मनी प्लांट | क्रासुला पौधा घर में लगाने से धन वृद्धि होती है

मनी प्लांट | क्रासुला पौधा घर में लगाने से धन वृद्धि होती है
मनी प्लांट | क्रासुला पौधा घर में लगाने से धन वृद्धि होती है वास्तु शास्त्र( Vastu Shastra) में घर में सुख शांति व समृद्धि के लिए अनेक प्रकार के उपाय बताये गये जिसमे पौधे का भी विशेष ध्यान रखा गया है। सुख-शांति, आरोग्य तथा समृद्धि के लिये सीमित मात्रा धन होना भी बहुत ही जरूरी है। प्रायः ऐसा देखा गया है हम धनार्जन तो करते है परन्तु उसे रोक नहीं पाते है और बाद में धन की कमी के कारण अनेक समस्या का सामना करना पड़ता है। परन्तु उस धन को रखने के भी कई तरीके वास्तु में मौजूद हैं। इन्हीं में से एक है धन प्राप्ति के लिये लगाये जाने वाले पौधे।

धन देने वाले पौधे के नाम से प्रसिद्ध मनी प्लांट( Money Plant) के बारे में तो प्रायः सभी लोग जानते हैं। वास्तव यदि वास्तु शास्त्र के अनुसार यह पौधा लगाया जाए तो यह काफी फायदेमंद होता है परन्तु गलत डायरेक्शन ( Wrong Direction) में लगाने पर नुकसान भी उठाना पड़ता है।

आज हम अपने इस लेख में आपको क्रासुला नामक मनी प्लांट के ( Crassula Money Plant) बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ जिसे अपने घर में लगाने से आप धन धान्य से परिपूर्ण हो सकते हैं।

मान्यता है कि घर के अंदर में इस पौधे को रख लिया जाये तो यह पौधा धन वृद्धि करता है। यह पौधा देखने में भी बहुत सुंदर लगता है जब व्यक्ति की नजर इस पौधे पर पड़ती है धनार्जन के लिए मन में सकारात्मक सोच पैदा करता है साथ ही मेहनत करने के लिए प्रेरित करता है। परिणामस्वरूप धन-धान्य की वृद्धि होती है।

कैसा होता है क्रासुला का पौधा ?

क्रासुला ( Crassula Plant) दक्षिण अफ्रीका के मूल का देशी पौधा है जो अत्यंत ही कोमल, सुंदर और छूने पर मखमली दिखने वाला फैलावदार पौधा होता है इसकी पत्तियां चौड़ी होती हैं। इसकी पत्तियों का रंग हरे और पीले रंग के मिश्रण से उत्पन्न रंग जैसा होता है क्योंकि यह न तो पूर्ण रूप से हरा होता है और न ही पीला बल्कि दोनों के मिले-जुले रंग सी पत्तियां होती हैं । इस पौधे में वसंत ऋतु में गुलाबी या सफ़ेद पुष्प खिलता है।

मनी प्लांट | क्रासुला पौधा घर में लगाने से धन वृद्धि होती है

वस्तुतः इसकी पत्तियां गोल रबड़ जैसी होती हैं, डालियां मोटी होती है। आपको इस पौधे की ज्यादा देख-रेख करने की आवश्यकता नहीं होती है। यदि सप्ताह में दो या तीन बार भी पानी दे देते हैं तो यह सूखता नहीं है। जिन्हें छूने या हाथ लगाने से टूटने या मुड़ने का खतरा नहीं रहता। आप इसे एक छोटे से गमले में भी लगा सकते है। यह पौधा घर के अंदर और बाहर कहीं भी लगा सकते हैं। जानें ! क्या है ? आपके राशि का पेड़

घर में कहां पर लगायें क्रासुला का पौधा ?

क्रासुला का पौधा ( Crassula Plant) यदि घर के अंदर लगा रहें हैं तो इसे पौधे को उत्तर दिशा ( North Direction) में लगाए। यह वह स्थान है जहां से घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है। इसी स्थान में धन के स्वामी कुबेर का भी निवास स्थान होता है।
यदि घर के बाहर इस पौधे को लगाते हैं तो उत्तर या उत्तर-पूर्व दिशा ( North or North-East Direction) में लगाए। आपके पास स्थान का अभाव है तो घर के मुख्य द्वार के दाहिने ( Right gate side) स्थान पर लगाए।

क्रासुला पौधे के लाभ | Benefit of Crassula Plant

  • इसे घर में लगाने से धन की प्राप्ति होती है।
  • इस पौधे को घर में रखने से परिवार के सदस्यों के मध्य मानवीय मूल्यों का संचार होता है।
  • यह पौधा सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करता है और नकारात्मक ऊर्जा का निषेध करता है।
  • यह पौधा मन में सकारात्मक ऊर्जा का संचार करता है।
  • घर के अंदर इस पौधे को लगाने से पारिवारिक संबंध में मधुरता लाने में मदद करती है।
  • गुलाबी फूल वाला पौधा दाम्पत्य जीवन में रोमांस बढ़ा देता है तथा मन मुटाव को दूर करता है
  • सफ़ेद रंग के फुल वाला पौधा परिवार में अमन शांति बढ़ाता है।
  • यह घर के वास्तु दोष को कम करता है

2 thoughts on “मनी प्लांट | क्रासुला पौधा घर में लगाने से धन वृद्धि होती है”

Leave a Comment

Your email address will not be published.