Gemini Rashifal 2023 | मिथुन राशिफल 2023 – Astroyantra

Gemini Rashifal 2023 | मिथुन राशिफल 2023 – Astroyantra. मिथुन राशि के जातक को साल 2023 की हार्दिक शुभकामनाएं। आपका यह साल खुशियों से भरा रहे तथा अपने परिवार के साथ आनंदमय जीवन व्यतीत करें । आपके अंतर्मन में आने वाले अनेक प्रश्नों जैसे — मेरी नौकरी लगेगी, क्या मेरी प्रोन्नति ( Promotion) होगी, व्यवसाय से धन लाभ होगा ( Business through Astrology)  या नहीं इत्यादि का समाधान प्रस्तुत राशि फल से मिलेगा । ईश्वर से प्रार्थना करता हूं कि आने वाला साल अवश्य ही आपके लिए शुभ और मनोवांछित फल प्रदान करने वाला हो।

Mithun Rashifal 2023 | मिथुन राशि (Gemini Sign ) : क, कि, कु, घ, च, के, ह

आइये जानते है नववर्ष 2023 में मिथुन राशि के जातको का राशिफल कैसा होगा। नव वर्ष की शुरूआत में गुरु (Jupiter)  मीन राशि में होगा उसके बाद गुरु का गोचर अप्रैल में मेष राशि में होगा। शनिदेव( Saturn)  जनवरी में मकर में रहेंगे और जनवरी से ही कुम्भ राशि में प्रवेश कर जायेंगे और सम्पूर्ण वर्ष इसी राशि में ही रहेंगे।
राहु और केतु क्रमशः मेष तथा तुला में सम्पूर्ण वर्ष रहेंगे। तीव्रगामी ग्रह मंगल सम्पूर्ण वर्ष वृष राशि से वृश्चिक राशि तक गोचर करेगा।
उसी प्रकार अन्य ग्रह भी सभी राशियों में संचार करेगा। और उसका प्रभाव अल्पकाल के लिए ही सही आपके ऊपर अवश्य पड़ेगा। मेरी कोशिश यही होगी आपके जीवन में आने वाले सभी पहलुओ पर यथा संभव प्रकाश डालें ताकि आपको भविष्य की योजना बनाने में मदद मिल सके। यह भविष्यवाणी चन्द्र राशि तथा वैदिक ज्योतिष के आधार पर किया गया है। Gemini Rashifal 2023 | मिथुन राशि

Gemini Rashifal 2023 | पारिवारिक जीवन ( family Life)

पारिवारिक जीवन के दृष्टिकोण से नव वर्ष मिश्रित फल देने वाला है। जीवनसाथी के साथ विचारों की लड़ाई हो सकती है परन्तु ज्यादा परेशान होने की जरुरत नहीं है सब अपने आप ठीक हो जाएगा। परिवार के सदस्यों तथा सगे सम्बन्धियों के साथ रिश्तो में कुछ कड़वाहट होगी। वैचारिक मतभेद होने से तो कोई रोक नहीं सकता। पत्नी के द्वारा धन लाभ का योग बन रहा है। साल के आरम्भ में यथा अप्रैल तक अपने क्रोध पर काबू रखे तो आगे के लिए अच्छा रहेगा।

अष्टम भाव में शनि के होने से परिवार के साथ रिश्तों में भी दरार आ सकता है। पैटर्नल प्रॉपर्टी को लेकर विवाद संभव हो सकता है। इस विवाद में आपको हानि हो सकती है। इसी कारण स्थान परिवर्तन या घर तक छोड़ने की नौबत आ सकती है परन्तु यदि आप न्याय के रास्ते पर रहेंगे तो आपकी जीत होगी अन्यथा समस्या बढ़ सकती है। पिता के साथ आपका सम्बन्ध सामान्य बना रहेगा।

धन सम्पत्ति (Wealth)

नए साल 2023 में लेन-देन के मामले में आपके साथ धोखा-धड़ी हो सकती हैं। इसलिए हमेशा चौकन्ना रहें। आर्थिक हानि का योग बन रहा है। आप अपना काम ईमानदारी के साथ करते रहे सब ठीक रहेगा परन्तु ज्यादा चालाकी आपके ऊपर भारी पड़ सकता है। अप्रैल तक प्रॉपर्टी की खरीद बिक्री को लेकर लोन लेना पर सकता है। अप्रैल के बाद का समय आपके लिए अनुकूल है । जल्दीबाजी में कोई फैसला न लें। मित्रो से सावधान रहे। क्या मेरी कुंडली में धन योग है ?

घर में कोई शुभ कार्यो में खर्च हो सकता है। नए साल में वाहन खरीदने का योग है। जातक को बीमा राशि (Insurance Maturity) का लाभ मिल सकता है। प्रॉपर्टी में निवेश कर सकते है तथा उससे धन कमा भी सकते है। यदि बृहस्पति ग्रह की दशा चल रही है तो वाहन खरीद सकते है।

मिथुन शिक्षा राशिफल 2023

मिथुन राशि के लिए शिक्षा राशिफल 2023 के अनुसार मई मास से बेहतर परिणाम मिलने वाला है। अप्रैल माह से बुद्धि और शिक्षा के भाव पर बृहस्पति की दृष्टि होने से शिक्षा में सफलता दिलाएगी। प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को वर्ष की शुरुआत में ही कोई बड़ी सफलता मिल सकती है। जो स्टूडेंट्स उच्च शिक्षा ग्रहण करना चाहते हैं, उनके लिए गुरु तथा शनि का गोचर सकारात्मक फल प्रदान करेगा। अभी गोचर में केतु पंचम भाव में विराजमान रहेंगे तथा राहु एकादश भाव से देखेगा अतः पढाई से भटकाव एवं चैलेंज भी संभव है।

Gemini Rashifal 2023 | नौकरी (Job / Profession)

वर्ष 2023 में आपको नौकरी में नये अवसर मिलेंगे । यदि नौकरी में परिवर्तन की इच्छा रखते है या नई जॉब की तलाश में है तो यह बहुत अच्छा अवसर है यह कार्य साल के प्रारम्भ में ही सम्भव है अतः नौकरी के लिए तन-मन और धन लगा दीजिये सफलता अवश्य मिलेगी ।नौकरी में अधिकारियो का सहयोग मिलेगा। कार्य का दायरा बढ़ेगा कार्य के सिलसिले में घर से बाहर भी जाना पड़ सकता है ।  ( when I will get job)
22 अप्रैल को बृहस्पति के एकादश भाव में गोचर और उसपर नवम भाव शनिदेव जी महाराज की दृष्टि होने से करियर में अच्छी सफलता मिलने के योग बनेंगे परन्तु थोड़ा विलम्ब से। कार्यक्षेत्र में आपका स्टेटस बढ़ेगा साथ ही वेतन वृद्धि भी होगी । यह समय पदोन्नति के लिए भी ठीक है। आपको अतिरिक्त कार्यभार में भी बढ़ोतरी होगी। इस प्रकार से वर्ष का मध्य और अंतिम महीने आपके करियर में अच्छी सफलता प्रदान करने वाले साबित होंगे।  नौकरी में तरक्की ( Promotion)

Gemini Rashifal 2023 |  व्यापार (Business)

सप्तम और दशम भाव का स्वामी ग्रह बृहस्पति देव दशम भाव में रहेंगे तथा बाद में लाभ स्थान में होंगे अतः साल 2023 में व्यवसाय के क्षेत्र में आपको अधिक लाभ की प्राप्ति होगी। यदि साझा में व्यापार कर रहे है तो धोडा संभलकर काम करे। आय अधिक होगी और उसकी तुलना में खर्च कम होगा। साल की शुरुआत अच्छी रहेगी। व्यवसाय को लेकर आपको यात्रा करना पर सकता है।

यह वर्ष व्यापारिक व व्यावसायिक दृष्टिकोण से बहुत अच्छा रहने वाला है अतः आप बेझिझक कार्य करे। पत्रकारिता तथा इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से जुड़े लोगों को इस वर्ष लाभ मिलने वाला है। जून माह से आपके कार्यो में विस्तार संभव है । जीवन में थोड़ी बहुत परेशानी तो आती ही रहती है और आएगी भी सकारात्मक सोच रखे सब अपने आप ठीक हो जाएगा। Business through Astrology

प्रेम तथा यौन संबंध (Love and Sexual Life)

नए साल में प्रेम भाव का स्वामी अष्टम भाव में रहेगा अतः प्रेम के मामले में यह वर्ष सामान्य रहेगा। शारीरिक सम्बन्ध बनाने से बचे ऐसा करने पर अपमानित हो सकते हैं। यदि प्रेम में सच्चाई नहीं है तो आप अवश्य ही धोखे के शिकार होंगे। प्रेम में प्रमाद /आलस्य रिश्तो के डोर को तोड़ सकता है।
वैसे आप इस वर्ष आपके प्रेम संबंधों में स्थायित्त्व का योग बन रहा है। आप प्रपोज़ भी कर सकते है और परिणय -सूत्र ( Love marriage ) में बंध भी सकते है परन्तु यह स्थिति अप्रैल बाद ही संभव है। आप अपने प्रेम भरे जीवन यात्रा को अपनी व्यावसायिक जिन्दगी से अवश्य ही दूर रखे तो अच्छा रहेगा। अपनी वाणी पर संयम रखे यह आपके लिए बेहतर रहेगा।

यौन सुख | Sex happiness

साल 2023 में आप यौन सुख का भरपूर आनंद ले सकेंगे। जीवनसाथी का सहयोग भी मिलेगा किन्तु अहंकार की लड़ाई के कारण दूरिया भी बढ़ सकती है अब आप पर निर्भर करता है कि आप आपस में कितना सामंजस्य बनाकर रखते हैं। अधिक कार्य के बोझ के कारण शारीरिक संबंध में उदासीनता आ सकती है अतः कार्य को बीच में नहीं आने दें। यदि अवैध सम्बन्ध पहले से चल रहा है तो उसके कारण घर में महाभारत छिड़ सकता है अतः इससे बचना ही आपके लिए अच्छा रहेगा।

मिथुन स्वास्थ्य राशिफल 2023

स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से साल 2023 की शुरुआत बहुत अच्छी नहीं रहेगी। इस साल पंचम भाव में राहु-केतु की स्थिति से पेट से संबंधित रोग होने की अत्यधिक संभावना रहेगी। पेट में कोई इन्फेक्शन हो सकता है अतः हमेशा सावधान रहें। इसके लिए आपको सदैव ही सतर्क रहना होगा। खानपान विशेष ध्यान रखने की जरूरत है क्योंकि यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो निश्चित ही समस्या आएगी और अस्पताल के चक्कर काटने पड़ सकते हैं।

साल के आरम्भ में शनि अष्टम में और मंगल द्वादश भाव में होंगे, उस समय एक्सीडेंट से शारीरिक क्षति, चोट शल्य चिकित्सा होने के भी योग बन रहा है अतः सतर्क रहें ।

क्या करें क्या न करें (What to do or not)

  1. मिथुन राशि वालो के लिए मंगल ग्रह षष्ठ भाव का स्वामी है अतः नियमित रूप से पुरे साल हनुमान चालीसा का पाठ करना शुभ रहेगा।
  2. शारीरिक कष्ट से परेशान है तो बजरंगबाण का पाठ करें।
  3. यदि शुक्र की महादशा चल रही हो तो शुक्रवार को गाय को खीर अवश्य खिलाये।
  4. यदि गुरू की महादशा चल रही है तो गुरूवार का व्रत ( Thursday Fasting Vrat ) करना चाहिए।
  5. यात्रा में पूरी सावधानी बरते अच्छा रहेगा।
  6. व्यापारिक वृद्धि के लिए श्री सूक्त का पाठ करें।