मंगल का मकर में गोचर फल 2022 | Mars Transit Capricorn 2022.

मंगल का मकर में गोचर फल 2022 | Mars Transit Capricorn 2022.मंगल का मकर में गोचर फल 2022 | Mars Transit Capricorn 2022. मंगल ग्रह का राशि परिवर्तन 27 फरवरी 2022 , को होगा । इस समय मंगल गोचर में धनु राशि तथा उत्तराषाढ़ा नक्षत्र से शनि की राशि मकर में प्रवेश करेगा तथा मंगल इस राशि में 7 अप्रैल  2022 तक रहेगा तत्पश्चात कुम्भ राशि में मंगल का संचार होगा। मकर राशि शनि की राशि है तथा मंगल इस राशि में उच्च का होता है इस कारण निश्चित ही जातक को सकारात्मक फल की प्राप्ति होगी ।

इस समय जातक के अंतर्मन में नई ऊर्जा का संचार होगा तथा कुछ नया करने की जिज्ञासा जाग्रत होगी।  बुद्धि  में ज्ञान-विज्ञानं का संचार होगा। यह भी कहा जा सकता है कि मंगल की यह यात्रा अपने ज्ञान तथा आध्यात्मिकता के प्रति उत्साह, रोमांच और साहस से भरपूर होगा। क्योंकि उच्च होकर मंगल अपने स्वाभाविक गुण के अनुरूप अवश्य ही फल प्रदान करेगा। मंगल गोचर में चन्द्रमा से 3, 6 तथा 11वें भाव में शुभ फल प्रदान करता हैं। मंगल का गोचर फल लग्न और चन्द्र राशि दोनों से देखना चाहिए।

मंगल का मकर में गोचर फल 2022 | Mars Transit Capricorn 2022.

मेष राशि का फल | Aries Sign

इस समय मेष राशि वालों की जन्मकुंडली में मंगल का संचार कर्म स्थान ( profession House)  अर्थात दशम भाव पर हो रहा है । मंगल लग्नेश तथा अष्टमेश होकर कर्म स्थान में है। लग्नेश होकर इस स्थान में बहुत ही शुभ फल प्रदान करने वाला है। आप इस समय नए कार्य करने के लिए उत्साहित रहेंगे तथा उसे पूरा करने में सफल भी होंगे। व्यापार व व्यवसाय में आशातीत वृद्धि होगी। मंगल का द्वादश भाव में फल | Mars in Twelfth House 

यदि प्रॉपर्टी को लेकर कोई विवाद चल रहा है तो उसे दूर होने के सम्भावना है।  यदि कोई नया काम शुरू करना चाह रहे हैं तो इसके लिए शुभ समय है। इस समय दोस्तों और अधिकारियो का साथ मिलेगा।  यदि सरकारी नौकरी के लिए प्रयास कर रहे हैं तो सफलता मिलेगी।

मंगल अष्टमेश भी है इस  कारण आपको कार्य वा व्यापार वृद्धि के लिए आपको बहुत ही मेहनत करनी पड़ेगी इस समय आपको अहंकार और क्रोध बढ़ेगा परन्तु इस पर काबू पाना जरुरी होगा।  मंगल ग्रह के साथ केतु की युति है इस कारण कार्य में रुकावट आएगा कुतो की मीठी रोटी खिलाना शुरू कर दे अवश्य ही समस्या का समाधान निकल आएगा।

आपकी कार्य क्षमता में असीम वृद्धि होगी। रुके हुए कार्य सम्पन्न होंगे । विपरीत लिंग के प्रति आकर्षण बढ़ेगा तथा गुप्त प्रेम सम्बन्ध की शुरुआत हो सकती है परन्तु कोई ऐसा काम न करे जिससे बदनामी हो। क्रोध बढ़ेगा जिसके कारण दाम्पत्य जीवन में परेशानी आ सकती है।  नौकरी के लिए शुभ समय है आपकी इच्छा पूर्ति होगी।

अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहे। यदि  आप स्त्री जातक है और गर्भवती है तो ध्यान दे गर्भपात का ख़तरा है। किसी संक्रमित बीमारी के प्रभाव में आने से बचें क्योकि आपके लिए मंगल लग्नेश और अष्टमेश है तथा केतु के प्रभाव में भी है। मेष राशिफल 2020

वृष राशि फल | Taurus Sign

इस समय वृष राशि वालों की जन्मकुंडली में मंगल का संचार भाग्य स्थान ( Fortune House) अथवा नवम भाव पर हो रहा है । मंगल द्वादशेश  तथा सप्तमेश होकर भाग्य स्थान में है इस कारण आपको अपने भाग्य वृद्धि के लिए बहुत मेहनत करना पड़ेगा। भाग्यवादी न बने कर्मशील बने।

आपके अंदर पूजा-पाठ तथा आध्यात्म के प्रति जागरूकता बढ़ेगी। धार्मिक अनुष्ठान में शामिल होने का मौक़ा मिलेगा।  पिताजी से धन लाभ का योग बन रहा है तथा पिताजी का स्वास्थ्य भी खराब हो सकता है अतः उनके स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दे। आय और व्यय दोनों समान रूप से रहेगा।

लम्बी यात्रा का योग बन रहा है यदि विदेश यात्रा के लिए प्रयासरत है तो सफलता मिल सकती है। यदि आपका काम का सम्बन्ध विदेश से या आयात निर्यात का कार्य है तो अनुकूल समय है।   जीवनसाथी का प्रमोशन या धन लाभ हो सकता हैं।

अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहे। किसी संक्रमित बीमारी के प्रभाव में आने से बचें क्योकि आपके लिए मंगल बारहवें और सप्तमेश भाव का स्वामी है एक भाव हॉस्पिटल तथा दूसरा मारकेश है अतः हॉस्पिटल में मृत्युतुल्य कष्ट का संकेत दे रहा है अतः सावधान रहें हनुमान चालीसा का निरन्तर पाठ करें।      वृष राशिफल 2020

मिथुन राशि फल | Gemini Sign

मिथुन राशि वालों की कुंडली में मंगल का गोचर अष्टम भाव में हो रहा है। मंगल का लाभेश होने के कारण अचानक लाभ में कमी आ सकती है। अनियोजित खर्च बढ़ेगा जो मानसिक तनाव का कारण हो सकता है। यह गोचर स्वास्थ्य की दृष्टि से अनुकूल नही है अतः आपको अपने स्वास्थ्य का विशेष रूप से धयान रखने की जरुरत है। यदि  बवासीर की बिमारी से पीड़ित है तो सतर्क रहे क्योकि यह भयंकर रूप ले सकता है। ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है। शरीर में कोई ऑपरेशन या कट-फट सकता है।

मंगल का मृत्यु भाव में गोचर कोई दुर्घटना का संकेत दे रहा है अतः वाहन चलाते समय या किसी से वाद विवाद के समय सचेत रहे आप दुर्घटना के शिकार हो सकते हैं  इससे बचने के लिए हर सम्भव प्रयास करें । अहंकार और अकारण वाद-विवाद से बचे।  हनुमान चालीसा का नियमित पाठ करे तथा मंगलवार को हनुमान जी पर चोला चढ़ाये कल्याणप्रद होगा।

लाभेश और षष्ठेश होने  तथा उच्च का होने के कारण विधार्थियो के लिए यह मंगल का गोचर विशेष रूप से लाभकारी होगा यदि आप रिसर्च कर रहे है तो कुछ नया खोज कर सकते है। अचानक आपको अपने टैलेंट और अपनी प्रतिभा से प्रसिद्धि मिल सकती है।

प्रॉपर्टी से जुड़े पारिवारिक विवाद सामने आ सकते हैं इस विवाद को कोर्ट-कचहरी में नही जाने दे तो अच्छा रहेगा किसी भी तरीके से कोर्ट से बाहर ही सुलझाना सही होगा ऐसा करने में आपको विशेष लाभ मिल सकता है।

अपने स्वास्थ्य के प्रति पूर्णतः सचेत रहे। इस समय आपका स्वास्थ्य खराब हो सकता है कोई इन्फेक्शन हो सकता है। आपके लिए मंगल लाभेश और रोगेश भाव का स्वामी होकर अष्टम भाव में होगा अतः रोग का लाभ होगा। अतः सावधान रहें हनुमान अष्टक का निरन्तर पाठ करें। मिथुन राशिफल 2020

कर्क राशि | Cancer Sign

कर्क राशि के जातक की कुंडली में मंगल का गोचर सप्तम भाव अर्थात विवाह भाव में हो रहा है। मंगल का कर्मेश होने के कारण कार्य में व्यस्तता को लेकर दाम्पत्य जीवन में कटुता आ सकती है अतः आप से निवेदन है की अपने कार्य का टेंशन घर में लेकर न आये अन्यथा आपको व्यापार और परिवार दोनों को लेकर परेशान होना पड़ेगा।  इस समय साझेदारी में कोई कार्य हो सकता है या साझेदारी में कोई व्यापार चल रहा है तो संभल जाइए मनमुटाव हो सकता है।

मंगल का गोचर मिश्रित परिणाम देगा। यह गोचर व्यापार, व्यवसाय और संतान के लिए काफी अनुकूल परिणाम देने वाला होगा ।नौकरी छोड़कर दूसरी नौकरी का खतरा न लें नही तो नुकसान हो सकता है क्योकि ज्यादा जोश वा ऊर्जा के कारण आप नौकरी छोड़ सकते है। पहले दूसरी नौकरी को अपने हाथ में ले तभी नौकरी छोड़े।

मंगल पंचमेश होकर विवाह भाव में है  यह मौका है आप को अपने प्यार का इजहार करने का तथा प्यार को परिणयसूत्र में बंधने का जल्दी करे समय न गवाए परन्तु यह सब होशहबास में होना चाहिए अन्यथा जोश में सब कुछ नष्ट हो सकता है।  कोई भी समस्या से निपटने के लिए बुद्धि चातुर्यता का सहारा लेना ही अच्छा  रहेगा ।  कर्क राशिफल 2020

सिंह राशि | Leo Sign

सिंह राशि वाले व्यक्ति के लिए मंगल का गोचर छठे भाव पर हो रहा है। इस स्थान पर मंगल शुभफल प्रदान करता है। यदि कोई केश मुकदमा चल रहा है तो फैसला आपके पक्ष में आ सकता है । यदि लोन लेने की प्रक्रिया चल रही है तो शीघ्र ही आपका काम हो जायेगा। शत्रु पक्ष शांत रहेंगे। ( Love Relationship)

यदि पिताजी नौकरी में है तो प्रमोशन हो सकता है।  यदि व्यवसाय में है तो धन लाभ होगा तथा व्यापार में बढ़ोतरी होगी।  प्रॉपर्टी खरीदने के लिए लोन ले  सकते है।  प्रॉपर्टी को लेकर कोई विवाद चल  रहा है तो आपकी जीत हो सकती है। यदि आप किसी से ऋण लिए हुए है तो वापसी कर सकते है।  यदि आप नौकरी में हैं तो विवाद से बचना ही अच्छा रहेगा।  यदि आप किसी से प्यार कर रहे है तो संभल जाइए प्यार में खटास या ब्रेक हो सकता है।

इस समय लम्बी यात्रा करने से बचना चाहिए। पारिवारिक जीवन व वैवाहिक जीवन में भी कुछ मनमुटाव  रह सकता है। छात्रों के लिए मंगल का गोचर शुभ परिणाम देने में समर्थ होगा।  प्रतियोगी परीक्षा से लाभ मिलेगा। लड़ाई-झगड़ा से बचना ही श्रेष्ठकर होगा। लड़ाई करने के लिए आपका मन परेशान रहेगा। स्वास्थ्य पर ध्यान दे खासकर आँख, कान गला को लेकर परेशान हो सकती है आँख में चोट तथा गले में इन्फेक्शन हो सकती है।। सिंह राशिफल 2020

कन्या राशि फल | Virgo Sign

कन्या राशि के लिए मंगल इस समय गोचर में जन्मराशि अथवा लग्न से पंचम भाव पर भ्रमण कर रहा है । इस स्थान में मंगल का फल बहुत अच्छा कहा गया है। लाभ प्राप्ति के भी नये अवसर आपको मिल सकते हैं। व्यवसाय का विस्तार हो सकता है। यदि किसी परियोजना में धन निवेश करने के इच्छुक हैं तो इसके लिये यह समय अनुकूल कहा जा सकता है।

जन्मकुंडली में मंगल इस स्थान में प्रेम संबंधों ( Love Relationship) में कड़वाहट व मनमुटाव पैदा करता है। आप जिस स्थान में कार्य कर रहे हैं वहीं पर प्यार मोहब्बत का सिलसिला शुरू हो सकता है  प्यार में ब्रेक या  बदनामी भी हो सकती है। प्रेम प्रसंगों में मर्यादा का ध्यान रखें।

यदि आप महिला है और गर्भवती ( Pregnant )  है तो संभलकर रहे अन्यथा गर्भपात हो सकता है । इससे बचने के लिए प्रतिदिन हनुमान जी आराधना जरूर करे कमर में लाल धागा भी बांध सकते हैं। संतान के स्वास्थ्य का भी ख़याल रखें।

यदि आप विद्यार्थी है तो तकनीकी शिक्षा के प्रति आपका रूझान बढ़ेगा।  जिस कोर्स में आप एड्मिसन लेना चाह रहे है उसमे किंचित परेशानी के साथ एडमिशन मिल सकता है।  घर से दूर यात्रा करना पर सकता है। पैतृक संपत्ति का लाभ मिल सकता है। भाई बंधु का साथ मिलेगा। पदोन्नति की उम्मीद कर सकते हैं। कन्या राशिफल 2020

तुला राशि फल | Libra Sign

तुला राशि वालो के लिए मंगल का गोचर चतुर्थ स्थान में होगा यह भाव वाहन, बंधू-बांधव, घर का सूखा, परिवार तथा माता का है अतः मंगल इस स्थान में प्रबल मारकेश होकर जीव सुख की हानि  तथा भौतिक सुख की बढ़ोतरी करेगा। आर्थिक मामलों में पहले से वृद्धि होगी। वाणी रुपी अहंकार के कारण बना बनाया काम खराब हो सकता है।

साझे में व्यापार का योग बन रहा है। यदि नौकरी की तलाश में है तो नौकरी मिल सकती है। घर में धन तथा परिवार को लेकर तनाव की स्थिति रह सकती है। सुख स्थान में मंगल आपके लिये भूमि, वाहन,मकान इत्यादि खरीद बिक्री का योग बना रहा हैं।

माता के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखे उनका स्वास्थ्य खराब हो सकता है। दाम्पत्य जीवन में कुछ मनमुटाव भी हो सकता है इस कारण पारिवारिक माहौल में उत्साह की कमी हो सकती है। प्रेम-परिणय में सेक्स को लेकर विरोध के कारण मन अशांत रह सकता  हैं।

मंगल धन तथा सप्तम भाव का स्वामी होकर सुख भाव में संचार कर रहा है इस कारण धनार्जन तथा भाग्य निर्माण हेतु जातक को भाई-बंधू वा माता का सहारा लेना पड़ सकता है। साझेदारी में काम करने का मौका मिल सकता है। वाणी पर अंकुश रखे तथा सकारात्मक विचार बनाये रखे यही  आपको उचाईयो पर ले जा सकता है।

आपके लिए मंगल प्रबल मारकेश है अतः अपने स्वास्थ्य के प्रति पूर्णतः सचेत रहे। इस समय आपका स्वास्थ्य खराब हो सकता है कोई इन्फेक्शन हो सकता है जिससे आप मानसिक रूप से परेशान रह सकते हैं।
तुला राशिफल 2020

वृश्चिक राशि | Scorpio Sign

वृश्चिक लग्न या राशि वालो के लिए मंगल का गोचर तृतीय भाव में हो रहा है इस भाव में मंगल सामान्यतः शुभ फल करता है क्योकि यह भाव पराक्रम का है तथा इस स्थान से मंगल लग्नेश और षष्ठेश का स्वामी होकर भाग्यस्थान और कर्म स्थान दोनों को देख रहा है अतः जातक अपने मेहनत के बल पर कर्म और भाग्य का निर्माण करेगा। यदि मेहनत में कमी करता है तो निश्चित ही सफलता में संदेह है। ( मेरी शादी कब होगी ? When I will get Married)

मंगल का गोचर आपकी कुंडली में तीसरे भाव में होने से स्वाभाविक है कि आपको अच्छा फल मिलेगा। नए कार्य के प्रति आपका उत्साह बढ़ेगा। भाई बंधु मददगार होंगे। मान-सम्मान बढ़ने के भी योग हैं लेकिन कुछ मित्र नाराज हो सकते हैं अथवा कोई विरोधी मित्र बनने का प्रयास करेगा। नौकरी का योग बन रहा है।  आप प्रतियोगी परीक्षा में सफल हो सकते है। यदि मकान या पैतृक सम्पत्ति बेचना चाहते है तो इसमें सफलता मिल सकती है।

अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहे। किसी संक्रमित बीमारी के प्रभाव में आने से बचें क्योकि आपके लिए मंगल लग्नेश और षष्ठेश है तथा केतु के प्रभाव में भी है।

धनु  राशि फल | Sagittarius Sign

धनु लग्न या राशि वालो के लिए मंगल का गोचर धन वा दूसरे स्थान में हो रहा है इस स्थान में मंगल धन हानि देगा। अनियोजित खर्च में वृद्धि होगी। खर्च विकराल मुँह बाए खड़ा हो सकता है। हॉस्पिटल के बिल में खर्च हो सकता है।  इस समय आप वाणी दोष के शिकार हो सकते है। आपकी वाणी में उग्रता वा दम्भ रहेगा जिसके कारण परिवार में अशांति हो सकती है। अतः वाणी पर संयम रखें। पैतृक धन-सम्पत्ति को लेकर विवाद सामने आ सकता है।

इस समय आप नए प्यार के बंधन में बंध सकते है जिसके कारण दाम्पत्य जीवन में भी परेशानी आ सकती है। मामला प्रेम सम्बन्ध का हो या पुत्र सम्बन्ध का दोनों रिश्तों को प्यार से निभाएं। दांत में पायरिया तथा आँख में कोई समस्या आ सकती है। दाहिने आँख में चोट लग सकती है अतः सावधानी बरते।  धनु  राशिफल 2020

मकर राशि फल | Capricorn Sign

मकर लग्न या राशि वालो के लिए मंगल ग्रह का गोचर प्रथम भाव में हो रहा है। लाभेश मंगल लग्न भाव में उच्च का होकर भ्रमण कर रहा है इस कारण मंगल धन लाभ देगा तथा प्रायः सभी कार्यो में शुभता  प्रदान करेगा। आपकी मान प्रतिष्ठा में बृद्धि होगी।भूमि, भवन या वाहन खरीदने के योग बनेंगे।

यदि गाडी खरीदने का इन्तजार कर रहे है तो वाहन का सुख मिल सकता है। साझेदारी के काम में लाभ होगा। उच्च के मंगल आपके लिये मांगलिक कार्यों में शामिल होने का योग बना रहा हैं।

बंधू बांधव के साथ रिश्तो में खटास हो सकता है। माता के साथ रिश्तो में कड़वाहट बना रहेगा।  दांपत्य जीवन में भी परेशानी आ सकती है। यदि प्रेम-संबंध चल रहा है तो आप  वैवाहिक बंधन ( मेरी शादी कब होगी ? When I will get Married)  में बंध सकते हैं।

आपका आर्थिक पक्ष मज़बूत बना हुआ है फिर भी साहस और जोखिम से भरे क्षेत्रों में किसी भी प्रकार का धन लगाने में सावधानी बरते। माता का स्वास्थ्य ख़राब हो सकता है। यदि आपने अपने स्वास्थ्य और क्रोध पर कंट्रोल कर लिया तो आप विजय रथ पर बैठकर भ्रमण कर सकते है।  मकर राशिफल 2020

कुम्भ राशि | Aquarius Sign

कुम्भ राशि वालो के लिए मंगल द्वादश भाव में भ्रमण कर रहा है, यह भाव व्यय, शय्या सुख, हॉस्पिटल या विदेश यात्रा का भाव है इस कारण जातक को शय्या सुख में कमी हो सकती है फलस्वरूप दाम्पत्य जीवन में उदासीनता और तनाव आ सकता है अतः ऐसा न होने दे तो अच्छा रहेगा ।

शत्रु व रोग का भय आपको परेशान कर सकता है। बिमारी को लेकर हॉस्पिटल का चक्कर लगाना पर सकता है। अनियोजित खर्चे में वृद्धि होगी। यदि आप विदेश जाने के लिए इच्छुक है तो यह अनुकूल समय है। काम को लेकर विदेश यात्रा हो सकती है। सोच-समझकर निवेश करे एक गलत निर्णय धन हानि का कारण बन सकता है।

आजीविका क्षेत्र में परेशानी आ सकती है लाभ के लिए बहुत मेहनत करना पड़ेगा।  इस समय अपने मान -सम्मान का अवश्य ही ध्यान रखे अपमान के शिकार हो सकते है। लाभ और व्यय के मध्य तालमेल बैठाना बहुत जरुरी है। आपके पराक्रम में इस समय वृद्धि बनी रहेगी।  कुम्भ राशिफल 2020 

मीन राशि फल | Pisces Sign

मीन राशि वालो के लिए मंगल धन और भाग्य भाव का स्वामी होकर लाभ भाव में भ्रमण कर रहा है इस कारण आपको अवश्य ही धन लाभ की प्राप्ति होगी। संचित धन में वृद्धि होगी। कर्म-आय तथा लाभ के नये दरवाजे खुलेंगे । इस समय धन एवं व्यापार दोनों में वृद्धि होगी अनियोजित खर्च से बचें। व्यावसायिक प्रतिद्वंदियों पर भी आप हावि रह सकते हैं।

धन और घर परिवार से सम्बन्धित समस्याओं का समाधान शीघ्र ही हो सकता है। मित्रों और सहयोगियों से लाभ मिलेगा। भाग्य साथ देगा। घर में परिवर्तन हो सकता है। यदि प्रेम का दौर चल रहा है तो सम्बन्ध में ब्रेक अप हो सकता है और इसका मुख्य कारण हो सकता है वाणी दोष।

यदि आप स्त्री है और गर्भवती हैं तो सावधान हो जाइये गर्भपात का योग बन रहा है। पारिवारिक वातावरण सुखद रहेगा। बहु प्रतीक्षित इच्छाओं की पूर्ति हो सकती है। धार्मिक यात्रा का योग बन रहा है। मीन राशिफल 2020

Leave a Comment

Your email address will not be published.