शनि गोचर 2022 का धनु राशि पर प्रभाव | Saturn Transit Effects on Sagittarius

शनि गोचर 2022 का धनु राशि पर प्रभाव | Saturn Transit Effects on Sagittarius. धनु राशि तथा लग्न वाले जातक के लिए शनि दूसरे ( वाणी, धन, परिवार इत्यादि ) और तीसरे भाव ( परिश्रम, भाई, यात्रा ) का स्वामी होकर दूसरे भाव में गोचर ( Transit in Second house) करेंगे। शनि के दूसरे भाव अथवा धन स्थान में भ्रमण करने से कठिन परिश्रम और कौशल से धन-धान्य का योग बन रहा है। इस समय आपकी साढ़े साती भी चल रही है अतः आप अपने आप में कुछ परेशानी अनुभव करेंगे। आपको ऐसा लगेगा जैसे कुछ भी अच्छा नहीं हो रहा है।

सामान्य फल | General Prediction

धनु लग्न के जातकों के लिए शनि दूसरे और तीसरे भाव का स्वामी होकर आपके लग्न से दूसरे भाव में गोचर करेगा । इस स्थान से शनि की दृष्टि चौथे, अष्टम और लाभ भाव पर होगी। इस ढाई साल में आपकी चल-अचल संपत्ति में अवश्य ही बढ़ोतरी होगी। शनि की यह स्थिति से भौतिक सुख-सुविधाओं जैसे वाहन, मकान आदि का सुख मिलेगा परन्तु कुछ कमी के साथ ।

शनि के गोचर से आपकी वाणी दम्भ से युक्त होगा जिसके कारण वाणी दोष होगा और अपने नियर एन्ड डिअर के साथ वैचारिक भिन्नता तथा मनमुटाव बढ़ जाएगा। आपकी शनि की साढ़ेसाती का दुसरा चरण शुरू होगा इस कारण आप स्वयं पर मानसिक दबाव महसूस करेंगे। परंतु स्थिति बहुत कष्टकारी नहीं होगी।

पारिवारिक एवं दाम्पत्य जीवन | Family Life

गोचर में शनि तृतीय दृष्टि से माता के भाव को देखेगा जिसके के कारण माता के प्रति प्रेम और आदर के भाव में ह्रास होगा जिससे माता को कष्ट होगा । इस समय शनि स्थान परिवर्तन भी कराने में सक्षम होगा। आप अपने घर वा परिवार से दूर भी रह सकते हैं।

यदि आपकी जन्म कुंडली शनि शुभ स्थिति में है तो शुभ परिणामों आएगी साथ ही धन स्थान में होने के कारण धन में वृद्धि भी हो सकती है। विरासत की जायदाद को लेकर यदि कोई विवाद चल रहा है या मन ही मन परिवार में शांति युद्ध चल रहा है तो यह विवाद सब के सामने आ सकता है।

आपकी जन्म लग्न तथा राशि से शनि दूसरे भाव में भ्रमण कर रहे है अतः आपके पारिवारिक सुखों में कुछ कमी आ सकती है। दाम्पत्य जीवन में अनुराग तथा ऐच्छिक कार्य पूरे होंगे। परिवार में वृद्धि के योग बन रहें हैं। मित्रों, रिश्तेदारों के साथ मेल-मिलाप के अवसर अधिक बनेंगे।

मकान और वाहन योग

यदि आप मकान अथवा वाहन खरीदने की इच्छा रखते है और आपकी जन्मकुंडली में गुरु दूसरे, अष्टम अथवा एकादश भाव में बैठे है तो मकान अथवा वाहन खरीदने की इच्छा की पूर्ति होगी। आप कोई पुराने वाहन भी खरीद सकते हैं।

व्यवसाय एवं आर्थिक क्षेत्र | Business and Economic Status

व्यापार की दृष्टि से शनि गोचर आपके लिए सामान्य फल देगा। यदि आप प्रॉपर्टी का कारोबार करते है तो प्रॉपर्टी में आप निवेश करेंगे और आपको लाभ होगा किन्तु उम्मीद कम। यदि किसी शुभ ग्रह की दशा चल रही है तो परिश्रम के बल पर धनोपार्जन कर सकेंगें।

शनि के इस गोचर के दौरान आपको मान सम्मान, धन–दौलत, भूमि- भवन इत्यादि भौतिक सुख से सम्बंधित वस्तुओ का आनंद पाने के लिए लालायित करेंगे। बौद्धिक कार्यों में कुशलता बढ़ेगी। धन-संचय तीव्र गति से होगा।

आय और निवेश

आपको व्यापार, नौकरी या खेती के क्षेत्रों से आय अधिक होगी, बशर्ते की आप भाग-दौड़ में किसी प्रकार की कमी न करें। लाभ के लिए आपको आलस्य से बचना होगा। आप लंबी अवधि के लिए धन का निवेश कर सकते है। शार्ट टाइम के लिए यदि निवेश करना चाहते है तो जल्दी न करें। प्रॉपर्टी के क्रय-विक्रय से धनार्जन का अवसर मिलेगा। वक्ता और वाणी से संबंधित कार्य करने वालों को अपनी योग्यता सिद्ध करने में पूर्ण सावधानी बरतने की जरुरत होगी।

स्वास्थ्य | Health

स्वास्थ्य की बात करें तो इस समय आपका स्वास्थ्य सामान्य रहेगा है यदि आपकी कुंडली में शनि और मंगल ग्रह एक साथ बैठे है तथा शनि या मंगल की कोई भी दशा चल रही है तो बीमार पड़ने की पूरी संभावना होगी। यदि मंगल की दशा चल रही है तो मंगलवार का व्रत करे और बजरंगबाण का नियमित पाठ करे अवश्य ही लाभ मिलेगा ।

Leave a Comment

Your email address will not be published.