सिंह राशि भविष्यफल 2024 | Leo Rashifal 2024 – Astroyantra

सिंह राशि भविष्यफल 2024 | Leo Rashifal 2024

सिंह राशि भविष्यफल 2024 | Leo Rashifal 2024. नूतन वर्ष 2024 की हार्दिक शुभकामनाएं। नया साल आने वाला है आप सभी अपने मन में सोच रहे होंगे की वर्ष 2024 मेरे लिए कैसा रहेगा। क्या इस वर्ष मेरी मनोकामनाएं पूर्ण होगी, मेरी नौकरी लगेगी, क्या मेरी प्रोन्नति ( Promotion) होगी, व्यवसाय में धन लाभ होगा या नहीं इत्यादि इत्यादि।

ईश्वर से प्रार्थना करता हूं कि आने वाला वर्ष आपके लिए शुभ और मनोवांछित फल प्रदान देने वाला हो। मैं आपको अपने इस राशिफल के माध्यम से बताने का प्रयास कर रहा हूँ कि सिंह जातक के लिए नववर्ष 2024 किस कार्य के लिए शुभ होगा और किस कार्य के लिए अशुभ या अमुक कार्य करना चाहिए या नहीं। आज मैं अपने ज्योतिषीय अनुभव के आधार पर आपके अंदर आने वाले प्रश्नों का उचित समाधान करने की कोशिश कर रहा हूँ।

सिंह राशि | Leo Sign : म, मु, में, मो, ता, टी, टु, टे 

आइये जानते है नववर्ष 2024 में सिंह राशि के जातको का राशिफल कैसा होगा। वर्ष के आरम्भ में गुरू  मेष राशि में ( Jupiter Transit in Aries )  होंगे शनि कुम्भ राशि में ( Saturn Transit in Aquarius Sign ) ही रहेंगें परन्तु 1 जुलाई 2024 को वक्री होंगे और 14 नवम्बर को मार्गी ।

राहु गोचर में मीन राशि तथा केतु कन्या राशि में रहेगा। मंगल सम्पूर्ण वर्ष धनु राशि से कर्क राशि तक गोचर करेगा। इसी प्रकार अन्य ग्रह भी सम्पूर्ण वर्ष सभी राशियों में भ्रमण करते रहेगा और उसका प्रभाव आपके ऊपर किसी न किसी रूप में अवश्य पड़ेगा।

यदि आप लग्न कुंडली तथा चन्द्र कुंडली दोनों की राशियों के भविष्यफल को पढ़कर अपना कार्य योजना बनाते है तो सफल रहेगा। यह राशिफल वैदिक ज्योतिष के आधार पर किया गया है। वैदिक ज्योतिष पर आधारित राशिफल को पढ़ने के उपरान्त आप वर्ष 2024 में होने वाली घटनाओं व दुर्घटनाओं से पूर्व में ही परिचित हो जाएंगे और आशा ही नहीं पूर्ण विश्वास है की आप नव वर्ष की पूरी योजना बनाने में सफलता प्राप्त करेंगे।

पारिवारिक जीवन | Family life

सिंह राशि वाले जातक का पारिवारिक जीवन सुखमय बना रहेगा। घर के सदस्यों के मध्य तालमेल और एकता के कारण शांति का माहौल बना रहेगा। माता जी स्वास्थ्य ठीक रहेगा तथा घर में शांति के माहौल देखकर स्वयं भी खुश रहेंगी। पिताजी की सेहत का ख्याल रखें उनका स्वास्थ्य खराब हो सकता है। भाई-बहनों का सहयोग मिलते रहेगा। बहन से किसी बात को लेकर नोकझोक हो सकती है परन्तु बाद में सब ठीक हो जाएगा।

यदि आपके पिताजी नौकरी कर रहे हैं तो प्रमोशन हो सकता है। उनका स्थानांतरण घर से दूर हो सकता है। घर में मांगलिक कार्य सम्पन्न हो सकते है। कोई लग्जरी गाड़ी भी खरीद सकते हैं। इस वर्ष आपको सुख सुविधाओं का अभाव नहीं होगा । परिवार के बड़े बुजूर्गों का अपेक्षित सहयोग मिलने से कोई नया Karya करने के प्रति उत्साह बना रहेगा । यदि नया घर लेना चाह रहे है तो यह अच्छा अवसर है अवश्य ही इस साल नया मकान खरीद सकते हैं।

सिंह राशि भविष्यफल 2024|आर्थिक जीवन | Economic

वर्ष 2024 में आपकी आर्थिक स्थिति में पहले के अपेक्षा सुधार होगा आप अपने आप में महशुस करेंगे कि मेरी आर्थिक स्थिति मजबूत हुई है। इस साल  धन वृद्धि का योग बन रहा है। मध्य मई से अनियोजित ख़र्च से आप अचंभित हो सकते हैं अतः कोई भी कार्य योजना योजनाबद्ध तरीके से करें अन्यथा लेने के देने पर सकते हैं।

उसके बाद जून से अक्टूबर तक आर्थिक लाभ तथा आपके व्यवसाय में वृद्धि का शुभ योग बन रहा है। आप अपने भविष्य के लिए आर्थिक योजनाएं तैयार करेंगे। इस बीच यदि लोन लेने के लिए सोच रहे हैं तो उसमें सफलता मिलेगी।इस वर्ष आप कोई नया वाहन ख़रीद सकते हैं और उसके लिए आपको लोन भी लेना पर सकता है । fast small business loan. आर्थिक मामलों में परिवार का भरपूर सहयोग मिलेगा। पैतृक संपत्ति का लाभ आपको मिलेगा।

व्यवसाय | Business

साल 2024 में गुरु आपकी कुंडली के भाग्य तथा कर्म भाव में गोचर करेंगे आपके जन्म कुंडली में गुरु पंचम और अष्टम भाव का स्वामी भी है अतः कैरियर में मनोनोकुल सफलता मिलने का योग बन रहा है परन्तु विलम्ब से ।इस समय आपके अन्दर सकारात्मक विचारों का संचार प्रवाहित होगा परिणाम स्वरूप आप व्यवसाय में मान सम्मान और यश को प्राप्त करेंगे।

इस साल व्यवसाय को बढ़ाने के लिए बहुत अवसर मिलने वाला है अतः इसका फायदा अवश्य लेना चाहिए। जो कार्य पहले से रुका हुआ है वह पूरा होने का योग बन रहा है।  व्यवसाय विस्तार में घर परिवार का भी विशेष योगदान रहेगा। अपने परिश्रम के कारण आपकी पहचान बढ़ेगी। 

जनवरी से लेकर मध्य अप्रैल तक का समय आपके व्यवसाय के लिए बहुत अच्छा है। मई तथा मध्य जून तक सतर्क रहें, सहकर्मियों के साथ तालमेल बनाए रखें, और विवाद से बचें अन्यथा पूर्व कृत मेहनत बेकार जा सकती है। मध्य जून से अक्टूबर तक परिश्रम के अनुरूप कार्यों में सफलता मिलेगी मानसिक परेशानी से गुजर सकते हैं उसके बाद भाग्योदय होगा।

नौकरी | Service

वर्ष 2024 में गुरु भाग्य स्थान में बैठकर  नौकरी में पदोन्नति  या नई नौकरी के अवसर दें सकता है अतः यदि नौकरी में परिवर्तन चाहते हैं तो इस साल इसके लिए फैसला लें सकते है । यदि नई नौकरी की तलाश में हैं तो यह वर्ष खुशियां देने वाला है। आपको नए स्थान पर नौकरी करने का भी अवसर मिलेगा। कार्यस्थल पर आपके कार्यशैली को उदाहरण के रूप पेश किया जा सकता है।

वर्ष के शुरुआत के चार महीनों के मध्य  अचानक आपका ट्रांसफर भी हो सकता है इस कारण आप असहज भी महसूस करेंगे। आपके सकारात्मक ऊर्जा को देखकर आपके साथ कार्य करने वाले सहकर्मी के अन्दर ईर्ष्या भाव पैदा होगा अतः इससे बचने की जरुरत है यह स्थिति विशेषतः वर्ष के अंतिम दो मास में आने वाला है। अपनी कमजोरी को किसी के सामने नहीं आने दें अन्यथा आप किसी षड्यंत्र के शिकार हो सकते हैं।

सिंह राशि भविष्यफल 2024|शिक्षा | Education

वर्ष 2024 में पूरे वर्ष घर में शिक्षा का माहौल बना रहेगा । जो छात्र कॉम्पिटिशन की तैयारी कर रहे हैं उनके लिए जनवरी से मार्च तथा जून से अक्टूबर तक समय बहुत अच्छा है आप ऊर्जावान बनें रहे अवश्य ही शुभ परिणाम की सूचना मिलेगी। इस बीच आपकी कोई परीक्षा है तो आप उसमे सफल हो सकते हैं। आप उच्च शिक्षा के लिए विदेश या अंतर्देशीय यात्रा कर सकते हैं।

इस वर्ष पढ़ाई में अनेक चुनौतियों का भी सामना करना पड़ सकता है परन्तु यह स्थिति तब आएगी जब आप दोस्तों के बहकावे में आएंगे। इसी कारण आपकी पढ़ाई भी प्रभावित होगी। इस समस्या से निपटने के लिए गीता के एक श्लोक का प्रतिदिन पाठ करें। 

तकनीकि शिक्षा के प्रति रुझान बढ़ेगा। कोई कम्प्यूटर कोर्स में प्रवेश ले सकते हैं। कुल मिलाकर यह कह सकते है की परिश्रम ही सफलता दिला सकती है। सभी समस्या से निपटने के लिए सरस्वती मंत्र का पाठ करें।

प्रेम जीवन | Love Relationship

इस साल प्रेम में सफलता के साथ साथ टकराव भी सम्भव है। यदि आप प्रेम विवाह के लिए इच्छुक हैं तो अनुकूल योग बन रहा है हो सकता है की इस सम्भन्ध में घर वालों का भी सपोर्ट मिले । जनवरी से अप्रैल माह इसके लिए अनुकूल  समय रहेगा अपने प्रेमी के साथ मिलकर जीवनसाथी बनने की योजना बना सकते हैं अवश्य ही सफलता मिलेंगे. किसी बात को लेकर कहा सुनी हो सकती है या किसी ग़लतफ़हमी के कारण भी रिश्तों में कड़वाहट आ सकती है परन्तु परेशान होने की जरुरत नहीं है धैर्य रखें  । 

मई में प्रेम में सावधानी बरतें, मर्यादा का उलंघन न करें अन्यथा आप बंधन योग के शिकार हो सकते हैं। इस वर्ष प्यार में धोखा तथा संबंधों में तनाव का सामना करना पड़ सकता है। जुलाई माह से रोमांटिक लाइफ में भी रिश्ते सुधरने लगेंगे। प्रेमी का सहयोग मिलेगा जिससे आप दोनों के मध्य नजदीकियां पुनः बढ़ने लगेंगी।

एक दूसरे की भावनाओं को समझें तथा उसका कद्र करें। यदि आपके साथी आपसे रूठा है तो उसे मनाइए न की उसे अपने हाल पर छोड़ दें। आपसी मनमुटाव होने पर क्रोध करने की बजाय ठंडे दिमाग से विषयो को को सुलझाने का प्रयास करें। कोई भी अपने अपने विचारों को एक दूसरे पर थोपने की कोशिश करें।

सितंबर से प्रेम यात्रा निर्बाध चलने लगेगी। एक दूसरे के लिए जीने मरने की कसम खाने लगेंगे आनंद का जीवन जीने लगेंगे। जो जातक विवाहित हैं और संतान प्राप्ति की इच्छा रखते हैं उनके लिये भी यह समय खुशखबरी लेकर आ सकता है।

स्वास्थ्य | Health

सिंह राशि वालों जातक का स्वास्थ्य सामान्य रहने वाला है। बारहवे भाव में  राशि स्वामी सूर्य जुलाई मध्य से अगस्त माह में रहेगा अतः स्वास्थ पर विशेष ध्यान देने की जरुरत है. सितम्बर माह में सूर्य प्र शनि की दृष्टि होगी जिससे जोड़ों में दर्द की शिकायत हो सकती है। साल के आरम्भ में मंगल भी आपकी राशि से छठे भाव में रहेंगे अतः यदि बवासीर की शिकायत पहले से चल रही है तो सावधान हो जाए यह रोग आपको परेशान कर सकता है।

वर्ष के दूसरे महीने में सर्दी-जुकाम के कारण परेशान हो सकते हैं। आपको अपने आप में आलस्य, शारीरिक थकान एवं ऊर्जा की कमी महसूस हो सकती है।  जोड़ों में भी आपको दर्द की शिकायत हो सकती है।अप्रैल महीना में शनि ग्रह आपके स्वास्थ्य को नुकसान पंहुचा सकते हैं। इस प्रकार हम कह सकते हैं की आपको पेटदर्द, सिरदर्द, खाँसी, जुकाम,बवासीर इत्यादि की समस्या रह सकती है।

सभी समस्याओ को अपने खान-पान से संबंधित आदतों में बदलाव से सुधार सकते हैं।शाकाहारी भोजन ज्यादा लाभदायक होगा। नियमित रूप से व्यायाम करने से भी अपने आप को स्वस्थ्य रख सकते हैं। मानसिक शांति के लिए ध्यान लगाएं। स्मोकिंग और ड्रिंकिंग आपके स्वास्थ्य को नुकसान पंहुचा सकते हैं अतः इससे दूर रहें।

1 thought on “सिंह राशि भविष्यफल 2024 | Leo Rashifal 2024 – Astroyantra”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *