुख-शांति का वातावरण बना रहेगा। पारिवारिक शांति-सद्भाव नई खुशियों को लेकर आ सकता है। घर के बड़े-बुजुर्गों का आशीर्वाद बनाये रखने के लिए अपनी छोटी-छोटी खुशियों के उनके साथ शेयर करने की कोशिश करें।

घर में भाई-बहन के साथ मनमुटाव हो सकता है। भाई-बहन का स्वास्थ्य खराब हो सकता है। वर्ष मध्य से भाई-बहनों के नौकरी वा व्यापार में वृद्धि होने का योग बन रहा है।  माता-पिताजी का स्वास्थ्य सामान्य रहेगा परन्तु यदि कोई शारीरिक परेशानी है तो डॉक्टर से अवश्य सलाह लें अन्यथा आप को दुःख का सामना करना पर सकता है।

आप अपनी फ़ैमिली लाइफ़ से संतुष्ट दिखेंगे। मार्च- अप्रैल में  वाहन या कोई नया फ्लैट ख़रीद सकते है या घर का नव निर्माण करवा सकते हैं। अप्रैल से जून के मध्य लम्बी यात्रा हो सकती है। अगस्त के महीने में किसी प्रकार की ख़ुशख़बरी घर की ख़ुशियों को और रौशन करेगी। हालांकि साल के अंतिम चरण (अक्टूबर-नवंबर के समय) में पैतृक संपत्ति को लेकर घर में विवाद हो सकता है परंतु यह विवाद शीघ्र ही समाप्त हो जाएगा और ख़ुशियाँ घर की चौखट पर फिर दस्तक देंगी।

माता-पिता को सम्मान करें। पिताजी की सेहत में कमी आ सकती है। माता-पिता का आशीर्वाद आपको शुभ परिणाम दे सकता है है अतः प्रतिदिन उनका आशीर्वाद लेना न भूले। यदि किसी कार्य के लिए निकल रहे है तो उनसे आशीर्वाद स्वरूप कुछ ( पुष्प, द्रव्य, तियादि ) ले लें तो आप अपने कार्य में सफल होंगे। आपका दाम्पत्य जीवन सुखमय बना रहेगा।

वृष राशि भविष्यफल 2021| आर्थिक जीवन

वर्ष 2021 में वृष राशि के जातकों का आर्थिक जीवन बेहतर रहने वाला है। धन का आना और जाना लगा रहेगा। हालांकि इस वर्ष अनियोजित खर्च भी बढ़ेगा। साल के पहले तीन-चार महीने में अकस्मात धन लाभ हो सकता है।वहीं महीने के दूसरे भाग में आपको पैतृक संपत्ति से लाभ मिल सकती है।  यदि शुक्र की दशा चल रही है तो किसी कार्य के लोन ले सकते है।

अगस्त से दिसंबर माह में लेन-देन के मामले में पूरी तरह से सावधानी बरते अन्यथा लेने के देने पर सकते हैं। इस बीच यदि किसी के पास आपका पैसा उधार दिया हुआ है तो वह मिल सकता है। परन्तु उधार पैसा देने के मामलों में सतर्क रहें।  इस वर्ष आप  वाहन भी सकते हैं।  इस वर्ष नौकरी या व्यवसाय को लेकर लम्बी यात्राएं करने पर सकती है।

नौकरी और व्यवसाय

इस वर्ष कैरियर में सामान्य उतार-चढ़ाव के बाद बेहतर परिणाम देने वाला है। इस वर्ष साझेदारी में कोई काम कर सकते हैं। इस साल कोई नए व्यवसाय की शुरुआत या चल रहे बिजनेस को बढ़ा सकते है इसके लिए यह अनुकूल समय भी है। कार्यस्थल पर अधिकारियों का सहयोग मिलता रहेगा।

 आपके काम की तारीफ़ होती रहेगी इससे आपके सहकर्मी ईर्ष्या भी करेंगे। साल चार महीने में आपका प्रमोशन या सैलरी बढ़ सकती है। यदि आप सरकारी नौकरी कर रहे है तो इस वर्ष लाभ मिल सकता है। यदि कोई सरकारी योजना आपके अनुकूल है तो अवश्य ही उसमे शामिल होइए आपको लाभ मिल सकता है। fast small business loan combination in Astrology 

नौकरी और व्यवसाय में अकारण वाद-विवाद से बचने की कोशिश करें। आपके कर्म भाव का स्वामी शनि भाग्य स्थान में होकर लाभ भाव को देख रहा है आपके कार्यो में लाभ होगा ( शनि का नवम भाव में फल)। ईमानदारी और परिश्रम के साथ कार्य करें, सफलता आपके कदम चूमेगी। यदि कही निवेश करना चाह रहे है तो पूरी छान-बीन कर लें तब निवेश करें।

वृष राशि भविष्यफल 2021|शिक्षा | Education

वृष राशि वाले जातक के लिए यह बेहतर परिणाम देने वाला है।  पढ़ाई के प्रति आपकी रूचि बढ़ेगी जिसके कारण आप मेहनत करना शुरू करेंगे और यही परिश्रम आपको लक्ष्य भेदन  में सहायक  होगा।  पढ़ाई के अतिरिक्त यदि बौद्धिक गतिविधियों में आपकी रूचि बढ़ रही है तो यह समझ लीजिये की मेहनत का फल मिलने वाली है।

यदि आपको ऐसा लग रहा है पढाई में एकाग्रता नही आ रही है तो ऐसा नही होने दे कोई यह स्थति असफलता का परिचायक है। एकाग्रता बढ़ाने के लिए माँ सरस्वती  मन्त्र ” ॐ ऐं ”  (सरस्वती मंत्र दिलाएगा परीक्षा में सफलता) का मानसिक उच्चारण करे निश्चित ही सफलता मिलेगी। यदि आप कोई अनैतिक कार्य में लगे है तो सतर्क हो जाए अन्यथा पढ़ाई में व्यवधान के साथ-साथ जेल जाने की भी नौबत आ सकती है।

इस साल भाग्य आपके साथ  है परंतु सफलता हेतु कड़ी मेहनत भी करनी होगी। यदि आप प्रतियोगी परीक्षा यथा —  सिविल सेवा, आईआईटी, मेडिकल, एमबीए, विदेशी शिक्षण संस्थान में एडमिशन इत्यादि  की तैयारी में है तो अनुकूल रिजल्ट की अपेक्षा रखें। शिक्षा के लिए विदेश यात्रा हो सकती है। ( Foreign Education  in Astrology )

दाम्पत्य जीवन | Family Life

दाम्पत्य जीवन में साल 2021 मिश्रित फल देगा। इस वर्ष वैवाहिक जीवन में रोमांस तो मिलेगा परन्तु दूसरे क्षण किसी छोटी बात को लेकर माहौल में परिवर्तन दिखाई देगा। एक दूसरे के अहंकार पैदा होगा। सेक्स (Sex) को लेकर आपस में तनाव उत्पन्न होगा यदि यह स्थिति ज्यादा दिन तक बनी रही तो मानसिक संताप से गुजर सकते है परिणाम स्वरूप आपके कार्य भी बाधित हो सकती है। उपर्युक्त समस्या का एक कारण किसी एक पक्ष द्वारा “सेक्सुअल रिलेशनशिप में उदासीनता” (जानें ! आपके कुंडली में यौन सुख है या नहीं ?) का होना  हो सकता है। जानें ! कैसा होगा वैवाहिक जीवन

यदि जीवन साथी आपकी किसी बात से नाखुश हैं तो उसे समय रहते मनाने की कोशिश करें या बार-बार वैसी गलती न करें। जीवनसाथी के हिस्से का पर्याप्त समय दें तथा अपने काम और अपनी व्यक्तिगत जीवन के मध्य अवश्य ही सामंजस्य बनाएं रखें। जानें ! कब होगी आपकी शादी

जीवनसाथी के ऊपर विश्वास बनाये रखें उनके भरोसे को टूटने न दें।  इस वर्ष आपको  जीवनसाथी के द्वारा लाभ मिलने का योग बन रहा है। शुभ और सकारात्मक कार्यों में जीवनसाथी हमेशा सहायक की भूमिका में खड़ी रहेंगी।

वृष राशि भविष्यफल 2021 | संतान 

इस वर्ष आपके बच्चों का प्रदर्शन पढ़ाई में बहुत अच्छा रहेगा फिर भी उन पर नज़र बनाए रखें अन्यथा भटकाव दस्तक दे सकती है। इस साल स्वास्थ्य के दृष्टि से फिट रहेंगे। बच्चे आपकी आज्ञा का पालन करेंगे। परन्तु उनके स्वास्थ्य के प्रति गंभीरता दिखानी होगी।

