mostbet

bittorrent

Где поесть в Калининграде

посуточно калининград

снять квартиру посуточно калининград

Kumbh Rashifal 2023 | कुम्भ राशिफल 2023 – Astroyantra

Kumbh Rashifal 2023 | कुम्भ राशिफल 2023

Kumbh Rashifal 2023 | कुम्भ राशिफल 2023. नववर्ष की हार्दिक बधाई। साल की शुरूआत में आपके राशि का स्वामी शनि देव अपनी राशि मकर में रहेंगे परन्तु जनवरी मध्य मे कुम्भ राशि में प्रवेश कर जायेंगे और सम्पूर्ण वर्ष उसी राशि मे विराजमान रहेंगे. लग्न भाव में शनि ग्रह के होने से शारीरिक कष्ट हो सकता है अतः अपने स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दें साथ ही यदि साझेदारी में कोई कार्य कर रहें है तो सतर्क हो जाएँ । नव वर्ष में आपके अंतर्मन में उठ रहे प्रश्न जैसे

  1. क्या इस साल शादी होगी ?
  2. मेरे लिए कैसा रहेगा यह साल ?
  3. पदोन्नति होगी या नहीं ?
  4. संतान को नौकरी लगेगी या नहीं ?
  5. धन लाभ होगा या नहीं ?

इत्यादि । आइए ग्रहों की स्थिति के आधार पर साल 2023  के प्रश्नों के उत्तर जानने का प्रयास करते है। गुरु साल के शुरुआत में मीन राशि में होगा उसके बाद गुरु का गोचर अप्रैल में मेष राशि में होगा। राहु और केतु क्रमशः मेष तथा तुला में सम्पूर्ण वर्ष रहेगा. तेज चलने वाली ग्रह मंगल सम्पूर्ण वर्ष वृष से वृश्चिक राशि तक गोचर करेगा। उसी प्रकार अन्य ग्रह भी सभी राशियों में संचार करेगा और उसका कमोवेश प्रभाव अल्पकाल के लिए ही सही आपके ऊपर अवश्य पड़ेगा।

मेरी कोशिश यही होगी आपके जीवन में आने वाले सभी पहलुओ पर यथा संभव प्रकाश डालें ताकि आपको भविष्य की योजना बनाने में मदद मिल सके। यह भविष्यवाणी चन्द्र राशि तथा वैदिक ज्योतिष के आधार पर किया गया है।आइये जानते हैं वर्ष 2023 में कुम्भ राशि के जातक का भविष्यफल।

Kumbh Rashifal 2023 | कुम्भ राशिफल 2023

पारिवारिक जीवन (Family Life)

आपके राशि स्वामी शनि अपने ही राशि में पूरे वर्ष गोचर में होंगे जो एक शुभ संकेत है। इस साल आप अपनी पुरानी योजनाओ को मूर्तरूप प्रदान करने में समर्थ होंगे ।  इस वर्ष आपकी इच्छा पूर्ति होगी. आप जो कार्य करेंगे उसमे सफलता भी मिलेगी। इस वर्ष आप ऐसा काम कर सकेंगे जो आपके जीवन के लिए मिल का पत्थर साबित हो सकता है ।

भाई-बहनों के साथ जमीन-जायदाद को लेकर वाद विवाद, हो सकता है इस विवाद में आपकी पति /पत्नी की अहम भूमिका हो सकती है । अपने क्रोध पर नियंत्रण  रखें और तुरंत किसी भी प्रकार के प्रतिक्रिया देने से बचें। इस साल माता तथा पिताजी के साथ रिश्ते सामान्य रहेंगे। परिवार के सदस्यों के मध्य मनमुटाव का योग बना हुआ है. बुद्धि – विवेक का उचित प्रयोग कर के समस्या से निजात पा सकते हैं। आपके ऊपर परिवार का दायित्व बढ़ सकता है। पिता के धन का उपयोग आप अपने व्यापार अथवा सुख सुविधा के उपभोग के लिए कर सकेंगे ।

कुम्भ राशि का स्वामी शनि सम्पूर्ण वर्ष लग्न भाव में बैठे होंगे अत: नव वर्ष में आपका पारिवारिक जीवन सामान्य रहेगा कभी कभी आपके आलस्यपन के कारण दाम्पत्य जीवन की मधुरता में खटास आ जायगी। पारिवारिक रिश्ते को मधुर बनाये रखने के लिए नकारात्मक दृष्टि को अपने से दूर रखें। ऐसा करने से आपके वैवाहिक जीवन में मिठास बनी रहेगी और आनंदपूर्वक जीवन चलते रहेगा ।

माता-पिता के साथ संबंध मधुर बना रहेगा परन्तु कभी कभी वैचारिक भिन्नता के कारण अनबन हो सकती है। भाईयों के साथ रिश्ते बनाकर रखने में बुद्धिमानी है। यदि संतान सुख की इच्छा रखते है तो आपको संतान सुख की प्राप्ति होगी।

Kumbh Rashifal 2023 | स्वास्थ्य (Health)

वर्ष 2023 में आपका स्वास्थ्य सामान्य रहेगा। सर्दी, खांसी तथा जोड़ों के दर्द से कुछ परेशानियां आ सकती है। किन्तु ज्यादा घबराने की बात नहीं है। अमावस्या या पूर्णिमा के दिन दांतों में दर्द की शिकायत हो सकती है। मन से स्वस्थ रहने की कोशिश करें । यदि शनि की दशा अन्तर्दशा चल रही है तो मांस -मदिरा के सेवन करने से बचें।  इसका असर स्वास्थ्य पर पड़ेगा।आप को तरल पदार्थ के सेवन करते समय सावधान रहना पड़ेगा क्योकि आपको इन्फेक्शन होने का डर है अतः पानी, दूध तथा जूस का सेवन करते समय शुद्धता का ध्यान रखे । व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल कर लें अच्छा रहेगा कपाल भांति अवश्य ही करे।

Kumbh Rashifal 2023 | धन सम्पत्ति (Wealth)

इस साल धन के मामलों में कम से कम अप्रैल तक तो आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। यदि आप साझेदारी में कोई कार्य कर रहें हैं तो साझेदार से संभलकर रहना ही ठीक होगा क्योंकि दोनों में मनमुटाव संभव है. वैसे आपको कभी कभार उधार पैसा लेने की जरूरत पड़ सकती है। अनियोजित धन व्यय का योग बन रहा है अतः कोई भी खर्च योजना बनाकर ही करें। दूसरों की मदद करें किन्तु स्वयं को भूलकर नहीं।

आपके धन और लाभ का स्वामी बृहस्पति है जो अप्रैल तक धन स्थान में बैठे हैं अतः अचानक धन लाभ होगी। अप्रैल के बाद मित्रों की मदद से लाभ होने की संभावना है। आपको अपने पिता से धन का लाभ होगा। अपने पिता से पैसा लेकर कोई व्यापार कर सकते है।

Kumbh Rashifal 2023 | नौकरी (Job/Profession)

आपको नौकरी का अवसर मिलेगा। पदोन्नति ( Know when you will get Promotion ) की संभावना प्रबल है। यदि विलम्ब हो रहा है तो परेशान न हो तरक्की अवश्य होगी। आपकी सैलरी भी बढेगी। यदि नई नौकरी की तलाश में है तो मई तक इंतजार करें आपको नौकरी अवश्य मिलेगी।

यदि शुक्र की दशा में मंगल की अंतर्दशा चल रही है तो स्थानान्तरण  ( Know when you will get Transfer )और पदोन्नति दोनो एक साथ  हो सकती है। शनि की दशा आपके लिए अच्छा रहेगा। परन्तु शनि की दशा में पार्टनरशिप में ब्रेक आप सकता है. यदि आप विदेश जाने की योजना बना रहें हैं तो यह अनुकूल समय है ।

Kumbh Rashifal 2023 | व्यवसाय (Business)

व्यवसाय के दृष्टि से यह साल आपके लिए शुभ रहेगा। राशि स्वामी शनि अपने ही राशि में है और  कर्म स्थान को देख रहा है यह स्थिति व्यापार में लाभ प्रदान करने वाला है। यदि साझेदारी में कोई कार्य कर रहे है तो थोड़ा सावधान रहें। व्यर्थ विवाद से बचें। धैर्य से काम लेने में भलाई है। Business through Astrology

अप्रैल माह के बाद धन भाव का स्वामी गुरु भी परिश्रम स्थान में गोचर करेगा अतः परिश्रम से धन लाभ का योग बन रहा है आप अपने व्यापार के माध्यम से असीमित धन कमाएंगे। आपके व्यापार का विस्तार और वृद्धि दोनों होगी।

प्रेम तथा यौन संबंध (Love & Sexual Relationship)

आपके प्रेम भाव के स्वामी ग्रह बुध है अत: प्रेम में मधुरता बनी रहेगी परन्तु बुद्धि में नकारात्मक विचार आने लगेगा तो प्रेम में कड़वाहट आप जाएगी। आप अपने प्रेम का इज़हार करने में देर न करें ऐसा करने से से परेशानी आएगी. धैर्य धारण करे सब ठीक हो जाएगा। जानें ! आपकी शादी लव मैरिज होगी या नहीं  

काम में व्यस्तत के कारण अपने प्यार को ज़्यादा समय नहीं देना आपके लिए परेशानी उत्पन्न कर सकता है अत: आप समय निकालकर जीवन का आनन्द लें। जीवनसाथी के साथ रिश्तों में श्रद्धा और विश्वास बनाएं रखें।

इस वर्ष आप यौन सुख ( Sexual Relationship ) का आनन्द उठा सकते हैं परन्तु आलस्य वा प्रमाद के कारण आपको रिश्तों में दरार आ सकती है। अनैतिक संबंध के साथ या अप्राकृतिक यौन इच्छाओं में वृद्धि होगी। किन्तु ऐसा करने से पहले सामाजिक तथा पारिवारिक दायरों को अवश्य ही ध्यान में रखें तो आपके लिए अच्छा रहेगा। जानें ! राहु गोचर का आपके राशि पर क्या प्रभाव पड़ेगा 

Kumbh Rashifal 2023

क्या करें क्या न करें  (What to Do or Not)

  1. अचानक निर्णय लेने से बचें।
  2. जल्दबाजी में किसी के कहने पर निवेश न करें।
  3. क्रोध पर काबू रखें और  वाद-विवाद से बचें।
  4. आपकी राशि स्वामी शनिदेव हैं और यदि दशा भी शनि की चल रही है तो प्रतिदिन पीपल के पौधे में जल दें घर की ग़रीबी मिटेगी ।
  5. नौकरी एवं व्यापार में वृद्धि होगी हनुमान चालीसा का नियमित पाठ करें।
  6. सुन्दर कांड का नियमित पाठ करें जीवनसाथी तथा परिवार के सदस्यों के मध्य सामंजस्य और सौहार्द का भाव बना रहेगा।

नवग्रह शांति हेतु पढ़े

  सूर्य

  चन्द्रमा

  मंगल

  बुध

  बृहस्पति

  शुक्र

  शनि

  राहु

  केतु

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *