mostbet

bittorrent

Где поесть в Калининграде

посуточно калининград

снять квартиру посуточно калининград

Makar Rashifal 2023 | मकर राशिफल 2023 – Astroyantra

Makar Rashifal 2023 | मकर राशिफल 2023Makar Rashifal 2023 | मकर राशिफल 2023 – Astroyantra. मकर राशि वाले जातक को नववर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं। आपकी राशि के स्वामी शनि जनवरी में आपके ही राशि में रहेंगे और जनवरी मध्य में धन स्थान में प्रवेश करेंगे और पुरे साल विराजमान रहेंगे। वहां से आपके चतुर्थ , अष्टम और एकादश भाव को देखेंगे। परिणामस्वरूप घर में पैतृक सम्पत्ति को लेकर परिवार के सदस्यों के मध्य विचार-विमर्श होगा और आपको आशातीत लाभ की प्राप्ति होगी। नव वर्ष में आपके अंतर्मन में अनेक सवाल उठ रहे होंगे जैसे….

  1. मेरी पदोन्नति होगी या नहीं ?
  2. क्या इस साल शादी होगी ?
  3. यह वर्ष मेरे लिए कैसा रहेगा ?
  4. क्या मेरा प्यार मुझे मिलेगा ?
  5. क्या नौकरी में परिवर्तन अच्छा रहेगा?
  6. क्या इस वर्ष संतान की प्राप्ति होगी?

इत्यादि इत्यादि। आइए ग्रहों की स्थिति के आधार पर आपके प्रश्नों के उत्तर जानने का प्रयास करते है।  नव वर्ष की शुरूआत में गुरु मीन राशि होगा उसके बाद गुरु का गोचर अप्रैल में मेष राशि में होगा। शनिदेव वर्ष के प्रथम मास में मकर राशि में होंगे उसके बाद सम्पूर्ण वर्ष कुम्भ राशि में ही रहेंगे। राहु और केतु क्रमशः मेष तथा तुला में सम्पूर्ण वर्ष रहेंगे।

तीव्रगामी ग्रह मंगल सम्पूर्ण वर्ष वृष से वृश्चिक राशि तक गोचर करेगा। उसी प्रकार अन्य ग्रह भी सभी राशियों में संचार करेगा और उसका कमोवेश प्रभाव अल्पकाल के लिए ही सही आपके ऊपर अवश्य पड़ेगा।मेरी कोशिश यही होगी आपके जीवन में आने वाले सभी पहलुओ पर यथा संभव प्रकाश डालें ताकि आपको भविष्य की योजना बनाने में मदद मिल सके। यह भविष्यवाणी चन्द्र राशि तथा वैदिक ज्योतिष के आधार पर किया गया है।  आइये जानते हैं वर्ष 2023 का मकर राशि के जातक का भविष्यफल।

Makar Rashifal 2023 | मकर राशिफल 2023

Makar Rashifal 2023 |Capricorn Sign :  भो,ज,जी, खी,खू,खे,खो,ग,गी 

आइये जानते है नववर्ष 2023 में मकर राशि के जातकों का राशिफल कैसा होगा। वैदिक ज्योतिष पर आधारित भविष्यफल पढ़ने के बाद आप साल 2023 में होने वाली सभी प्रकार के घटना-दुर्घटना से पूर्व में ही परिचित हो जाएंगे और आशा ही नहीं पूर्ण विश्वास है की आप नए वर्ष की पूरी योजना बनाने में सफल रहेंगे।

मकर राशिफल 2023 के लिए शनि लग्नेश तथा मारकेश दोनों है और यदि जन्म कुन्डली में शनि की महादशा या अन्तर्दशा चल रही हो तो आपको ज़्यादा सतर्क रहने की जरूरत है। इस साल शनि देव लग्नेश तथा धनेश होकर जनवरी में लग्न से धन भाव में ट्रांजिट करेंगे इसलिए इस वर्ष धन लाभ होने का योग बन रहा है परन्तु पारिवारिक जीवन को लेकर आप सतर्क हो जाए वाणी दोष के कारण परेशानी का सामना करना पड़ेगा।
आपके पारिवारिक जीवन में कड़वाहट आ सकती है। जीवनसाथी के साथ क्लेश हो सकती है इसका मुख्य कारण होगा आपका अहंकारी स्वभाव तथा क्रोध पर नियंत्रण न रख पाना। छोटे भाई-बहनों के साथ प्रॉपर्टी को लेकर वाद विवाद, हो सकता है। आप अपने क्रोध पर नियंत्रण रखे तुरंत प्रतिक्रिया न दे तो अच्छा रहेगा। वाणी दोष के कारण नई समस्या आने का योग बन रहा है।

इस वर्ष  माता तथा पिताजी के साथ रिश्ते में कड़वाहट आ सकती है। दोनों के स्वास्थ्य को लेकर भी चिंतित रहा सकते हैं। पिता के साथ वैचारिक मतभेद हो सकता है जिसके कारण आप तनाव में रह सकते हैं। परिवार के सदस्यों के बीच मनमुटाव हो सकता है बुद्धि-विवेक से काम ले सब ठीक हो जायेगा।

आपके ऊपर परिवार का दायित्व बढ़ सकता है। यदि आप अपना घर या कोई प्रॉपर्टी खरीदना चाहते है तो अच्छा समय है इस वर्ष अप्रैल के बाद आपका अपना घर जरूर हो जाएगा। वाहन खरीदने का भी प्रबल योग बन रहा है। इस समय आपकी साढ़े साती भी चल रही है ।

Makar Rashifal 2023 | स्वास्थ्य (Health)

साल 2023 में आप स्वास्थ्य को लेकर चिंतित रह सकते है अतः इस साल स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें। इसका मुख्य कारण है लग्नेश शनि का दूसरे भाव में होना। अपने स्वास्थ्य को लेकर मन से मजबूत और ख़ुश रहिये सब ठीक रहेगा। आपको दांतों की या मुख से रिलेटेड कोई बीमारी हो सकती है।बाए आँख में मोतियाबिंद की शिकायत हो सकती है। आँख का देखभाल अच्छी तरह से करे अन्यथा आँख की रौशनी जा सकती है।
इस साल लिवर से संबंधी समस्या आ सकती है। आप दूषित भोजन का सेवन नहीं करें यह आपके लिये ठीक नहीं है। दूध, पानी तथा जूस का आवश्यकतानुसार अवश्य ही सेवन करें। व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल कर लें अच्छा रहेगा। प्रीतिदिन प्राणायाम अवश्य करें।

धन सम्पत्ति (Wealth)

मकर राशिफल 2023 के अनुसार धन भाव में शनि देव विराजमान रहेंगे अतः सम्पत्ति के मामले में इस साल आपको सतर्क रहने की जरूरत है। धन भाव का स्वामी शनि धन स्थान में बैठकर चतुर्थ, अष्टम तथा एकादश भाव को देख रहा है अत: अचानक धन लाभ से इंकार नहीं किया जा सकता। केतु कर्म स्थान में तथा राहु आपके चतुर्थ भाव में रहेंगे इस कारण घर के सदस्यों के कारण कोई गलत निर्णय से आपको आर्थिक नुकसान हो सकता है। जल्दबाजी में कोई निर्णय लेना ठीक नहीं होगा। कोई भी निवेश सोचसमझकर करें।

आप के अपने भी धोखा दे सकते हैं। भाई भी आपके साथ यदि कार्य कर रहा है तो अपने लिए कार्य करने लग सकता है। इस वर्ष जमा किया हुआ पैसा भी खर्च हो सकता है ऐसा योग बना हुआ है। अनियोजित कार्य एवं खर्च से बचें।

नौकरी पेशा (Job / profession)

यह साल नौकरी की दृष्टि से आपके लिए अच्छा रहने वाला है । When will I get service यदि आप नौकरी कर रहे है तो जनवरी से अप्रैल के मध्य ट्रांसफर हो सकता है। ट्रांसफर के कारण स्थान परिवर्तन भी सकता है। आपकी साढ़े साती चल रही अतः नौकरी में ईमानदारी को ज्यादा महत्त्व दें अन्यथा आपके खिलाफ आरोप भी लग सकती है अतः पूरी निष्ठां के साथ कार्य करे उसी में भलाई है। यदि नौकरी चेंज करना चाह रहे है तो आपको वह अवसर मिलने वाला है परन्तु सोच समझकर ही कोई निर्णय ले तो अच्छा रहेगा। पहला नौकरी छोड़कर दूसरी नौकरी की तलाश न करे अन्यथा परेशानी का सामना करना पर सकता है ।

अप्रैल के बाद नौकरी में पदोन्नति के कुछ अवसर मिल सकते हैं। इस दौरान नौकरी में आपको मान-सम्मान  ( Promotion in job ) भी मिलने वाला है। कार्यवश यात्रा का योग बन रहा है। यदि आप नौकरी चेंज करना चाहते है तो तैयार हो जाइए अच्छी सैलरी के साथ नई नौकरी मिल सकती है । किन्तु यदि आपकी जन्म कुंडली में दशा अन्तर्दशा अशुभ ग्रहों की चल रही हो तो परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

Makar Rashifal 2023 | व्यवसाय (Business)

आपके धन भाव में शनि बैठे हैं  इसलिए व्यवसाय के प्रति यदि ईमानदार हैं तो निश्चित ही लाभ होगा इस वर्ष प्रॉपर्टी से संबंधित काम में ज्यादा लाभ होने का योग बन रहा है।  व्यवसाय के विस्तार के लिए आप कोशिश करें धीरे धीरे ही सही सफलता अवश्य मिलेगी। यदि जमीन से सम्बंधित कोई कार्य है तो वृद्धि होगी। हाँ यह भी न भूले की धन स्थान में स्थित शनिदेव मारकेश भी है अतः कुछ समस्या तो आएगी परन्तु धैर्य रखें परिवार के सदस्यों की सहायता से समस्या का निदान जरूर निकलेगा।

यदि साझेदारी में व्यापार  कर रहें तो आँख मुंदकार भरोसा नहीं करें। (यदि आप पार्टनरशिप से धोखा मिला है तो क्लिक करें)   नए साझेदार के साथ भी काम करने का ऑफर मिलेगा सावधानी पूर्वक कार्य करें लाभ होगा । वस्तुतः इस साल का नफा नुकसान आपके पुरुषार्थ पर निर्भर करेगा की आपने अपने पुरुषार्थ का कितना उपयोग किया है। उद्यमेन सिध्यन्ति कार्याणि न मनोरथैः अर्थात कार्यो की सिद्धि मेहनत करने से होती केवल मन में सोचने या योजना बनाने से नहीं।

Makar Rashifal 2023 | मकर राशिफल 2023

प्रेम तथा यौन संबंध (Love and Sexual Relation)

रोमांस की दृष्टि से वर्ष 2023 एक नया अनुभव देने वाला है । आप जिस स्थान पर कार्य कर रहे है वहाँ से  प्यार का दौर प्रारम्भ होने वाला है आप उस प्रत्येक मोमेंट का पूरा आनंद लीजिये किन्तु ऑफिस का कार्य प्रभावित न हो इसका ध्यान अवश्य ही रखें। यदि पहले से ही प्यार के बंधन मे बंधे हैं और शादी करना चाहते हैं तो अप्रैल तक अपने पेरेंट्स से बातचीत कर कोई फैसला ले लें अन्यथा देर हो जाएगी ( “Love marriage” is possible in this year) आप इस कार्य के लिए संकोच भी करेंगे क्योंकि आप में समाज के विरुद्ध जाने की हिम्मत नहीं है परन्तु यदि प्यार को पाना है तो आपको हिम्मत  दिखानी ही पड़ेगी और अगर हिम्मत दिखाते हैं तो सफलता अवश्य मिलेगी इसलिए कोई बात नहीं प्यार किया है तो डरना कैसा ?

यौन सुख ( Sex Happiness) के प्रति आप की लोलुपता ( Gluttony ) बनी रहेगी इस पर नियंत्रण जरुरी है। आप इस वर्ष यौन सुख का पूरा आनंद लें सकेंगे। दाम्पत्य जीवन में आरोप प्रत्यारोप का सामना करना पड़ेगा तथा अहंकार के कारण पति पत्नी के मध्य दूरियां बन सकती है। जीवनसाथी का पूर्ण सहयोग मिलेगा परन्तु तब जब आप अहंकार को मिटाकर पूर्ण सहयोग करेंगे। जानें ! राहु गोचर का आपके राशि पर क्या प्रभाव पड़ेगा 

Makar Rashifal 2023

क्या करें क्या न करें (What to Do or Not )

  1. आपके राशि का स्वामी शनिदेव हैं और शनि का गोचर आपके मारक स्थान पर हो रही है अतः आपको उनकी उपासना  अवश्य करनी चाहिए।
  2. “शनि स्तोत्र” का नियमित पाठ करें।
  3. “ॐ शं शनैश्चराय नमः” का नियमित मानसिक जप करें।
  4. शनिदेव के उद्धार करने वाले हनुमानजी है अतः मान-सम्मान,  धन-दौलत तथा उत्तम स्वास्थ के लिए “हनुमान चालीसा” का पाठ प्रतिदिन करें ।
  5. स्वास्थ्य के लिए “बजरंगबाण” का पाठ करें।
  6. “काले घोड़े के नाल” या “नाव के कील की अंगूठी ” धारण करने से कार्यो में सफलता मिलेगी।
  7. यदि शनि की दशा या अन्तर्दशा चल रही है तो मॉस, मदिरा का सेवन बंद  कर दें ।
  8. दुसरो की बुराई करने से बचें।
  9. अपने कार्यो के प्रति ईमानदारी आपको सफलता दिलाएगी।
  10. इसलिए समय आपकी साढ़ेसाती चल रही है अतः नियमित रूप से शनि मंत्र का जप करें 

नवग्रह शांति हेतु पढ़े

  सूर्य

  चन्द्रमा

  मंगल

  बुध

  बृहस्पति

  शुक्र

  शनि

  राहु

  केतु

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *