एकादश भाव में मंगल का फल | Mars in Eleventh House

एकादश भाव में मंगल का फल | Mars in Eleventh House | ग्यारहवें भाव / स्थान में मंगल होने से व्यक्ति गुणी सुखी-शूर धनी-धान्य तथा पुत्रों से युक्त तथा शोक हीन होता है।

एकादशगे गुणवान प्रियसुखभागी तथाभवेच्छूरः।
धन-धान्य-सुतै सहितः क्षितितनये विगतशोकश्च।।

एकादश भाव में मंगल को अधिकांशतः विद्वानों ने अच्छा माना है वराहमिहिर ने कहा है ऐसा जातक धनी होता है।

“लाभे प्रभूत धनवान”

ऐसे जातक के पास इतना धन होता है की लक्ष्मी के प्रभाव से शारीरिक विकृति तथा सभी प्रकार के दुर्गुण छिप जाते हैं। ऐसा जातक कुरूप होते हुए भी लक्ष्मी के प्रभाव के कारण सुरूप ही प्रतीत होता है।
जातक के शत्रु भी जो पहले इसके शान के खिलाफ बोलते थे इसके प्रताप से दबकर इसकी प्रशंसा और बड़ाई ही करने लगते हैं। ऐसा जातक बहुत ही शौक़ीन और इश्क मिजाजी होता है।

mars in 10 house-min-min

एकादश भाव में मंगल और परिवार | Mars in Eleventh House and Family

जिस जातक के जन्म लग्न से लाभ भाव /स्थान में मंगल हो तो धन के लिए तो शुभ है परन्तु मंगल संतान तथा शत्रुओ के लिए अच्छा नहीं होता क्योकि इस स्थान का मंगल इन दोनों भाव और उस भाव से सम्बन्धित जीवन को कष्ट पहुंचाता है। मामा पक्ष के लिए बहुत शुभ नहीं होता है। आपका प्रथम पुत्र बहुत जल्द गुस्सा करने वाला होगा, उसे दुर्घटनाओं और चोट लगने का भय बना रहेगा। आपकी संतान शल्य चिकित्सा के माध्यम से हो सकती है। यही नहीं यदि मंगल इस स्थान में है तो निश्चित ही गर्भ स्थित संतान की हानि होती है।
यदि प्यार के बंधन में पड़ते है तो धोड़ा संभलकर करे मान सम्मान को धक्का लग सकता है। मंगल का एकादश भाव में होने से संतान कष्ट होता है। कभी कभी इसके कारण आपकी बदनामी भी हो सकती है। अतः संयम से काम लेने में ही बुद्धिमानी होगी। आपकी रुचि मांसाहार में भी हो सकती है। आपके बडे भाई बहन चिडचिडे लेकिन ऊर्जावान होंगे इसमें कोई संदेह नहीं है ।

एकादश भाव में मंगल और मनोविज्ञान | Mars in Eleventh and Psychology

एकादश भाव में स्थित मंगल आपको धैर्यवान और साहसी बनाता है। यहां का मंगल आपको खूब घूमने फिरने का मौका भी देता है। आपका आकर्षण विपरीतलिंगी के प्रति कुछ ज्यादा ही होता है आप स्त्रियों के साथ क्रीड़ा करने में समर्थ होते है। आप हमेशा किसी अन्य स्त्रियों के प्रति सोचते रहते है।आप एक साहसी व्यक्ति हैं आप येन केन प्रकारेण धन लाभ कमाना चाहते है तो भी कोई बात नहीं आपको झूठ का ही सहारा लेना पड़े तो इसमें आप को कोई संकोच नहीं होगा। आप क्रोधी व्यक्ति है। क्रोध पर नियंत्रण पाना आपके लिए जरूरी होगा। साथ ही आप कुछ हद तक कटुभाषी भी हो सकते हैं। अत: वाणी में मिठास और नियंत्रण भी जरूरी होगा।

एकादश भाव में मंगल और स्वास्थ्य | Mars in Eleventh House and Health

जब जन्म लग्न से एकादश भाव में मंगल होता है तब व्यक्ति का स्वास्थय सामान्यतः अच्छा ही रहता है। उसकी पाचन शक्ति मजबूत होती है। आप पेट की तकलीफों और कब्जजन्य रोगों से परेशान रह सकते हैं। घुटने में दर्द की बीमारी हो सकती है।

एकादश भाव में मंगल और आर्थिक एवं व्यावसायिक स्थिति | Mars in Eleventh House and Economic & Commercial condition

कहा जाता है कि लाभ भाव का मंगल व्यापारियों के लिए बहुत ही लाभ प्रदान करने वाला होता है परन्तु कब यदि वे केवल अपनी पूंजी से व्यापार करे तब। उदाहरणस्वरूप – यदि आप अपने व्यापारी धन से जमीन खरीदते है उसके बाद उस जमीन को टुकड़े-टुकड़े करके घर कालोनी बसाने के लिए जमीन बेचते है और इस जमीन से आपको भारी लाभ हो सकता है।

Medical Profession

यदि आप डॉक्टर |  Doctor  बनना चाहते है तो बहुत ही अच्छा योग है आप सर्जरी में तथा स्त्री रोग विशेषज्ञता में अच्छा नाम कमा सकते है। वकील | Lawyer  के लिए भी यह योग लाभदायक है।आप इंजीनियर | Engineer  बनकर बहुत धन अर्जन कर सकते है या मैकेनिकल से सम्बन्धित कोई काम करे तो बहुत लाभ होगा।
ऐसा जातक मोटर वाहन के व्यापार से अचूक धन-दौलत कमाता है। पशुओं के व्यापार से भी भी ऐसा व्यक्ति मालामाल हो जाता है यदि आपकी कुंडली में में मंगल ग्यारहवे स्थान में है तो आप साईकिल, स्कूटर मोटर-वाहन के व्यापार से अधिक धन कमा सकते है।

1 thought on “एकादश भाव में मंगल का फल | Mars in Eleventh House”

  1. My daughter doing long term for medical seat will she success in exam. Her date of birth 17-3-2000 birth time 2:55pm kindly please advice me

Leave a Comment

Your email address will not be published.