शुक्र के मीन राशि में गोचर 2022 का फल | Venus Transit 2022

शुक्र के मीन राशि में गोचर 2022 का फल | Venus Transit 2022

शुक्र के मीन राशि में गोचर 2022 का फल | Venus Transit 2022 कामदेव एवं भौतिक सुखप्रदाता शुक्र 28 अप्रैल, 2022 को कुम्भ राशि से गुरु की राशि मीन में प्रवेश करेगा । वैदिक ज्योतिषानुसार शुक्र ग्रह का अपने उच्च राशि में गोचर शुभ फल प्रदान करता है इस गोचर से घर में को न कोई शुभ कार्य अवश्य ही संपन्न होते हैं । भौतिक सुख-सुविधाओं में वृद्धि होती है। यदि आपकी कुंडली में शुक्र अशुभ अवस्था में है तो व्यक्ति के दाम्पत्य जीवन और प्रेम सम्बन्ध में परेशानी भी आती है । ऐसा जातक भौतिक सुखों से दूर होकर कष्ट का जीवन व्यतीत करता है । 28 अप्रैल, 2022 को शुक्र का मीन राशि में को होने वाले गोचर का प्रभाव सभी बारह राशियों पर अलग-अलग तरह से देखने को मिलेगा।

प्रस्तुत लेख में हम इस बात पर चर्चा करने जा रहें हैं की शुक्र के मीन राशि में गोचर का सभी राशि के जातकों पर क्या क्या प्रभाव पड़ेगा। यह राशिफल चंद्र राशि पर आधारित है।

शुक्र गोचर 2022 का मेष राशि पर प्रभाव

मेष राशि वाले जातक के लिए शुक्र दूसरे और सातवें भाव का स्वामी ग्रह है। 2021 में शुक्र अपने मीन राशि में गोचर के दौरान व्यय स्थान में होगा । इस कारण आप विलासिता सम्बंधित वस्तुओं के ऊपर अधिक व्यय करेंगे । मन को अच्छा लगने वाले सभी वस्तुओं को खरीदना चाहेंगे परिणाम स्वरूप आपके खर्चों में अचानक वृद्धि होने लगेगी, जिसका प्रभाव आपकी आर्थिक स्थिति पर पड़ेगा । यह खर्च आप अपने सुख सुविधाओं को बढ़ाने तथा अपनी खुशियों के लिए करेंगे।

शुक्र असीमित लाभ भी देता है इसलिए आपकी आर्थिक स्थिति भी सुदृढ़ होगी। आप की आमदनी भी बढ़ेगी । व्यवसाय को लेकर विदेश यात्रा भी हो सकती है । धन का निवेश करें परन्तु सोच समझकर करें । प्रोपर्टी या गाड़ी खरीदने के लिए ऋण भी ले सकते हैं । इस समय नया मोबाइल लैपटॉप ज्वेलरी इत्यादि भी खरीद सकतेंहैं। विवाह के उपरांत हनीमून मनाने विदेश भी जा सकते हैं ।

उपायः शुक्रवार के दिन अपने पति या पत्नी को चांदी की वस्तु दें।

शुक्र गोचर 2022 का वृषभ राशि पर प्रभाव

शुक्र लग्न तथा छठे भाव का स्वामी होकर लाभ स्थान में गोचर कर रहे हैं एतदर्थ आप अपने बुद्धि बल से लाभ कमा सकते है । यदि केश मुकदमा चल रहा है तो वह खत्म भी हो सकता है ।विद्यार्थियोंको कम्पटीशन का लाभ मिलेगा । यदि स्वास्थ्य खराब चल रहा है तो उसमें सुधार होगा। आप अपने प्रेमिका के ऊपर खर्च कर सकते हैं ।आपकी मनोनुकूल इच्छाएं पूरी होंगी । आपकी इच्छापूर्ति में आपके संतान सहायक होंगे।

यदि पहले से कोई प्रेम संबंध चल रहा है तो इस गोचर के दौरान आप कुछ ज्यादा ही रोमांटिक होंगे । आप अपने प्रियतम के साथ बेहतरीन पलों का आनंद लेंगे और आपको खुशी का एहसास होगा। आपको शारीरिक सुख का भी आनन्द मिल सकता है। यदि आप किसी को प्रपोज़ करना चाहते हैं तो देर मत कीजिए गुलाब का फूल सहायक होगा ।

उपायः शुक्रवार के दिन दुर्गा चालीसा का पाठ करें।

शुक्र गोचर 2022 का मिथुन राशि पर प्रभाव

मिथुन राशि के स्वामी बुध शुक्र पाँचवें और बारहवें भाव के स्वामी हैं तथा गोचर में इस आपके दशम भाव में हैं। यदि नौकरी या व्यवसाय की बात करें तो उसमें आपको अच्छे नतीजे मिलेंगे । नौकरी में परिवर्तन हो सकता है नई नौकरी लाभ देने वाला हो सकता है । आप अपना आत्मविश्वास बनाएं रखें परन्तु ओवर कॉन्फिडेंस से बचें अन्यथा आपका काम बिगड़ सकता है ।
आपके परिवार में सुख शांति बनी रहेगी। परिवार में ख़ुशियाँ आएँगी। कोई नया वाहन खरीदने का विचार करेंगे, जिसमें उन्हें सफलता हासिल होगी। लोगों के बीच प्रेम बढ़ेगा। आपकी वाणी में मिठास बढ़ेगी, लोग आपके प्रति आकर्षित होंगे, जिससे आप फुले नही समायेंगे । आप अपनी विद्या के बल पर अपने कार्य क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन करेंगे।कार्य विशेष के लिए की गई यात्राएं आपके लिए फ़ायदेमंद साबित होंगी।

उपायः श्री दुर्गा सप्तशती का नियमित पाठ करें।

शुक्र गोचर 2022 का कर्क राशि पर प्रभाव

कर्क राशि के लिए शुक्र ग्रह चौथे और ग्यारहवें भाव के स्वामी होकर कुंडली के नवम भाव में गोचर करेंगे। शुक्र के गोचर से आपके मान-सम्मान और यश में वृद्धि होगी। आपकी आमदनी और आय के साधन भी बढ़ेगी। चतुर्थ भाव का स्वामी होने से बाहर में प्रॉपर्टी लेने के योग बन रहें हैं। पिता से लाभ मिलने का योग है।

शुक्र गोचर के कारण आप लंबी यात्रा पर जा सकते हैं। आपकी यह यात्रा सुखद अनुभव वाला होगा। अपने भाग्य वृद्धि के लिए कोई नया कार्य कर सकते है। व्यापार में विस्तार के लिए सोच रहें है तो विस्तार होगा।

उपायः शुक्रवार के दिन शिवजी को दूध अर्पण करें।

शुक्र गोचर 2022 का सिंह राशि पर प्रभाव

सिंह राशि के लिए शुक्र तृतीय और दसम भाव का स्वामी होकर अष्टम भाव में भ्रमण कर रहें हैं । आपको व्यवसाय में अचानक लाभ मिल सकता है। कोई गुप्त कार्य अर्थात घर में बिना किसी को बताएं हुए कार्य कर सकते हैं।
यदि आप नौकरी कर रहें हैं तो सतर्क रहें बड़बोलापन के कारण अपने सीनियर से सम्बन्ध खराब हो सकता है। नौकरी पर खतरा हो सकता है। इस दौरान अनचाहे ट्रांसफर के भी योग बन सकते हैं। कोई छुपा हुआ काम कर सकते है। किसी महिला के साथ आप अंतरंग संबंध स्थापित कर सकते है या उसके लिए लालायित रहेंगे। भाई बहन के साथ संबंध में मनमुटाव हो सकता है। अपने स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दें। अत्यधिक व्यस्तता कहीं स्वास्थ्य ख़राब न कर दें।

उपायः शुक्रवार के दिन दुर्गा के 32 नाम का जप करें।

शुक्र गोचर 2022 का कन्या राशि पर प्रभाव

कन्या राशि के जातकों के लिए शुक्र दूसरे और नवम भाव के स्वामी होकर आपके सातवें भाव में भ्रमण कर रहें हैं । शुक्र के गोचर से आप अपने भाग्यवृद्धि के लिए अथक प्रयास करेंगे और उसमें सफल भी होंगें। भाग्यवृद्धि में आपकी पत्नी का महत्वपूर्ण योगदान का योग बन अतः किसी भी कार्य में अपने जीवन संगिनी का साथ अवश्य लें। आपको अपने दांपत्य जीवन का सुख मिलेगा। आप उत्तम दांपत्य जीवन का सुख भोगेंगे।

यदि व्यापारी हैं तो व्यापार से लाभ का योग बन रहा है, इसलिए इस अवसर का भरपूर लाभ उठाएं। अपने संचित धन का निवेश व्यवसाय में कर सकते हैं। यात्रा से आपको लाभ मिलेगा। साझेदारी में कोई कार्य प्रारम्भ कर सकते हैं। आपके मान व सम्मान की वृद्धि होगी।

उपायः शुक्रवार के दिन गाय को खीर खिलाएं।

शुक्र ट्रांजिट 2022 का तुला राशि पर प्रभाव

तुला राशि के स्वामी शुक्र प्रथम और अष्टम भाव के स्वामी आपके छठे भाव में गोचर करेंगे, यह भाव बीमारी, ऋण इत्यादि का है अपने स्वास्थ्य के प्रति पूरी सावधानी रखें। अपने खान-पान पर विशेष ध्यान दें ज्यादा मसालेदार खाना से परहेज करें ।

मामले में यह समय बेहतर नहीं रहेगा और आपको अपने स्वास्थ्य का पूरा ध्यान रखना पड़ेगा क्योंकि आपको इस दौरान असंतुलित दिनचर्या के चलते या व्यर्थ खान पान के चलते स्वास्थ्य समस्याएं परेशान कर सकती हैं।

शुक्र के षष्ठ भाव में होने से अनियोजित खर्च में यकायक वृद्धि होगी और यह आपकी जेब पर काफी भारी पड़ सकता है, इसलिए आपको काफी सोच समझकर नियोजित खर्च करने का प्लान बनाना होगा। इस दौरान यदि आपका कोई ऋण चल रहा है तो वह चुकता हो सकता है । आपकी मेहनत रंग लाएगी। पत्नी के साथ मनमुटाव हो सकता है।

उपायः शुक्रवार के दिन सप्तश्लोकी दुर्गा का पाठ करें।

शुक्र गोचर 2022 का वृश्चिक राशि पर प्रभाव

आपकी राशि के लिए शुक्र सातवें और बारहवें भाव के स्वामी होकर कुंडली के पांचवे भाव में गोचर करेंगे, इस कारण प्रेम संबंध में नोकंझोंक होगी। शारीरिक सम्बन्ध बनाने के लिए आप भरपूर कोशिश करेंगे सफलता भी मिलेगी परन्तु उसके बाद संबंध में बिखराव भी आ सकती है।

यदि आप छात्र हैं और विदेश में एडमिशन लेना चाहते हैं तो यह अनुकूल समय है। पढाई में आपको बेहतर परिणाम प्राप्त होंगे। स्वयं के नवनिर्मित कार्य के लिए आपको सबसे प्रशंसा मिलेगी। इस समय आप सोशल मिडिया में काफी सक्रिय रहेंगे। व्यापार और नौकरी में शुभ परिणाम मिलेंगे।

उपायः शुक्रवार के दिन कन्या को दान दें

शुक्र ट्रांजिट 2022 का धनु राशि पर प्रभाव

धनु राशि के जातकों के लिए शुक्र छठे तथा ग्यारहवें भाव के स्वामी होकर गोचर में चतुर्थ भाव में गोचर कर रहे हैं इस भाव में भ्रमण करने से परिवार में खुशियों का माहौल बना रहेगा। घर में कोई मांगलिक कार्य सम्प्पन हो सकती है। नए घर में गृह प्रवेश हो सकता है। आप नई मनपसंद गाडी ले सकते है।
कार्य क्षेत्र में भी आपको उत्तम नतीजे प्राप्त होंगे। आपके काम में आपको प्रशंसा मिलेगी और आपकी सुख भोगने की प्रवृत्ति बढ़ जाएगी। यदि नई नौकरी की तलाश में हैं तो प्रतियोगी परीक्षा से नौकरी में चयन हो सकता है। धन धान्य की वृद्धि होगी। आपका मान-सम्मान बढ़ेगा।

उपायः शुक्रवार के दिन गीता पुस्तक का दान करें।

शुक्र गोचर 2022 का मकर राशि पर प्रभाव

मकर राशि के जातक के लिए शुक्र ग्रह पंचम और दसम भाव के स्वामी हैं इस समय गोचर आपके तीसरे भाव में भ्रमण कर रहें हैं इस कारण आपकी लघु यात्रा होगी। मित्रों का सहयोग मिलेगा। पुराने मित्र में मुलाक़ात होगी।

शिक्षा के क्षेत्र में भी यह गोचर आपके लिए काफी अनुकूल रहेगा। कार्यस्थल पर सहकर्मियों का सहयोग मिलेगा। अपने व्यवहार में मधुरता बनाये रखे। प्रमोशन मिलने का योग भी बन रहा है।
इस समय आप कुछ ज्यादा ही रोमांटिक होंगे। मन-मस्तिष्क में प्रेम का फूल खिला रहेगा अति सर्वत्र वर्ज्यते। ज्यादा ख़ुशी दुःख का कारण बन सकता है। यदि आप विवाहित हैं और संतान की इच्छा रखते हैं तो अच्छा समय है आपको संतान सुख मिलेगा। अपने भाग्य वृद्धि के लिए नई नई योजनाए बनाएंगे।

उपाय : शुक्रवार के दिन उजला कुत्ता को दूध पिलाये।

शुक्र ट्रांजिट 2022 का कुंभ राशि पर प्रभाव

कुम्भ राशि के लिए शुक्र ग्रह चौथे और नौवें भाव के स्वामी होकर दूसरे भाव में गोचर कर रहें है। यह भाव धन, वाणी और परिवार का है इस राशि में शुक्र उच्च का होकर भ्रमण कर रहा है अतः निश्चित ही धन-धान्य, परिवार में मान-सम्म्मान की वृद्धि होगी। वाणी की मधुरता से आप सब को मोहित करेंगे।

इस राशि लिए शुक्र योगकारक ग्रह है अतः आपको भाग्य का पूरा साथ मिलेगा। पूर्व नियोजित योजनाओं का क्रियान्वयन होगा जिससे आपको आतंरिक ख़ुशी मिलेगी। आपको धन संचित करने में सफलता मिलेगी। पिता के धन का लाभ मिलने का योग बना हुआ है। आप आर्थिक दृष्टि से सदृढ़ होंगें। इसके अतिरिक्त परिवार के सभी सदस्यों का सहयोग मिलेगा और कोई प्रॉपर्टी या वाहन का लाभ मिल सकता है ।

उपायः शुक्रवार के दिन अपनी पत्नी या पति को कोई गिफ्ट लाकर दें।

शुक्र गोचर 2022 का मीन राशि पर प्रभाव

मीन राशि वाले जातक के लिए शुक्र ग्रह तृतीय और अष्टम भाव के स्वामी होकर प्रथम भाव में गोचर कर रहें हैं। इन दोनों ही भावों के स्वामी होने से आपको अपने वैवाहिक जीवन को लेकर मानसिक अवसाद से ग्रसित हैं। इसका मूल कारण हो सकता है पति या पत्नी के प्रति अति स्नेह वा चाहत। इसलिए दाम्पत्य सुख का पूर्ण आनंद लेने के लिए एक दूसरे की भावना का ख्याल रखें और समस्यारहित जीवन जीने का मजा लें।
इस दौरान आपको भाई बहन का सहयोग मिलेगा परन्तु किसी प्रॉपर्टी को लेकर वैचारिक भिन्नता भी दिखाई देगी फिर एक दूसरे के साथ सामंजस्य बना रहेगा। व्यापार के दृष्टि से गोचर कुछ नया दे सकता है साझेदारी में कोई काम हो सकता है या यदि पार्टनरशिप में कोई काम चल रहा है तो गुप्त लेन-देन के कारण मनमुटाव हो सकता है। अपने स्वास्थ्य के प्रति सतर्क रहें अष्टमेश होकर शरीर हानि कर सकता है।

उपायः प्रातः काल अपने गुरु वचन का स्मरण करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published.