गुरु का सिंह में गोचर का राशियों पर प्रभाव(Jupiter Transit in Leo)

गुरु का सिंह में गोचर का राशियों पर प्रभाव जीवन के किन-किन क्षेत्रो यथा धन, भाई-बंधू, माता-पिता, परिवार, शिक्षा, व्यवसाय, वैवाहिक जीवन इत्यादि पर कितना पड़ेगा आइये जानते है। गुरु का सिंह राशि में 14 जुलाई 2015 को प्रवेश हुआ है तथा गुरु 11 अगस्त 2016 तक इसी राशि में रहेंगे। इस राशि में गुरु सबसे पहले केतु के मघा नक्षत्र में भ्रमण करेंगे उसके बाद शुक्र तथा सूर्य के नक्षत्र में परिभ्रमण करेंगे। वही नवांश में मेष राशि से लेकर धनु राशि तक क्रमशः परिभ्रमण करेंगे। गुरु का अपने मित्र राशि में आने से मांगलिक कार्य होने के संकेत मिलते है।

यहां चंद्र राशि तथा लग्न को आधार मानकर, गुरु का द्वादश राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा का विवेचना किया जा रहा है। जन्म कुंडली में चन्द्रमा जिस राशि में होता है उसे ही राशि या चन्द्र राशि कहते है।  कुंडली में जिस राशि या संख्या में चंद्र लिखा है उसी को चंद्र राशि कहते हैं । गुरु का गोचर में सिंह राशि में आने से सभी राशियों पर क्या-क्या असर पड़ेगा है आइये जानते है।

twelve Sign-min (1)

गुरु का सिंह में गोचर और उसका सभी राशियों पर प्रभाव(Jupiter transit in Leo and its Effects on all signs)

मेष राशि (Aries sign)

मेष राशि तथा मेष लग्न वालो के कुंडली में वृहस्पति का गोचर पंचम भाव में होगा। पंचम भाव लक्ष्मी, संतान, बुद्धि, प्यार, शेयर मार्किट इत्यादि का भाव है अतः जातक को इससे सम्बंधित विषय विशेष का शुभ समाचार मिलेगा। अर्थात यदि व्यक्ति विद्यार्थी है तो उसे शैक्षणिक क्षेत्रों  में सफलता मिलेगा तथा कोई नया प्रोजेक्ट पर काम करना पर सकता है। नौकरी करने वाले जातक को  नए  दायित्व का निर्वहन करना पर सकता है या तो प्रोन्नति(promotion) हो सकती है। आपके घर परिवार में किसी न किसी प्रकार का शुभ कार्य का आयोजन निश्चित ही होगा। व्यापार तथा व्यवसाय में लाभ ही लाभ होगा। आपको अपने मित्रों  का सहयोग (Help of friends)मिलेगा तथा नए मित्र भी बनेंगे। स्वास्थ के दृष्टिकोण से वृहस्पति का गोचर ठीक रहेगा। आपका सामाजिक दायरा बढे़गा तथा धर्म स्थलों पर जाने का अवसर मिलेगा और धार्मिक कार्यो से जुड़ने का अवसर मिलेगा यदि आप इस कार्यो में रूचि रखते है तो।

वृष राशि (Taurus Sign)

वृष राशि वालो के लिए इस समय वृहस्पति चतुर्थ भाव में है अतः जातक को चतुर्थ भाव से सम्बंधित फल की प्राप्ति होगी। अगर आप नए मकान (New house) लेना चाहते है या नई गाड़ी लेना चाहते है तो वृहस्पति के गोचर तक अनुकूल समय है आप इसके लिए प्रयास तेज करे आप को अवश्य ही सफलता मिलेगी। घर-परिवार में सौहार्द पूर्ण वातावरण बना रहेगा। मान-सम्मान में वृद्धि होगी। जो व्यक्ति नौकरी की तलाश में है उन्हें निश्चय ही नौकरी मिलेगी। यदि नौकरी में परिवर्तन चाहते है तो इसके लिए अनुकूल समय है। इस समय आपके द्वारा सोचे गए सभी कार्य पूरे होंगे। धार्मिक कार्यो में रूचि बढ़ेगी। प्रोपर्टी में पैसा लगा सकते है। स्वास्थ्य ठीक ही रहेगा परन्तु ध्यान देने की आवश्यकता है।

मिथुन राशि (Gemini Sign)

बृहस्पति का गोचर आपके तृतीय भाव में होने से आपके अंदर नए कार्यो के प्रति रूचि बढ़ेगी। आप अपने मेहनत के बल पर अपने भाग्य का निर्माण करेंगे। कार्य के प्रति नए आत्मविश्वास का संचार होगा। प्रचुर मात्रा में मान सम्मान में वृद्धि होगी। लघु यात्रा (short Journey) का बार-बार संयोग बनेगा तथा यात्राओं के माध्यम आपका काम बनेगा। यात्रा के दौरान क्लेश और चोट भी लग सकता है। अपने स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान रखे। तृतीये भाव से वृहस्पति अपने पंचम दृस्टि से सप्तम भाव को देख रहा है अतः विवाह की इच्छा रखने वालो की इच्छा पूरी होगी। पार्टनरशिप में कोई कार्य होने की सम्भावना बनेगी तथा उससे लाभ भी मिलेगा।

कर्क राशि (Cancer Sign)

गोचर में वृहस्पति आपके धन स्थान में है तथा वहाँ से अष्टम भाव को सप्तम दृष्टि से देख रहा है अतः अचानक धन सम्पति का लाभ मिल सकता है। अचानक नौकरी भी मिल सकती है। वृहस्पति भाग्येश होकर गोचर में द्वितीय भाव में है घर परिवार में कोई नए मेहमान आ सकते है परिवार में वृद्धि हो सकती है। शुभ कार्यो में व्यय होगा। कई बार कार्यो में रुकावट भी आएगी परन्तु अंततः सफलता मिलेगी। बीमारी से बचे। ऋण लेने का योग है अतः आपको ऋण लेना पड़ सकता है।

सिंह राशि (Leo Sign)

सिंह राशि वालो के लिए बृहस्पति पंचमेश तथा अष्टमेश होकर लग्न में स्थित है यह स्थिति आपके लिए अनुकूल है संतान  चाहने वाले व्यक्ति को संतान सुख मिलेगा तथा प्यार करने वाले को प्यार का सुख मिलेगा यदि वैवाहिक बंधन में बंधना चाहते है तो विवाह का योग है। अतः इस समय आपके दोनों हाथ में लड्डू है इसका पूर्ण रसास्वादन लें। घर परिवार में सुख शांति का माहौल रहेगा परिवार में शुभ कार्य होने के प्रबल आसार है। आय में वृद्धि होगी परन्तु कभी-कभी रूकावट भी आएगी उससे घबराये नहीं। कार्य स्थल पर उच्च अधिकारियों का सहयोग मिलेगा। नौकरी में प्रोन्नति भी मिलने की सम्भावना है। अपने स्वभाव में सकारात्मक एवं तार्किक सोच विकसित करें।

कन्या राशि (Virgo Sign)

कन्या राशि के लिए बृहस्पति बारहवें भाव में गोचर कर रहा है यह स्थिति जातक के लिए अच्छी नहीं है आप मानसिक रूप से परेशान रह सकते है घर-परिवार का व्यय बढ़ेगा। पत्नी बीमार हो सकती है आपको हॉस्पिटल (Hospital) का चक्कर कटना पड़ सकता है। अतः सभी कार्य सोच समझकर ही कार्य करे। पार्टनरशिप में यदि कोई कार्य कर रहे है तो धैर्य पूर्वक रहे तथा सम्बन्धो में छोटी-छोटी बात को लेकर करवाहट न लाये अन्यथा इसके परिणाम भयंकर हो सकते है। व्यर्थ के विवाद से बचे केश मुकदमा भी हो सकता है। ईश्वर आराधना करे आपका कल्याण होगा।

तुला राशि (Libra Sign)

वृहस्पति तृतीय तथा षष्ठ भाव का स्वामी होकर गोचर में आपके लाभ स्थान में स्थित है अतः आपको आपके परिश्रम का लाभ मिलेगा। संतान पक्ष से कोई शुभ समाचार मिल सकता है। नए कार्य की शरुआत हो सकती है। यदि विद्यार्थी है तो आपका कोई न कोई पाठ्यक्रम में प्रवेश मिल सकता है। आपके बड़े भाई और मित्रों का सहयोग मिलेगा। आपमें प्यार (Love)का परवान भी चढ़ सकता है अतः अपनी मर्यादा का ध्यान रखते हुए ही कदम आगे बढ़ाये। झूठ-सच बोलकर लाभ लेने की प्रवृत्ति बढ़ेगी अतः इससे बचे।

वृश्चिक राशि (Scorpio Sign)

बृहस्पति का गोचर आपके कर्म भाव में हो रहा है अतः  आपके  कार्यो का विस्तार बढ़ेगा। पारिवारिक माहौल सौहार्दपूर्ण रहेगा। आपको अपने अध्ययन का लाभ मिलेगा। आपके व्यापार और व्यवसाय में वृद्धि होगी। नए नौकरी मिलेगी तथा नौकरीJob में परिवर्तन का यह अनुकूल समय है। नौकरी में प्रोन्नति भी मिलेगी। नया मकान ले सकते है या पुराने मकान का सौंदर्यीकरण करा सकते है। व्यापार में धन का निवेश कर सकते है। स्वास्थ उत्तम बना रहेगा।

धनु राशि (Sagittarius Sign)

बृहस्पति का गोचर आपके भाग्यस्थान पर हो रहा है अतः यह गोचर आपके भाग्योदय में अवश्य ही सहायक होगा। आपके अंदर प्रचुर उत्साह और विश्वास का संचार होगा। आप अपने व्यवसाय को नए मुकाम पर पहुचाएंगे। लघु तथा लम्बी यात्रा करनी पड़ सकती है और इससे लाभ भी मिलेगा। इस समय आप अपने लिए एक नए प्लेटफॉर्म बनाने में सफल होंगे। ज्यादा भाग्यवादी न बने। मान-सम्मान में बढोत्तरी हो सकता है। घर परिवार का  माहौल शांत और सुखद रहेगा। आप धर्म से जुड़ सकते है। योगाभ्यास (yoga practice)  करे मन बुद्धि शांत रहेगा। विदेश (Abroad) जाने के लिए सोच रहे है तो यह अनुकूल समय है प्रयास करे सफलता मिलेगी।

मकर राशि (Capricorn Sign)

यदि आप मकर राशि के है तो बृहस्पति का गोचर आपके अष्टम भाव में हो रहा है अत: आपके कार्यो में व्यवधान आएगा परिणाम स्वरूप आपका मन अशांत रहेगा संयम बरतें समस्या का समाधान निकलेगा। आप अस्वस्थ भी हो सकते है। वृहस्पति तृतीयेश तथा व्ययेश होकर अष्टम स्थान में विचरण कर रहा है अतः आपके अंदर आलस्य बढ़ेगा साथ ही नकारात्मक विचार भी हावी होगा इसलिए आपको नकारात्मक विचारो से बचाना चाहिए। अकस्मात धनागमन हो सकता है साथ ही खर्च भी बढ़ेगा। इस समय पूंजी निवेश करना ठीक नहीं होगा। तंत्र-मंत्र के जाल में फस सकते है कृपया इससे बचे। अपने ऊपर विश्वास  रखे सब ठीक होगा।

कुम्भ राशि (Aquarius Sign)

बृहस्पति गोचर में आपके सप्तम भाव में विचरण कर रहा है तथा इस भाव से लगन को देख रहा है सभी मनोकामनाए पूर्ण होगी। पार्टनरशिप में कोई कार्य होने का योग बन रहा है। यात्रा हो सकती है। वैवाहिक समस्या दूर होगी। विवाह (Marriage) के योग बन रहे है। धन का निवेश कर सकते है परन्तु सोच समझकर करे। नौकरी (Service) में प्रोन्नति संभव है। पारिवारिक कष्ट हो सकता है। पत्नी से लाभ मिलने का योग बन रहा है अतः पत्नी को खुश रखे तथा विश्वास में लेकर ही कोई कार्य करें। विद्वतजन का सहयोग मिलेगा। मान-सम्मान में वृद्धि होगी। वाणी पर संयम रखे नहीं तो बना बनाया काम बिगड़ जायेगा।

मीन राशि (Pisces Sign)

बृहस्पति का गोचर आपके छठे भाव में हो रहा है। गुरु यहाँ बैठकर कर्म, व्यय तथा धन स्थान को देख रहा है अतः स्पष्ट है की कठिन मेहनत से ही सफलता मिलेगी। लड़ाई-झगड़ा का योग बन रहा है इसलिए इससे बचने का प्रयास करे। विद्यार्थियों(Students) के लिए प्रतियोगिता में सफलता पाने का सुवसर है  प्रतियोगी बने सफलता कदम चूमेगी। स्वास्थ खराब हो सकता है अतः तुरंत ध्यान दे आलस्य न करे। शत्रुओ से बचे उसे हावी न होने दें। व्यवसाय के लिए लोन लेने पड़ सकते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *