राहु गोचर 2023 का मेष राशि पर प्रभाव | Rahu Transit effects on Aries

राहु गोचर 2023 का मेष राशि पर प्रभाव | Rahu Transit effects on Ariesराहु गोचर 2023 का मेष राशि पर प्रभाव | Rahu Transit effects on Aries . वैदिक ज्योतिष में राहु-केतु क्रूर तथा छाया ग्रह के रूप में विराजमान है। राहु व्यक्ति के नेचुरल सोच में परिवर्तन कर देता है। यह व्यक्ति के मन तथा बुद्धि को भ्रमित कर देता है। राहु के प्रभाव से व्यक्ति के जीवन में रहस्यमयी और अप्रत्याशित परिवर्तन होता है। राहु जातक के जीवन में शुभ और अशुभ दोनों घटना को अंजाम देने में समर्थ होता है। किन्तु यह सब जातक की जन्मकुंडली में राहु की उच्च, नीच, केंद्र, त्रिकोण इत्यादि की स्थिति पर निर्भर करता है। राहु धोखा,नया कार्य, दिवास्वप्न, बड़ी बड़ी योजना, समाज में नया विचार की स्थापना करने या थोपने जैसी घटना को अंजाम देने वाला ग्रह है।

वर्तमान समय में राहु  28 नवम्बर 2023 तक मेष राशि में भ्रमण करते रहेगा । राहु ग्रह की चाल वक्री होती है (जानें ! ग्रह क्यों होते हैं वक्री ?) इसी कारण राहु वृष से मेष में प्रवेश करेगा । आइये जानते है कि राहु का वृष से मेष राशि में परिवर्तन से मेष राशि वाले जातक के जीवन के विभिन्न क्षेत्रों यथा – धन, भाई-बंधू, माता-पिता, व्यवसाय,शिक्षा, परिवार, वैवाहिक जीवन इत्यादि क्या-क्या प्रभाव पड़ेगा।

राहु गोचर 2023 का मेष राशि पर प्रभाव | Rahu Transit effects on Aries

राहु गोचर 2023 का मेष राशि पर प्रभाव

 

सामान्य फल

राहु का प्रवेश आपकी राशि मेष ( Geminis Sign)  में हुआ है जिसके कारण व्यक्तिगत जीवन में कठिन परिस्थितियों का भलीभांति सामना करना पड़ेगा। इस समय आपके स्वभाव और व्यवहार में परिवर्तन आएगा आपमें गुस्सा तथा चिड़चिड़ापन बढ़ेगा। इस समय आपकी महत्वकांक्षा में बढ़ोतरी होगी।

आप कन्फूजन वाली जीवन व्यतीत करने के लिए बाध्य होंगे। मानसिक स्थति ( Mental distress ) को काबू में रखे किसी भी कार्य के लिए जल्दबाजी न करे। भावना में आकर तेज वाहन न चलाये तथा चलाते समय ओवरटेक करने में सावधानी बरते नहीं तो आर्थिक दंड देना पर सकता है। कोई भी निर्णय सोच समझकर ही ले वरना नुकसान हो सकता है।

दाम्पत्य एवं प्रेम सम्बन्ध

आपके दाम्पत्य रिश्तों में तनाव ( Tension possible in Marriage Life )  संभव है। यह स्थिति तब ज्यादा भयावह होगी जब आपका कोई प्रेम प्रसंग ( Love affair )  चल रहा हो। विचारों में टकराव होने की वजह से भी घरेलू जीवन में मतभेद होंगे। अतः धैर्य के साथ काम लें। धीरे धीरे सब कुछ सामान्य हो जाएगा। अपने क्रोध पर काबू रखे अन्यथा बाटे दूर तक जा सकती है।

यदि आप अविवाहित है तो शादी होने के चांस बढ़ जाएंगे। आपके साथ धोखा भी हो सकता है। प्रेम बंधन का सुख मिल सकता है तथा प्रेम विवाह ( Love Marriage ) की भी हो सकता है। प्रेमी प्रेमिका ने जो कसम खायी है उसे नहीं निभाने के कारण मनमुटाव हो सकता है।

व्यवसाय

यदि आप पार्टनरशिप में कोई कार्य कर रहे है तो पैसो को लेकर मनमुटाव हो सकता है। इस मनमुटाव को अपने बुद्धि बल से जल्द ही समाधान कर लेने में भलाई है अन्यथा पार्टनरशिप टूट भी सकता है। वैसे धैर्य रखे आपके पार्टनर भाव में गुरु का भी गोचर होने वाला है और गुरु चेला मिलकर किसी न किसी का चुना तो लगाएंगे ही।

भौतिक सुख के प्रति आपका झुकाव बढ़ेगा। व्यर्थ में आप अकेले या दोस्तों के साथ घूमते रहेंगे। लंबी दूरी की यात्रा हो सकती है चाहे वह विदेश ( Abroad Travel can be possible)  ही क्यों न हो अर्थात विदेश यात्रा के लिए सोच रहे थे तो आपके सपने पूरे होंगे।

स्वास्थ्य

अपने स्वास्थ्य को लेकर आप परेशान हो सकते है बीमारी होगी परन्तु बिमारी का ठीक से पता भी नहीं चलेगा जिसके कारण आप और परेशान होंगे। यदि जन्मकुंडली में अशुभ ग्रह एक-दूसरे के साथ बैठकर संबंध बना रहे हैं तो उसका क्या कहना! आप मानसिक रूप से परेशान रह सकते है उसका मुख्य कारण होगा सोचे हुए कार्य का न होना।

केतु गोचर फल 2023

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *