Moon in Sixth House – षष्ठ भाव में स्थित चन्द्रमा

Moon in Sixth House – षष्ठ भाव में स्थित चन्द्रमा वाले व्यक्ति सेवक के रूप में कार्य करते हैं। यहाँ स्थित चन्द्रमा बहुत अच्छा फल नहीं दे पाता है इसका मुख्य कारण है की षष्ठ भाव रोग, ऋण,रिपु, लड़ाई-झगड़ा इत्यादि का भाव है। माता के साथ इनका संबंध सामान्य रहता है यदि माता रोग दुख या किसी अन्य कारण से परेशान हैं तो छठे भाव में स्थित चन्द्रमा वाला व्यक्ति इससे बहुत ही दुखी होता है और यथा शीघ्र अपनी माता की परेशानियों को दूर करने का प्रयास भी करता है।

Moon In Sixth House

Psychological Analysis if Moon in Sixth house

(मनोवैज्ञानिक विश्लेषण)

छठे भाव में स्थित चन्द्रमा (Moon in Sixth House) व्यक्ति को मानसिक संताप देने में समर्थ होता है। ऐसा व्यक्ति हमेशा कुछ न कुछ सोचते रहता है और इसी कारण इनके चेहरे पर चिन्ता की झलक स्पष्ट रूप से दृष्टिगत होती रहती है। ऐसा व्यक्ति बाहर से सख्त दिखने का प्रयास करता है परन्तु भीतर से बहुत ही भावुक (Emotional) होते है। यही नहीं समाज तथा परिवार में हो रहे सामाजिक विषमताओं के प्रति भी अत्यंत ही संवेदनशील होते है किन्तु आवाज़ उठाने में कतराते हैं। न्याय की बात तो करते हैं परन्तु न्याय के लिए लड़ना पसंद नही है।

इस स्थान का चन्द्रमा वाला व्यक्ति अपने कार्य से कभी भी सन्तुष्ट नहीं होता यदि व्यक्ति नौकरी करता है तो बार-बार नौकरी में बदलाव चाहता है और करता भी है। आप अचानक कोई निर्णय नहीं ले पाते हैं यदि कोई निर्णय लेना है तो आप अपने इष्ट मित्रों से पूछने के बाद ही कोई फैसला कर पाते है। आप अपने शत्रुओं की पहचान बड़े आसानी कर लेते हैं।

षष्ठ भावस्थ चन्द्रमा और व्यवसाय (Business if Moon in Sixth House)

यदि षष्ठ में चन्द्रमा का सम्बन्ध लग्नेश तथा कर्मेश से सम्बन्ध बनता है तो जातक एक अच्छा डॉक्टर (Doctor) बन सकता है। यदि किसी डॉक्टर की कुंडली में इस भाव में चन्द्रमा है तो वह मान-सम्मान और यश को अवश्य ही प्राप्त करता है। ऐसा लगता है जैसे डॉक्टर न हो भगवान ही है।  आप एक अच्छे समाज सेवक (Social worker) बन सकते हैं। सामाजिक कार्यक्रम में आपको बहुत ही मन लगता है। यदि कोई भाई-बंधु किसी काम के लिए कहता है तो आप मना नहीं कर पाते है। इस स्थान में अशुभ चन्द्रमा है तो आप कर्जे को लेकर परेशान रह सकते हैं। सामान्यत: ऐसे व्यक्ति कर्ज़ लेकर कोई काम करने में विश्वास भी नहीं रखता है।

छठे भाव का चन्द्रमा ( Moon in Sixth house)और स्वास्थ्य

ऐसा व्यक्ति हमेशा पेट (Stomach) से संबंधित शिकायत से परेशान रहता है। पेट में जलन तथा अनपच होना तो इनके लिए आम बात है। आंखों(Eyes) की बीमारी से भी परेशान हो सकते है खासकर आंखों की पुतली का सिकुड़ जाना या आंखों में दर्द इत्यादि। आँखो के कारण सिर दर्द की भी शिकायत होने लगती है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.