Mars Transit Virgo 2023 | मंगल का कन्या राशि में गोचर फल 2023

Mars Transit Virgo 2023 | मंगल का कन्या राशि में गोचर फल 2023Mars Transit in Virgo 2023 | मंगल का कन्या राशि में गोचर फल 2023. वैदिक ज्योतिष में मंगल क्रूर ग्रह के रूप में स्थित है। यह व्यक्ति के मन तथा बुद्धि को तीक्ष्ण करने वाला ग्रह है। इसके प्रभाव से मनुष्य अपने जीवन यात्रा में साहसी कार्य को अंजाम देता है क्योकि मंगल साहस का कारक ग्रह है। इस ग्रह का राजकीय कार्य में भी दखल है इसके प्रभाव से जातक सरकारी नौकरी भी करता है। मंगल जो 18 अगस्त 2023 को  कन्या राशि में प्रवेश करेगा और इसी राशि में 03 अक्टूबर 2023 तक रहेगा । इस राशि में मंगल सर्वप्रथम सूर्य के उत्तरा फाल्गुनी नक्षत्र में भ्रमण करेगा उसके बाद चंद्रमा तथा मंगल के हस्त और चित्रा नक्षत्र में भ्रमण करेगा इससे यह स्पष्ट है कि मंगल का गोचर आपके लिए अनुकूल रहेगा।

आइये जानते है कि मंगल का कन्या राशि में गोचर से जीवन के विभिन्न क्षेत्रों यथा भाई-बंधू, धन, माता-पिता, शिक्षा, व्यवसाय, परिवार, वैवाहिक जीवन इत्यादि पर क्या-क्या असर पड़ेगा।

मेष राशि | Aries Sign

मेष राशि वालो के लिए मंगल ग्रह गोचर में षष्ठ भाव में होगा। (षष्ठ भाव में मंगल का फल) मंगल का गोचर आपके लिए चुनौती भरा होगा । क्योकि मंगल का गोचर जिस भाव में हो रहा है वह भाव रोग, दुख, लड़ाई-झगड़ा का भाव है अतः इससे संबंधित कोई न कोई परेशानी आ सकती है या इससे सम्बंधित समस्याओं का समाधान हो सकता है। हालांकि इस घर मे मंगल शत्रुओं पर भारी होगा परन्तु स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से मंगल हानि करेगा इसलिए अपने स्वास्थ्य का ख़्याल रखें। जीवन साथी के साथ सेक्स को लेकर कोई मनमुटाव हो सकता है।

इस समय आपको अपने प्रयास से किये गए कार्यो में रूकावट आ सकती है। आर्थिक मदद लेकर अपने कारोबार का विस्तार करेंगे। यदि आपने बैंक से लोन लिया है तो इस अवधि में आप उसे चुका सकते हैं तथा लोन चुका कर पुनः कोई और लोन ले सकते हैं। कार्यक्षेत्र में आपके प्रदर्शन में सुधार भी देखने को मिलेगा।

यदि कोई पारिवारिक विवाद चल रहा है तो धैर्य धारण करे अन्यथा खून खराबा भी हो सकता है। कोई नया कार्य प्रारम्भ कर सकते है। जो जातक अपने वर्तमान कार्यक्षेत्र में बदलाव चाहते है उनके लिए यह अच्छा समय हो सकता है। यदि विदेश जाने के लिए इच्छुक है तो आपकी इच्छा और प्रबल होगी तथा इसके लिए प्रयास तेज भी हो जाएगा ।
इनकम के नए स्रोत खुलेंगे। धन लाभ के प्रबल संकेत है। यदि आप छात्र है तो आपको प्रतियोगिता परीक्षा में सफलता मिल सकती है।

वृष राशि | Taurus Sign

मंगल आपकी राशि से पंचम भाव में संचार करेगा। इस कारण बच्चों के भविष्य को लेकर चिंता बनी रहेंगी या किसी बात को लेकर उनके साथ आपका मनमुटाव भी हो, ऐसा संभव है। आपके बच्चे इस समय अग्रेसिभ मूड में होंगे अतः विवेकपूर्ण फैसला लेने में बुद्धिमानी होगी। Mars in 5th House 

यदि आपका किसी से प्रेम चल रहा है तो प्रेमिका के साथ किसी तरह का विवाद हो सकता है अतः उनकी भावनाओं को समझने का प्रयास करें। पंचम भाव बुद्धि का भाव है और मंगल तेज़ बुद्धि का कारक हैं अतः इस दौरान आप सफलता हासिल के लिए आप कोई ग़लत तरीक़ा अथवा शॉर्ट कट का रास्ता अपना सकते हैं। ऐसा करने से आपको शॉर्ट टर्म सफलता तो मिलेगी परन्तु अंततः नुकसान हो सकता है।

मंगल गोचर के दौरान शत्रु आपके ऊपर हावी हो सकते हैं अतः उनके प्रत्येक कार्य के ऊपर ध्यान रखें अन्यथा आपको नुकसान पहुँचा सकते हैं। जीवनसाथी का सहयोग मिलते रहेगा। यदि जीवन साथी गर्भवती हैं तो सम्भल कर रहे। पारिवारिक जीवन का भरपूर आनंद लेने का योग बन रहा है इस आप कुछ ज्यादा ही रोमांटिक हो सकते हैं।

शेयर के कारोबार में नुकसान हो सकता है।आपके ख़र्चों में भी वृद्धि की संभावना है। उच्च शिक्षा के लिए छात्रों को विदेश जाने का अच्छा समय है।

मिथुन राशि | Geminis Sign

मंगल इस समय गोचर में अपने पराक्रम स्थान को छोड़कर आपके चतुर्थ भाव अथवा सुख भाव में प्रवेश करेंगे। ( चतुर्थ भाव में मंगल का फल ) घर में परिवर्तन हो सकता है। घर से दूर यात्रा का योग बन रहा है। आर्थिक क्षेत्र में आपको शुभ परिणाम मिलने के योग हैं।यदि नए नौकरी की तलाश में है तो प्रयास तेज कर दीजिये सफलता मिल सकती है।

माता जी की स्वास्थ्य खराब हो सकता है चोट या बुखार लग सकता है अतः उनकी सेहत का ध्यान रखें। परिजनों के मध्य किसी पुरानी बातें को लेकर विवाद अथवा झगड़ा हो सकता है अतः इस दौरान एक दूसरे के बीच सामंजस्य बनाने की कोशिश करें और मामले को बातचीत के माध्यम से सुलझाने का प्रयास करें।

इस दौरान आपके अपने ही लोग आपके काम में बाधा बनकर खड़े हो सकते हैं। ऐसे में उन्हें अपनी बात को प्यार से समझाने का प्रयास करें। घर का वातावरण भी अशांत रह सकता है। सावधानी के साथ वाहन चलाएँ अन्यथा आपके साथ कोई अप्रिय घटना घट सकती है। बुखार अथवा रक्त से संबंधित रोग का सामना करना पड़ सकता है इसलिए स्वास्थ्य को लेकर पूरी सावधानी बरतें।

मंगल चतुर्थ भाव से कर्म तथा लाभ भाव को देख रहा है अतः घर से कोई व्यवसाय शुरू कर सकते है। नए व्यवसाय शुरू करने के लिए शुभ समय है। पैतृक संपत्ति को लेकर विवाद हो सकता है। दाम्पत्य जीवन तथा पारिवारिक सदस्यों के मध्य तनाव संभव है। अपने क्रोध पर काबू रखे।

कर्क राशि | Cancer Sign

कर्क राशि के लिए मंगल का राशि परिवर्तन तृतीय भाव में हो रहा है ( तृतीय भाव में मंगल का फल ) जो आपके पराक्रम का स्थान है। इस समय आप अपने पराक्रम रुपी कर्मो के बल से कार्यो का विस्तार करने का योग बन रहा है यह स्थिति भाग्यवृद्धि में सहायक होगा। व्यवसाय विस्तार में अपने भाई-बहन का सहयोग लेना फायदेमंद ही सकता है।अतः आलस्य को त्याग कर अपनी पूरी एनर्जी से कार्य प्रारम्भ कर दे। कुल मिलाकर मंगल का राशि परिवर्तन शुभ कार्य होने का संकेत दे रहा है। समाज में भी आपकी प्रतिष्ठा बढ़ने की प्रबल संभावना है।

अपने छोटे भाई बहन से सम्बन्ध में कड़वाहट न आने दे। इस दौरान लघु यात्रा संभव है वह क्यों न विदेश यात्रा ही हो। स्वास्थ्य में ब्लड प्रेशर की शिकायत हो सकती है।अपने शत्रुओं को आप आसानी से परास्त करने में सफल रहेंगे। सरकारी अथवा उच्च पदों पर आसीन व्यक्तियों से आपको लाभ मिलने के योग हैं। प्रेम प्रसंग का नया दौर शुरू हो सकता है।

सिंह राशि | Leo Sign

मंगल ग्रह ( Mars Planets) का यह परिवर्तन सिंह राशि के जातक के धन भाव अर्थात दूसरे भाव में हो रहा है ( दूसरे भाव में मंगल का फल )अतः इस राशि के जातको को धन प्राप्ति के योग बन रहा है। पैतृक धन का लाभ हो सकता है। वाणी दोष के कारण यह परिवर्तन वाद-विवाद का कारण बन सकता है। नेत्र विकार या चोट लग सकती है अतः सावधानी रखे। प्रॉपर्टी की खरीद बिक्री हो सकती है। संतान को नौकरी लग सकती है।

घर का माहौल कुछ हॉट हो सकता है एक दूसरे से हॉट-टॉक हो सकता है। इससे आपके अंदर ग़ुस्सा बढ़ सकता है। अतः अपने क्रोध पर नियंत्रण रखे और सभी के साथ प्रेम से बातचीत करें नहीं तो आप अकारण ब्लड प्रेशर के शिकार हो सकते है। जीवनसाथी का स्वास्थ्य कुछ खराब हो सकता है।

कन्या राशि | Virgo Sign

मंगल अपने मित्र  राशि  सिंह  से कन्या राशि  में प्रवेश करेगा ।  मंगल  आपके  लग्न  अर्थात  प्रथम  भाव  में होगा  (प्रथम भाव में मंगल का फल) इस कारण आपके अंदर गुस्सा बढ़ेगा। शरीर में चोट लग सकता है। रुके हुए कार्य पूरे हो सकते है। आपके भाग्य का उदय होगा। आप जमीन-जायदाद की खरीद बिक्री करेंगे। सरकारी क्षेत्र में कार्य कर रहे है तो आपको अधिकारियो से लाभ मिल सकता है। वाहन चलाने में सावधानी बरते क्योकि चोट लगने का संकेत मिल रहा है।
व्यवसायिक दृष्टिकोण से भी मंगल का संचार आपके लिए कुछ नयापन ला सकता है। अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए आप पूरा प्रयास करेंगे परन्तु उसमे कोई न कोई रुकावट आ सकती है यदि रुकावट आने लगे तो प्रत्येक मंगलवार को हनुमान मंदिर जाए सब ठीक हो जाएगा। दाम्पत्य जीवन में कड़वाहट आ सकती है।

तुला राशि | Libra Sign

तुला राशि के लिए मंगल गोचर में 12वें अर्थात व्यय स्थान में होगा। (बारहवें भाव में मंगल का फल) मंगल का राशि परिवर्तन आपकी राशि के लिए बहुत शुभ नहीं है। किसी लंबी दूरी की यात्रा अथवा विदेश भ्रमण पर जाने का योग बन रहा हैं। पहले वाद-विवाद उसके बाद लड़ाई-झगड़ा से दूर रहे तो ज्यादा अच्छा रहेगा।

बीमारी या फिर किसी दुर्घटना के कारण आपको हॉस्पिटल का चक्कर लग सकता है अतः संभल कर रहने की जरुरत है।घर में जीवनसाथी को लेकर मानसिक संताप हो सकता है क्योकि आपके पार्टनर को स्वास्थ को लेकर हॉस्पिटल का चक्कर लगाना पड़ सकता है।

आय और व्यय में ज्यादा अंतर नहीं आने दे क्योकि ख़र्च बढ़ने की संभावना है अतः अनियोजित ख़र्च पर पाबंदी लगाएँ। आँख से संबंधित किसी प्रकार का संक्रमण हो सकता है, इसलिए आंख के मामले में थोड़ी सावधानी बरतें। केश मुकदमा के कारण आर्थिक एवं मानसिक परेशानी का अनुभव कर सकते है।

वृश्चिक राशि | Scorpio Sign

वृश्चिक राशि के लिए मंगल का गोचर लाभ भाव अथवा एकादश भाव में हो रहा है अतः इस राशि वालों के लिए रुका हुआ कार्य पूरा होगा, कार्य के उत्साह बढ़ेगा। जातक को धन प्राप्ति तथा अपने कार्य में सफलता मिलने की प्रबल संभावना है। (एकादश भाव में मंगल का फल) मंगल इस राशि के लिए लग्न तथा षष्ठ भाव का भी स्वामी है अतः आर्थिक लाभ के साथ साथ कुछ परेशानी भी आ सकती है। लोन लेकर कोई काम कर सकते है तो उसमे आपको लाभ की प्राप्ति भी होगी।

पारिवारिक जीवन में भाइयों के साथ मधुर संबंध बने रहेंगे। आर्थिक जीवन में वृद्धि होगी। घर में परिवार की वृद्धि हो सकती है। यदि मंगल की दशा चल रही है तो संतान का योग बन रहा है। छात्र कोई नए कोर्स में एडमिशन ले सकते है। किसी से अकारण पन्गा न ले तो सुखी रहेंगे।

यदि आप अविवाहित है तो प्यार हो सकता है या शादी हो सकती है। यदि मंगल की दशा चल रही है तो संतान की उन्नति से संतान के साथ साथ आपका भी मान-सम्मान बढ़ेगा।जो स्त्री अभी-अभी गर्भाधारण की है उन्हें सावधानी बरतने की जरुरत है।

धनु राशि | Sagitarrius

धनु राशि के लिए मंगल 10वें स्थान में गोचर करेगा (10 वें भाव में मंगल का फल) ज्योतिष में यह स्थान कर्म स्थान कहलाता है। यदि कुंडली में मंगल की दशा चल रही है तो व्यवसाय में परिवर्तन संभव है अतः आपको सतर्क हो जाना चाहिए। नौकरी के नए अवसर भी मिलेंगे। कार्यक्षेत्र में आपकी ज़िम्मेदारियाँ बढ़ सकती हैं।

कर्मक्षेत्र में मंगल के होने से करियर में जोश और जुनून आपको सफलता की सबसे ऊपरी मंजिल तक ले जाएगा परन्तु इस बात का जरूर ध्यान रखे की जोश में होश न खो दे यदि ऐसा होगा तो समस्या खड़ी हो जायेगी अतः विवेक और बुद्धि का इस्तेमाल करते हुए ही कोई फैसला ले। काम को लेकर आपको घर से दूर जाना पड़ सकता है और कार्य के दौरान बाधाएँ भी आ सकती हैं।

आपके संतान का स्वास्थ्य खराब हो सकता है। वह कोई परेशानी में आ सकता है अतः उससे संवाद बना कर रखे। अपने स्वास्थ्य पर भी ध्यान दें। वैवाहिक जीवन में जीवनसाथी से मतभेद हो सकता हैं। अपने ग़ुस्से पर नियंत्रण रखने की कोशिश करें।

मकर राशि | Capricorn Sign

धनु राशि के लिए मंगल का गोचर आपके नवम अर्थात भाग्य स्थान में हो रहा है। (नवम भाव में मंगल का फल) इस राशि के लिए मंगल लाभ तथा चतुर्थ भाव का स्वामी है अतः आपको केश-मुकदमा, लड़ाई-झगडे वाली जमीन जायदाद से लाभ मिल सकता है। धन लाभ का अवसर मिलेगा अब निर्भर आपके ऊपर है की आप कितना लाभ ले सकते है।
आपके पिताजी के साथ वैचारिक मतभेद हो सकता हैं। पिताजी के ऊपर खर्च करने का योग बन रहा है। पिताजी को अचानक पेट से सम्बन्धित बिमारी आ सकती है और हो सकता है की इसके लिए ऑपरेशन भी कराना पड़ सकता है। भाई-बहनों के साथ किसी बात को लेकर मनमुटाव हो सकता है। मंगल का गोचर आपके जीवन में अच्छे परिणाम का सूचक है।

कुम्भ राशि | Aqurrius Sign 

कुम्भ राशि के जातक के लिए मंगल का गोचर अष्टम अर्थात मृत्यु, अवरोध, जुआ इत्यादि भाव में हो रहा है जिसके कारण यह परिवर्तन इस राशि वालों के लिए ज्यादा शुभ नहीं है। अचानक लाभ या नुकसान दोनों हो सकता है जिसका आपको अंदाजा भी नहीं होगा। कार्यक्षेत्र में परेशानी हो सकती है। कार्यो में रुकावट आएगा इससे आप अपना धैर्य न खोये अपने आप आपका काम हो जाएगा । Mars in 8th house

पुराने प्रॉपर्टी का लाभ मिल सकता है इसको लेकर विवाद भी हो सकता है। वाहन चलाते समय पूरी सावधानी बरतें। अधिक तेज़ या नशे में वाहन न चलाएँ यदि ऐसा नहीं करते है तो दुर्घटना के शिकार हो सकते हैं। आपको नेत्र दोष हो सकता है आँख में चोट लग सकती है।

धन हानि के साथ आपके साथ कोई दुर्घटना घट सकती है। यदि बवासीर की बीमारी पहले से है तो बढ़ सकती है। घर में भाई-बहनों के साथ किसी बात को लेकर कहा सुनी हो सकती है। कोशिश करें कि उनके साथ आपके संबंध प्रेमपूर्ण बने रहें।

मीन राशि | Pisces Sign

मीन राशि के जातको के लिए मंगल का गोचर सप्तम भाव में हो रहा है। (सप्तम भाव में मंगल का फल) सप्तम भाव से मंगल भाग्येश और धनेश होकर कर्म स्थान को, लग्न तथा धन भाव को देख रहा है अतः इस दौरान आप नई नौकरी ज्वाइन कर सकते है तथा यदि नौकरी कर रहे है तो आपकी पदोन्नति हो सकती है। कोई नए व्यवसाय की ओर अपना कदम बढ़ा सकते है और आपको उसमे लाभ भी मिलेगा। धन लाभ का योग बन रहा है।

वैवाहिक जीवन में जीवनसाथी का सहयोग मिलते रहेगा हां किसी बात को लेकर मनुमटाव हो सकता है। आपका गुस्सा बढ़ेगा अतः अपने क्रोध पर नियंत्रण रखें तथा जितना हो सके बहसबाज़ी से बचें।

1 thought on “Mars Transit Virgo 2023 | मंगल का कन्या राशि में गोचर फल 2023”

Leave a Comment

Your email address will not be published.