शनि गोचर 2022 का मीन राशि पर प्रभाव | Saturn Transit Effects on Pisces

शनि गोचर 2022 का मीन राशि पर प्रभाव | Saturn Transit Effects on Pisces

शनि गोचर 2022 का मीन राशि पर प्रभाव | Saturn Transit Effects on Pisces. मीन राशि तथा लग्न वाले जातक के लिए शनि बारहवें ( व्यय, हानि ) तथा लाभ भाव का स्वामी होकर ग्यारहवे वा लाभ भाव में भ्रमण ( Transit in Eleventh house) करेंगे। मीन लग्न वालों के लिए शनि का ग्यारहवे भाव में गोचर शुभ संकेत है आपके रुके हुए सभी कार्य पुरे होंगे।

सामान्य फल | General Prediction

मीन राशि ( Pisces Sign) तथा लग्न के जातकों के लिए शनि बारहवें तथा ग्यारहवें भाव का स्वामी है जो आपके लाभ भाव में ढ़ाई साल तक गोचर ( Transit) में रहेगा। शनि ( Saturn) इस स्थान से आपके लग्न, पंचम और अष्टम भाव को देख रहा है। यह शनि आपके लिए शुभ फल प्रदान करने वाला है। आप अपने भविष्य की योजनायें बनाने में सफल होंगे। अपना फैसला लेने में सक्षम होंगे। समाज में मान-सम्मान की वृद्धि होगी। मानसिक तथा बौद्धिक दोनों रूप से सकारात्मक निर्णय लेने में समर्थ होंगे। सकारात्मक सोच आपके विकास में चार चाँद लगा सकता है अब निर्भर आपके ऊपर है की आप कितना सकारात्मक दृष्टिकोण अपनातें हैं ।

आप अपने मित्रों से बचकर रहे वैचारिक मतभेद सम्बन्ध ख़राब कर सकता है। वाणी की मधुरता को बनाये रखने से आपके कार्य स्वयं ही हो जाएंगे। शनि गोचर का मूल मन्त्र धैर्य है अतः कोई भी काम धैर्यपूर्वक करें। यदि आप स्टूडेंट है तो आपमें आलस्यपन बढ़ेगा जिसके कारण पढ़ने में मन नहीं लगेगा। आपकी यात्राएं ( abroad travel ) अपने उद्देश्य को पूरा करेगी।

पारिवारिक एवं दाम्पत्य जीवन | Family Life

शनि के गोचर ( Saturn Transit) से आपके पारिवारिक जीवन पर विशेष असर नहीं होगा । आपको माता–पिता ( Parents) का पूरा सहयोग और आशीर्वाद मिलते रहेगा। दाम्पत्य जीवन भी सामान्य रहेगा परन्तु अगस्त-सितंबर, नवम्बर-दिसम्बरऔर फरबरी-मार्च में जीवन साथी के साथ आपसी वाद-विवाद के साथ क्लेश हो सकता है। वैसे जीवन साथी का सहयोग मिलता रहेगा।

शनि की दृष्टि पंचम भाव पर होने से संतान ( Progeny) को लेकर कुछ परेशानी होगी। जो स्त्रियां गर्भवती उन्हें विशेष ध्यान देने की जरूरत है इसमें किसी प्रकार की लापरवाही मृत संतान उत्पत्ति का कारण बन सकता है। आपको अपने पिता के भाइयों के तरफ से कोई अशुभ समाचार मिल सकता है। जानें ! कब मिलेगा संतान सुख ?

यदि कोई संपत्ति का विवाद चल रहा है तो उसे सुलझाने का प्रयास करें सफलता मिल सकती है। पैतृक सम्पत्ति ( Paternal property) का लाभ मिलने का योग बन रहा है। इस समय आपको सामाजिक, आर्थिक तथा राजनैतिक सभी पक्षो में मान- सम्मान की वृद्धि होगी।

प्रेम सम्बन्ध | Love Relationship

यदि प्रेम सम्बन्ध ( Love Relation ) चल रहा है तो सावधान हो जाए प्रेम में ब्रेक आ सकता है इसका मूल कारण होगा एक दूसरे पर अविश्वास की भावना को जन्म देना। दोनों के मध्य आरोप-प्रत्यारोप व्हाट्सप्प वा फेसबुक के माध्यम से चलेगा और सम्बन्ध विछेद ( Divorce) हो सकता है। शारीरिक सुख ( Sexual Intercourse ) की चाहत होने और उसमे सफलता नहीं मिलने पर आपसी विवाद बढ़ सकता है।

व्यवसाय एवं आर्थिक क्षेत्र | Business and Economic Status

आपकी जन्म राशि वा लग्न से शनि देव लाभ भाव पर गोचर करेंगे इस कारण आय और लाभ के नए द्वार खुलेंगें परन्तु यह निर्भर करता है कि आप अपने कार्य के लिए कितना प्रयास करते है। इस समय आपके बिगड़ें काम बनने लगेंगे। आप आर्थिक दृष्टि से सुदृढ़ होंगे परन्तु यह तभी संभव है जब आप अपने कार्य के प्रति पूर्ण ईमानदार होंगे ।

आप कोई भी कार्य को करने में आलस्य न करें और न ही पीछे हटे सफलता आपके कदम चूमेंगी। कार्य क्षेत्र में अपनी ओर से सहयोग में किसी प्रकार की कोई कमी न करें। समय आपको अपनी योग्यता सिद्ध करने का अवसर देगा।

इस समय यदि कोई व्यावसायिक कार्य में परेशानी आ रही है तो उसे समाप्त करने के लिए दूरदर्शिता का परिचय दें अवश्य ही समस्या का समाधान निकल जाएगा। शनि गोचर से कोई कोई निर्णय गलत भी हो सकता है या फैसला लेने में विलम्ब भी हो सकता है जिसके कारण आप मानसिक तनाव महशुस करेंगे। परन्तु आपको घबराना नहीं चाहिए धीरे ही सही कार्यों में सफलता तो अवश्य मिलेगी लेकिन आपको अथक मेहनत की आवश्यकता होगी।

स्वास्थ्य | Health

स्वास्थ्य की दृष्टि से शनि की स्थिति बहुत खराब नहीं है फिर भी सावधान रहें क्योकि शनि बारहवें भाव का स्वामी होकर लग्न को देख रहा है अतः एक बार हॉस्पिटल में तो जाना ही पड़ेगा। यदि कोई बीमारी चल रही थी और है तो उसमे धीरे- धीरे सुधार होगा। सर्दी, खासी तथा जोड़ो के दर्द से थोड़ी परेशानी हो सकती है परन्तु सब शनैःशनैः सब ठीक हो जाएगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published.