मेष राशिफल 2023 | Aries Horoscope 2023 – Astroyantra

मेष राशिफल 2023 | Aries Horoscope 2023 – Astroyantra. मेष राशि के जातक के लिए नव वर्ष 2023 की हार्दिक शुभकामनाएं। आपका यह वर्ष खुशियों से भरा रहे तथा अपने परिवार के साथ सुखमय जीवन व्यतीत करें । नव वर्ष आने वाला है आप के मन में कौतुहल हो रहा होगा की वर्ष 2023 मेरे लिए कैसा रहेगा। क्या इस वर्ष मेरी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होगी, मेरे रुके हुए कार्य होंगे या नहीं, मेरी नौकरी लगेगी, क्या मेरी प्रोन्नति ( Promotion) होगी, व्यवसाय से धन लाभ होगा ( Business through Astrology)  या नहीं इत्यादि अनेकों प्रश्न मन-मस्तिष्क में चल रहा होगा जिसका समाधान राशि फल से मिल सकता है । ईश्वर से प्रार्थना करता हूं कि आने वाला साल अवश्य ही आपके लिए शुभ और मनोवांछित फल प्रदान करने वाला हो।

मेष राशि | Aries Sign : चु, चे, चो, ल, ली, लू, ले, लो, अ

साल 2023 के आरम्भ में बृहस्पति देव मीन राशि में ( Jupiter Transit in Pisces )  होंगे तथा 22 अप्रैल 2023 को मेष राशि में प्रवेश करेंगे और सम्पूर्ण वर्ष इसी राशि में गोचर करते रहेंगे। शनि देव मकर राशि में 16 जनवरी तक रहेंगे उसके बाद कुम्भ राशि में प्रवेश करेंगे ( Saturn Transit in aquarius Sign ) और पुरे साल रहेंगें।

राहु मेष राशि में तथा केतु तुला राशि में रहेगा। मंगल सम्पूर्ण वर्ष वृष राशि से वृश्चिक राशि तक गोचर करेगा। इसी प्रकार अन्य ग्रह भी सम्पूर्ण वर्ष सभी राशियों में भ्रमण करते रहेगा और उसका प्रभाव आपके ऊपर किसी न किसी रूप में अवश्य पड़ेगा। यदि आप लग्न कुंडली तथा चन्द्र कुंडली दोनों की राशियों के भविष्यफल को पढ़कर अपना  कार्य योजना बनाते है तो सफल रहेंगे ।

अप्रैल 2023 से गुरु का गोचर आपके राशि में ही होगा जो आपके लिए वरदान सिद्ध होगा। जो जातक व्यापारी हैं या जो लोग नौकरी कर रहें हैं उन्हें करियर में उत्तम परिणाम मिलेगा । आपको जो काम दिया जायेगा उसे सही समय पर करेंगे इससे सीनियर का भरपूर सहयोग मिलेगा। कोई भी कार्य धैर्यपूर्वक ही करें जल्दबाजी न दिखाएँ।

मेष राशिफल 2023 | पारिवारिक जीवन | Family Life 

इस वर्ष 2023 में घर परिवार में प्रसन्नता के साथ-साथ निराशा भी मिल सकता है। धन लाभ और व्यय लगा रहेगा यानी आमदनी के साथ खर्च भी उसी तरह होगा। खर्चों में वृद्धि हो सकती है। 17 जनवरी से शनि के लग्न भाव पर दृष्टि होने से आपके अंदर आध्यात्मिक चेतना का उद्भव होगा। आपको अपनी ही वाणी के कारण हानि उठानी पर सकती है। भाई बहन के साथ आपका सम्बन्ध सामान्य रहेगा। भाइयो तथा मित्रो के कारण धन व्यय की संभावना बन रही है।

वर्ष के शुरूआती में पिता का स्वास्थ्य ख़राब हो सकता है। यदि पिताजी नौकरी कर रहे है तो उनके साथ धोखा हो सकता है अतः सतर्क रहें । परिवार में कोई मांगलिक व धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन भी हो सकता है। घर में नए मेहमान आ सकते हैं। संतान पक्ष से कोई नया समाचार प्राप्त हो सकता है। जिससे आपका मन खुश होगा। घर में सुख-सुविधाओं और साज-सज्जा के ऊपर व्यय का योग बन रहा है।

दाम्पत्य जीवन में जीवन संगिनी के साथ विचारों की लड़ाई हो सकता है। छोटी-छोटी बातो पर अपने रिश्तो में दरार पड़ने से बचे और यह काम आप दोनों को मिलकर करना होगा नहीं तो इसका प्रभाव संतान के ऊपर पर सकता है। एक दूसरे की भावना को समझे, आदर व प्रेम से बाते करे ऐसा करने से सभी समस्या का हल निकल आएगा।

धन संपत्ति  | Wealth

आपकी राशि में राहु के गोचर अनियोजित खर्च कराएगी और आप अकारण खर्चों के चक्कर में अपनी आर्थिक स्थिति को खराब करेंगे। बृहस्पति का गोचर द्वादश भाव में होने से वर्ष की शुरुआत में धार्मिक क्रियाकलापों पर खर्च हो सकता है। 22 अप्रैल को जब गुरु मेष राशि में प्रवेश करेंगे तो उस समय आर्थिक उन्नति का योग बनेगा। वर्ष के अंत तक आपके पास किसी न किसी रूप में धन की आवाजाही लगी रहेगी और आप आर्थिक तौर पर उन्नति होने लगेंगे।

प्रथम तीन महीना बड़ा निवेश करने से बचना चाहिए और व्यय पर नियंत्रण रखें। कोई भी निवेश करने से पहले हानि लाभ दोनों का लेख-जोखा लेकर ही निवेश करे। अचानक कोई फैसला न ले इसमें नुकसान हो सकता है। इसके बाद आपको अच्छी आमदनी प्राप्त होगी जो आपकी आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाएगी। मित्र या भाई के सहयोग से किये गए कार्यो में लाभ हो सकता है। अंतिम छमाही में भी कुछ आर्थिक परेशानी आ सकती है।

मेष राशिफल 2023 | व्यवसाय | Business

कार्य या व्यापार में मतभेदों से बचने के लिए आपको अपनी वाणी पर नियंत्रण रखने की जरुरत है। अपने कार्यस्थल पर अनुशासन का पालन करें किसी भी विवाद में न पड़ें। व्यवसाय में सफलता का योग बना हुआ है। यदि कोई नये कार्य की शुरुआत करना चाहते हैं, तो वर्ष के मध्य से शुभ परिणाम मिलेगा । बॉस और सीनियर्स दोनों आपके कार्य से संतुष्ट रहेंगे।   बहुत ज्यादा उम्मीद का पुलंदा न बांधे फिर भी अपने अथक मेहनत से सफलता अवश्य मिलेगी। इस वर्ष पुरे साल आपको बहुत परिश्रम करने की जरूरत होगी।

विदेश जाने का योग बन रहा है। ऑफिस की राजनीति से दूरी बनाकर रखने में बुद्धिमानी है किसी तरह के विवाद या झमेले में न पड़ें। विवाद से बचने के लिए “गणेश स्त्रोत” का जप करे आपका कल्याण होगा।  fast small business loan combination in Astrology 

अपनी ऊर्जा को कम न  होने दे। आपको अपने कार्यक्षेत्र में सफलता मिलेगी। इस समय आप कोई कठिन निर्णय लेने में समर्थ होंगे तथा इस निर्णय से आपको लाभ भी मिलेगा। यदि आप रचनात्मक क्षेत्र में कार्य कर रहे हैं तो आपके लिए यह बर्ष मिल का पत्थर साबित हो सकता है। आपके अधिकारी आपके कार्य और फ़ैसलों की प्रशंसा करेंगे।

नौकरी | Job

इस वर्ष 2023 में मेष राशि के जातकों को करियर को लेकर ज्यादा परेशान होने की जरुरत नहीं है। इस साल नौकरी में जो परेशानियां चल रही थीं, वो समाप्त हो जाएगी।  जनवरी तक कर्म स्थान में शनि बैठे है अतः यदि नौकरी कर रहे है तो ट्रांसफर ( Transfer yoga in Birth Chart ) हो सकता है या स्थान परिवर्तन सम्भव है । यदि आप चाहते है की ट्रांसफर घर के नजदीक हो जाए तो आपकी इच्छा पूर्ण हो सकती है। नौकरी में प्रमोशन ( नौकरी में प्रमोशन) मिलने का भी योग बन रहा है।

यदि आप नौकरी की तलाश में हैं तो अवश्य ही साल के शुरूआती में मिल सकता है। अप्रैल में गुरु ग्रह के लग्न में होने से नौकरी वाले जातकों को जॉब चेंज या पदोन्नति हो सकता है। यदि आप जॉब में परिवर्तन चाहते हैं तो यह बढियाँ अवसर है।

वरिष्ठ अधिकारियों का सहयोग और सानिध्य प्राप्त होगा। आप नौकरी में बहुत अच्छा प्रदर्शन कर पाएंगे और आपकी पदोन्नति के योग भी अप्रैल से सितम्बर के मध्य बनेंगे। पदोन्नति और तनख्वाह में वृद्धि की संभावना है यही आपको समाज और परिवार में मान-सम्मान दिलाएगा।

मेष राशिफल 2023 | शिक्षा | Education

लग्न में राहु के गोचर होने से छात्र काल्पनिकता में जीना पसंद करेंगे जिसके कारण मानसिक तनाव में रह सकते हैं। परीक्षा की चिंता से पढ़ाई का प्रेशर रहेगा और पढ़ने का मन नही करेगा। आप अपने भविष्य को लेकर चिंतित रहेंगे। भाग्य को कोसेंगे परतु ऐसा करने से अच्छा होगा की मेहनत पर भरोसा करें इसी में सफलता छिपा है। परिश्रम के अनुकूल परीक्षा परिणाम मिलेगा। दोस्तों के कारण पढाई में डिस्टर्बेंस हो सकती है। आप किसी गलत आदत में फंस सकते हैं। रिसर्च करने वाले छात्रों के यह वर्ष कुछ विशेष उपलब्धि देने वाला है।

प्रेम-संबंध | Love Relationship

वर्ष 2023 में आपका प्रेम रोमांस की चरम सीमा पर जा सकता है परन्तु अपने रिश्ते को रोमांटिक बनाये रखने के लिए प्रेम में पारदर्शिता बनाये रखे। जैसा प्रेम-प्रसंग चल रहा था उसमे कुछ तनाव आ सकता है जो आपसी विश्वास तथा सामजिक और पारिवारिक मर्यादा बनाये रखने से खुशियों में चार-चाँद लग जाएगा। प्रेमी वा प्रेमिका के प्रति आने वाले नकारात्मक विचार को त्याग दे तो ठीक रहेगा।

वर्ष के प्रारम्भ के चार महीना प्रेम मामलों के लिए ज़्यादा अनुकूल नहीं है अतः इस समय अपने प्यार को लेकर गंभीर और सावधान रहें। विचारों में समन्वय बनाएं रखें। अपने धैर्य का परिचय दें तथा एक दुसरो की भावनाओं को समझें।

इस वर्ष नए प्रेम की भी शुरुआत हो सकती है, यह स्थान ऑफ़िस या कॉलेज कोई भी हो सकता है परन्तु इस प्रेम में धोखा भी मिल है। अपने प्रेम-प्रसंगको मजबूत करने के लिए दोनों मिलकर “मछली को आटा खिलाये” इससे इससे दोनों के मध्य रोमांस बढ़ जाएगा। अपने अंदर अहंकार का टकराव नहीं आने दें अन्यथा रिश्तों में ब्रेक हो सकता है।

मेष राशिफल 2023 | स्वास्थ्य | Health

इस वर्ष मेष राशि के जातक अपने सेहत के प्रति सतर्क रहे तो अच्छा रहेगा। मार्च-अप्रैल में स्वास्थ्य पर विशेष असर पर सकता है। मई में आपकी जीवनशैली में सुधारात्मक परिवर्तन होंगे। अगस्त -सितम्बर मॉस में विशेष रूप से सचेत रहने की जरुरत है। साल के अंतिम दो महीना आपके लिए विशेष ध्यान देना की जरूरत होगी इस समय एक्सीडेंट से शरीर की हानि हो सकती है ।

इस समय बुखार, डेंगू, पेचिस,  टॉयफाइड, कंजक्टिवाइसिस जैसे रोग हो सकते हैं।इस वर्ष आप मानसिक तनाव ( Mental Depression)  से भी गुजरेंगे परन्तु इस तनाव को अपने ऊपर हावी न होनें दें अन्यथा बिमारी विकराल रूप ले सकती है। बिमारी से बचने के लिए ” हनुमान अष्टक “ का नियमित पाठ करे।  इससे आप अपने आप को ऊर्जावान समझने लगेंगे और जोश तथा उत्साह के साथ अपने कार्य को अंजाम देंगे। नियमित योग करना आपके लिए बेहतर होगा। आप सूर्य नमस्कार तथा अनुलोम-विलोम, कपालभाति  प्रतिदिन करे आपका कल्याण होगा।

क्या करें क्या न करें | What to do or not

  1. क्रोध और वाणी पर लगाम लगाएं अन्यथा बना काम बिगड़ सकता है।
  2. परिवार के सदस्यो के बीच क्लेश से बचें यदि अकारण क्लेश हो रहा है तो “राम रक्षा स्तोत्र” का पाठ करें।
  3. अपनी ऊर्जा का उपयोग लोगो के कल्याणार्थ करे नकारात्मक विचार को की स्थान न दें।  
  4. यदि आप प्रतिदिन सुन्दर काण्ड या हनुमान चालीसा का पाठ करें तो मनोवांछित फल की प्राप्ति होगी।
  5. स्वास्थ्य को लेकर परेशान है तो बजरंगबाण का पाठ करें।