मई, जून में स्वास्थ्य का विशेष रूप से ख़्याल रखें। क्योकि इस समय कोई बिमारी अपनी चपेट में ले सकता है। जुलाई से सिंतबर के मध्य बच्चों का एडमिशन किसी संसथान में हो सकता है जो की आपके लिए सकून भरा रहेगा। बच्चे प्रतियोगी परीक्षा में सफल होंगे।

प्रेम सम्बन्ध | Relationship

इस वर्ष आपका प्रेम जीवन की मधुर अनुभूति में तीखे वचन सेंध लगाने वाले हैं खासकर अप्रैल से लेकर जून तक। यह समय बिल्कुल सतर्क रहने की है आपक अपनी सीमा रेखा का अतिक्रमण करने वाले है प्रारम्भ में आनंदानुभूति बाद में नोक-झोक, तकरार और उसका  परिणाम ब्रेक या जेल अतः विश्वास को भरोसे में बदलकर रिश्तो को आगे बढ़ाए।  प्रेमिका के साथ किसी बात को लेकर अनबन भी हो सकती है मामले को ज़्यादा तूल न दें और परिस्थिति को क़ाबू करने की कोशिश करें।

प्रेम-प्रसंग में अहंकार को नहीं आने दें और न ही अपने पार्टनर पर किसी तरह का प्रेशर बनाने की कोशिश न करें। किसी अन्य के बातों अर्थात सुनी सुनाई बातों पर विश्वास न करें।  एक दूसरे की भावनाओं की कद्र करें।

यदि आप की शादी नहीं हुई है और आप प्यार के बंधन में बंधना चाहते है तो प्यार होने की का योग बन रहा है बस आखें चार करने की जरूरत है परन्तु जोर जबरदस्ती न करें। आप आने ऑफिस में सहकर्मी या कॉलेज में सहपाठी या महल्ले के दोस्त या इंटरनेट के द्वारा  बनाये गए दोस्त को अपना दिल दे सकते है परन्तु एकदम भरोसा न करें।

स्वास्थ्य | Health

वृषभ राशिफल 2021 के अनुसार इस साल आपके मजबूत शरीर को व्याधि ग्रसित कर सकता है। अतः अपने स्वास्थ्य के प्रति अधिक गंभीर रहने की जरुरत है । कोई दीर्घकालिक रोग हो सकता है। अपने स्वास्थ्य को लेकर कोई लापरवाही नहीं बरतें। जैसे ही अस्वस्थ्य महशुस करें डॉक्टर से सलाह लें। मई से लेकर अक्टूबर तक का समय सेहत के लिए ज़्यादा अच्छा नहीं है यदि इस बीछ शुक्र की अन्तर्दशा या महादशा चल रही है तो सोने पे सुहागा वाली बात चरितार्थ होगी।

इस बीच बुखार, सिरदर्द, पेचिस, पेटदर्द, अपच, किडनी से सम्बन्धित समस्या आ सकती सकती है। आप शारीरिक और मानसिक दोनों थकान महशुस करेंगे। चिंता आपको चिता की ओर ले जा सकती है, इसलिए किसी विषय को लेकर ज़्यादा नकारात्मक न सोचें। रात्रि में हमेशा को हल्का भोजन करें और मसालेदार तथा तली भुनी खाद्य पदार्थों से बिलकुल परहेज़ करें। नियमित व्यायाम करें। सूर्य नमस्कार करना  आपके लिए अच्छा रहेगा।

वृष राशि भविष्यफल 2021 : क्या करें क्या न करें | What to do or not

  1. नुमान चालीसा का प्रतिदिन पाठ करें ।
  2. यदि दाम्पत्य जीवन में समस्या है तो सोमवार के दिन शिवालय जाकर शिवजी को दूध अर्पित करें।
  3. शुक्रवार को खीर बनाकर गाय को खिलाये धन धन्य की वृद्धि होगी।
  4. जीवनसाथी की भावना सम्मान करें एवं समय समय पर कोई गिफ्ट देना न भूलें। सीखे।
  5. सफ़ेद तथा क्रीम रंग का प्रयोग ज्यादा करे कार्यो में सफलता मिलेगी

5 thoughts on “वृष राशि भविष्यफल 2021 | Vrishabh Rashifal 2021”

  1. मेरा वृष राशि है और मुझे अपने के बारे में जानकर बहुत ही अच्छा लगा। …..

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *