Moon in Seventh House – सप्तम भाव में स्थित चन्द्रमा

Moon in Seventh House – सप्तम भाव में स्थित चन्द्रमा विदेश यात्रा कराता है। यदि आप विदेश जाने की इच्छा रखते हैं तो अत्यल्प प्रयास से ही आपकी मनोकामना पूर्ण हो सकती है। सप्तम भाव का चन्द्रमा यहाँ बैठकर कुंडली में यात्रा योग बनाता है इसी कारण आपको यात्रा करना भी अच्छा लगने लगता है। यदि आप नौकरी कर रहे हैं तो आपको किसी न किसी कार्यवश भी हमेशा यात्रा करना पड़ सकता है। ऐसे व्यक्ति को अपने जन्म स्थान से दूर रहना पड़ता है। ऐसा जातक रतिक्रिया में प्रवीण होता है तथा परस्त्रीगामी भी होता है। यदि चन्द्रमा बली है तो दो स्त्रियों का सुख भी मिलता है।यदि पूर्ण बली चन्द्रमा इस भाव /स्थान में है तो व्यक्ति स्वयं भी सुन्दर होता है और उसकी पत्नी/जीवनसाथी भी सुन्दर होती है। ये बहुत जल्द ही वैवाहिक बंधन में बंध जाते है।

Moon in Seventh House

Psychological Analysis of Moon in Seventh house

(मनोवैज्ञानिक विश्लेषण)

जिस व्यक्ति के जन्म समय में जन्म लग्न से सप्तम भाव में चन्द्रमा हो तो वह नम्र और मीठी वाणी बोलने वाला होता है। ऐसा व्यक्ति दयालु प्रवृत्ति का होता है। ऐसे व्यक्ति कंजूस होते हैं। वह पैसा खर्च करना नहीं चाहता है। इनकी वाणी(Sound) में गंभीरता होती है। वालों में नेतृत्व करने की क्षमता होती है।आप बहुत ही सुसंस्कृत तथा सुसभ्य हैं और इसी श्रेणी के लोगों के साथ रहना पसंद भी करते हैं। आप पहले परेशान हो जाते हैं उसके बाद अपने धैर्य का परिचय देते हैं। मेरी सलाह है कि आप हमेशा धैर्यवान बनें रहिए।

सप्तम भाव में स्थित चन्द्रमा और स्वास्थ्य (Moon in seventh house and Health)

सप्तम स्थान में स्थित चन्द्रमा यदि स्त्री राशि का हो तो कफ, सांस के रोग और रक्त दूषित होता है। प्रायः इनको दिन में एक ही नासिका से सांस लेना पड़ता है। भोजन के बाद रात को सांस बंद होना या नाक बंद होना तो इनके लिए आम बात है। बहुत प्रयत्न से थक जाने पर निराशा आशा में परिणत होती है। इस स्थान में चन्द्र होने से व्यक्ति को किसी अवयव में रोग हो तो वह बहुत दिनों तक स्थायी रहता है।

Moon in Seventh House

सप्तम भाव में स्थित चन्द्रमा और व्यवसाय (Moon in seventh house and profession) 

आप एक व्यवसायी व्यक्ति हैं आपको व्यापार में सफलता भी मिलेगी। जिस जातक के सप्तम में चन्द्र हो वह व्यक्ति यदि किराने की दुकान, दुध की, दवाइयों की, मसाले की या अनाज का व्यापार करें तो लाभ होगा। यही नहीं होटल, बेकरी, इन्श्योरेंस या कमीशन एजेंट का काम करें तो लाभ मिलेगा। आप साझेदारी में व्यवसाय कर सकते हैं। परन्तु साझेदारी में भी आप हमेशा परिवर्तन की तलाश में रहते हैं। वैसे भी जिस प्रकार आपको एक स्थान पर ज्यादा दिन तक रूकना पसंद नहीं है उसी प्रकार आप एक ही व्यवसाय पर आश्रित नहीं रहना चाहते। आप वकील (Lawer) बन सकते हैं अत: व्यवसाय के रूप में वकालत को अपना सकते हैं। किसी कम्पनी में आप मार्केटिंग का काम कर सकते हैं और इस कार्य में आप बहुत ही उन्नति कर सकते हैं साथ ही मान सम्मान भी मिल सकेगा।

1 thought on “Moon in Seventh House – सप्तम भाव में स्थित चन्द्रमा”

Leave a Comment

Your email address will not be published.