mostbet

bittorrent

Где поесть в Калининграде

посуточно калининград

снять квартиру посуточно калининград

कुम्भ राशिफ़ल 2021 : बुद्धि चातुर्य से लाभ होगा

कुम्भ राशिफ़ल 2021 : बुद्धि चातुर्य से लाभ होगा। नव वर्ष 2021 की हार्दिक शुभकामनाएं। आपकी राशि का स्वामी ग्रह शनि देव हैं जो कि पूरे वर्ष आपकी राशि से एकादश स्थान में विराजमान रहेंगे। इस वर्ष आपको अपनी जीवन यात्रा में सफलता हेतु जरुरत से ज्यादा बुद्धि का इस्तेमाल करना पडेगा। आपकी सफलता का राज बुद्धि और विवेक का उचित समय पर इस्तेमाल अन्यथा सकारात्मक फल की संभावना कम होगी। आपकी राशि से दूसरे स्थान में मंगल गोचर में रहेंगे यह स्थान वाणी, धन इत्यादि का है इस कारण आप में धन की लालसा बनी रहेगी। अनियोजित खर्च से बचने की पूरी कोशिश करें। ईश्वर कुम्भ राशि वालों को  इस वर्ष शुभ और मनोवांछित फल प्रदान करें।

गोचर में मुख्य ग्रहों की स्थिति

आइये जानते है नए साल 2021 में कुम्भ राशि के जातको का राशिफल कैसा रहेगा । वर्ष के आरम्भ में गुरू  मकर राशि में ( Jupiter Transit in Capricorn )  होंगे तथा 6 अप्रैल को कुम्भ में प्रवेश करेंगे पुनः 14 सितंबर को वक्री होकर मकर में आएंगे। इसके बाद 21 नवम्बर को पुनः कुम्भ राशि में प्रवेश कर जाएंगे और शनि मकर राशि में ( Saturn Transit in Capricorn Sign ) ही रहेंगें।

राहु वृष राशि में तथा केतु वृश्चिक राशि रहेगा। मंगल सम्पूर्ण वर्ष मेष राशि से वृश्चिक राशि तक गोचर करेगा। इसी प्रकार अन्य ग्रह भी सम्पूर्ण वर्ष सभी राशियों में भ्रमण करते रहेगा और उसका प्रभाव आपके ऊपर किसी न किसी रूप में अवश्य पड़ेगा।

यदि आप लग्न कुंडली तथा चन्द्र कुंडली दोनों की राशियों के भविष्यफल को पढ़कर अपना कार्य योजना बनाते है तो सफल रहेगा। यह राशिफल वैदिक ज्योतिष के आधार पर किया गया है। वैदिक ज्योतिष पर आधारित राशिफल को पढ़ने के उपरान्त आप वर्ष 2021 में होने वाली घटनाओं व दुर्घटनाओं से पूर्व में ही परिचित हो जाएंगे और आशा ही नहीं पूर्ण विश्वास है की आप नव वर्ष की पूरी योजना बनाने में सफलता प्राप्त करेंगे।

कुम्भ राशिफ़ल 2021 | व्यवसाय | Business

राशिफल 2021 के अनुसार इस वर्ष आपको अपने कार्यक्षेत्र में सफलता मिलेगी। आपके साथ काम करने वाले आपका सहयोग करेंगे। इस समय आप कोई कठिन निर्णय लेने में समर्थ होंगे तथा इस निर्णय से आपको फायदा भी मिलेगा। आपके अधिकारी आपके कार्य और फ़ैसलों की प्रशंसा करेंगे। यदि आप रचनात्मक क्षेत्र में कार्य कर रहे हैं तो आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है। कार्य या व्यापार में मतभेदों से बचने के लिए आपको अपनी वाणी पर नियंत्रण रखने की जरुरत है।

किसी भी विवाद में न पड़ें। अपने कार्यस्थल पर अनुशासन का पालन करें। व्यवसाय में सफलता मिलने का योग बना हुआ है। यदि आप व्यापारी हैं तो साझेदारी में लाभ, नये व्यापार, भूमि आदि में धन लगाने का योग बन रहा हैं। यदि आप नये काम की शुरुआत करना चाहते हैं, स्वयं का व्यवसाय करने के इच्छुक हैं, नौकरी करना चाहते हैं तो अगस्त-सितम्बर का माह शुभ परिणाम देने वाला होगा।

नौकरी | Service

कर्म स्थान में गुरु बैठे है अतः यदि नौकरी कर रहे है तो ट्रांसफर( Transfer yoga in Birth Chart ) हो सकता है। यदि आप चाहते है की ट्रांसफर घर के नजदीक हो जाए तो आपकी इच्छा पूर्ण हो सकती है। नौकरी में प्रमोशन मिलने का भी योग बन रहा है।

यदि आप नौकरी की तलाश में हैं तो अवश्य ही जॉब मिल सकता है। अप्रैल में गुरु ग्रह के वक्री होने से नौकरी वाले जातकों को जॉब चेंज करना पड़ सकता है। आपका ट्रांसफर भी हो सकता है अतः यदि आप जॉब में परिवर्तन चाहते हैं तो यह बढियाँ अवसर है।

कुम्भ राशिफ़ल 2021| धन | Wealth

इस वर्ष धन के मामलें में गत वर्ष की अपेक्षा सुधार हो सकता है। धन का स्वामी ग्रह गुरु कर्म स्थान से धन भाव को देखा रहा है अतः आर्थिक दृष्टि से यह वर्ष बहुत ही अनुकूल रहने वाला है हां यदि कुंडली में दशा अच्छी नही चल रही हो तो उसका परिणाम विपरीत आ सकता है।

मार्च से आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार होने लगेगा। अगस्त-सितम्बर में दीर्घकालिक निवेश का योग बन रहा है — यह मकान भूमि अथवा वाहन हो सकता है। यदि आप शेयर, आयात-निर्यात अथवा कोई अन्य व्यवसाय कर रहे है तो फायदा मिल सकता है।

कुम्भ राशिफ़ल 2021| शिक्षा | Education

छात्र काल्पनिकता में जीना पसंद करेंगे जिसके कारण ये मानसिक तनाव में रह सकते हैं। परीक्षाओं की चिंता से पढ़ाई का प्रेशर रहेगा और पढ़ने का मन नही करेगा इन्हे यह लगेगा की सब कुछ पूरा हो जाएगा परन्तु ऐसा होगा नहीं और परीक्षा परिणाम अनुकूल नही आएगा। आप अपने भविष्य को लेकर चिंतित रहेंगे। भाग्य को कोसेंगे परतु ऐसा करने से अच्छा होगा की मेहनत पर भरोसा करें इसी में सफलता छिपा है।

पारिवारिक जीवन | Family Life

इस साल पारिवारिक रिश्तो में कुछ परिवर्तन देखने को मिल सकता है। आप जिसे अपना समझते हैं वे आपको धोखा दे सकते हैं परन्तु यह सब तब होगा जब आपकी की वाणी में दम्भ और अहंकार दिखाई देगा। अतः रिश्तों का कद्र करें सभी आपके अपने ही रहेंगे।

पुराने मित्रों से मिलने का मौका मिलेगा परन्तु किसी जज्बात में आकर कोई बिना विचारे निर्णय न ले अन्यथा आपकी प्रोफेशनल लाइफ में समस्याएं पैदा हो सकती हैं। रिश्तेदार से मधुर संबंध बनाकर रखें क्योकि ऐसा समय आएगा की आप किसी कारण उनको इग्नोर करेंगे और इस कारण रिश्ते खराब होंगे।

प्रेम और विवाहित जीवन | Love and Marriage Life

आपके प्रेम भाव के ऊपर लग्न स्वामी शनि की दृष्टि है अतः मन में प्रेम का संचार बना रहेगा। अपने प्रेम को पवित्र बनाये रखे अन्यथा न्याय कारक शनि दंड देने में कोई कसर नही छोड़ेंगे। संबंध व रिश्ते को धीमी गति से चलने दें। 

वर्ष के प्रारम्भ में आप किसी व्यावसायिक यात्रा पर जा सकते हैं। साल के आखिरी तीन महीनो के दौरान आप विपरीत लिंग प्रति आकर्षित हो सकते हैं, तथा अंतरंग संबंध की संभावना भी बन सकती है। परन्तु ऐसा न होने दे अपने आप को नियंत्रित करने में भलाई होगा अन्यथा आप परेशानी में फंस सकते हैं। जानें ! आपका प्रेम विवाह होगा या नही

कुम्भ राशिफ़ल 2021|स्वास्थ्य | Health

कुंभ राशि वालों को स्वास्थ्य के प्रति पूर्ण से सचेत रहने की आवश्यकता है क्योकिं आपकी राशि का स्वामी व्यय स्थान में विराजमान है यह आपके खराब स्वास्थ्य का संकेत है। मंगल का गोचर बारहवें स्थान में होगा तो मानसिक कष्ट अधिक हो सकता है।

वात, पित व कफ संबंधी सामान्य रोगों से परेशान हो सकते हैं। नवम्बर से स्वास्थ्य को लेकर समस्या आ सकती है। यात्रा के योग भी इस समय बन रहे हैं यात्रा के दौरान वा यात्रा के कारण स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर पर सकता है ।

उपाय | Remedies

  1. शनिवार के दिन गरीबों में काला कंबल का दान करें।
  2. सुन्दरकाण्ड का प्रतिदिन पाठ करें।
  3. शमी के पौधा में प्रतिदिन जल दें
  4. प्रत्येक शनिवार को तिल का दान करें।
  5. शनि स्तोत्र का नियमित पाठ करें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *