Marriage Line – विवाह रेखा बताएगा पति पत्नी और प्रेमी का रहस्य

Marriage Line – विवाह रेखा बताएगा पति पत्नी और प्रेमी का रहस्य (Marriage line in Palm will open your all secret of Husband Wife and Lover Relations) विवाह और विवाह के बाद का जीवन कैसा रहेगा (How about Marriage and after Marriage Life ) यह जानने की जिज्ञासा अधिकांशतः लोगों में रहती है। आप अपनी हथेली में विद्यमान रेखाओं के माध्यम से विवाह और वैवाहिक जीवन से जुड़ी महत्त्वपूर्ण बाते जान सकते है। परन्तु इसके लिए आपको अपने हथेली में उपस्थित विवाह रेखा का सूक्ष्म अध्ययन करना अत्यावश्यक होगा।

 Marriage Line

जाने! हथेली में कहां होती है विवाह रेखा | Marriage Line in Palm

कनिष्ठिका अंगुली के नीचे, ह्रदय रेखा के ऊपर तथा बुध पर्वत पर हथेली के बाहरी ओर से आनेवाली रेखा विवाह रेखा कहलाती है। कनिष्ठिका उंगली के नीचे वाले भाग को बुध पर्वत कहा जाता है।विवाह रेखा एक या एक से अधिक भी हो सकती है। यह रेखा बहुत ही प्रसिद्ध रेखा है अक्सर यह देखा जाता है कि लड़के-लड़कियां एक-दूसरे के हाथों में एक से अधिक रेखा को देखकर कहते है कि आपकी दो शादी होगी या किसी अन्य लड़का या लड़की से सम्बन्ध होगा इत्यादि इत्यादि।

हथेली में विवाह रेखा कैसा होना चाहिए (How should the Marriage Line in Palm)

हस्तरेखा का एक सर्वमान्य नियम है कि जो भी रेखा आपके हाथ में है वह बिलकुल स्पष्ट, बारीक, गहराई लिए हुए, तथा सुन्दर हो तभी अच्छा माना जाता है। यदि आपकी रेखा स्पष्ट नहीं है या रेखा टूटी हुई, द्वीप,जाला, से युक्त है तो अच्छा नहीं है आपको अवश्य ही दाम्पत्य जीवन में समस्या आएगी।

आइये जानने का प्रयास करते है की आपकी हथेली में उपस्थित विवाह रेखा क्या कहती है।, यह रेखा यह भी बताती है कि आपका वैवाहिक जीवन कैसा रहेगा।

हथेली में प्यार की रेखाएं | Love Line in your Hand

यदि आपकी हथेली में एक से अधिक विवाह रेखाएं है तो वह प्रणय सम्बन्ध (Love or love Marriage) की ओर इशारा करती हैं।

 Marriage Line

यदि विवाह रेखा (Marriage Line) ह्रदय रेखा से बहुत नजदीक है तो वह बीस वर्ष से पूर्व ही प्रणय सम्बन्ध होने की सूचना देती है। और यदि विवाह रेखा छोटी उंगली तथा ह्रदय रेखा के मध्य में हो बाइस वर्ष अथवा इसके बाद प्रणय सम्बन्ध होने की सूचना समझना चाहिए।

हथेली में विवाह रेखा और वैवाहिक जीवन | Marriage Line and Married Life in Palm

  1. यदि किसी महिला के हाथ में विवाह रेखा (Marriage Line) के प्रारम्भ में कोई द्वीप का चिह्न हो तो उस व्यक्ति कि शादी किसी धोखे से होने की संभावनाएं रहती हैं। साथ ही, यह द्वीप इस बात की ओर भी इशारा करती है कि आपके जीवन साथी का स्वास्थ्य खराब हो सकता है।
  2. यदि किसी व्यक्ति के हाथ में विवाह रेखा (Marriage Line) हृदय रेखा को काटते हुए नीचे की ओर चली जाए तो यह अच्छा नहीं माना जाता । ऐसी रेखा जीवन साथी के लिए खतरे की घंटी है। साथ ही व्यक्ति प्रणय अथवा विवाह को लेकर हमेशा दुखी या परेशान रह सकता है ऐसा देखा गया है।
  3. यदि किसी जातक की हथेली में विवाह रेखा (Marriage Line) सूर्य पर्वत की ओर जा रही है या वहां तक पहुंच चुकी है तो यह उस बात का संकेत करता है कि उसका जीवन साथी अवश्य ही समृद्ध और सम्पन्न परिवार से होगा।
  4. यदि बुध पर्वत से आने वाली कोई रेखा विवाह रेखा को काट दे तो व्यक्ति का दाम्पत्य जीवन में अनेक परेशानियों का सामना करना पड़ता है।
  5. यदि किसी पुरुष के बाएं हाथ में दो विवाह रेखा है और दाएं हाथ में एक विवाह रेखा है तो ऐसे लोगों की पत्नी सर्वगुणसम्पन्न होती है तथा इन लोगों की पत्नी पति का बहुत अधिक ध्यान रखने वाली एवं अधिक प्रेम करने वाली होती है।
  6. यदि दाएं हाथ में दो विवाह रेखा है और बाएं हाथ में एक विवाह रेखा है तो ऐसे लोगों की पत्नी अपने पति का अधिक ध्यान रखने वाली नहीं होती है।
  7. दोनों हाथों में विवाह रेखा (Marriage Line) एक जैसा हो तो ऐसे लोगों का वैवाहिक जीवन सुखी होता है। इनका अपने जीवन साथी से सामंजस्य बना रहता है।
  8. यदि किसी व्यक्ति के हाथ में विवाह रेखा (Marriage Line) ऊपर की ओर मुड़ जाए और कनिष्ठिका उंगली तक पहुंच जाए तो ऐसे व्यक्ति के विवाह में बहुत ही परेशानियां आती हैं। यही नहीं सामान्यतः विवाह होना भी मुश्किल हो जाता है। कभी कभी तो ऐसा भी देखा गया है कि विवाह ही नहीं हो पाता और विवाह हो भी जाता है तो वैवाहिक जीवन सुखी नहीं रह पाता है।
  9. यदि आपकी विवाह रेखा (Marriage Line) के अंत में त्रिशूल के समान चिह्न दिखाई दे रहा है तो व्यक्ति अपने जीवन साथी से बहुत अधिक प्रेम करता है ऐसा देखा गया है। कभी कभी ऐसा प्रेम इतना बढ़ जाता है कि बाद में जातक के दाम्पत्य जीवन में उदासीनता आने लग जाती है।
  10. यदि विवाह रेखा (Marriage Line) को कोई कोई भी रेखा काट रही हैं तो यह शादी देर से होने की सूचना दे रहा है और विवाह में अनेक प्रकार की बाधाओं का सामना करना पड़ेगा ऐसा माना जाता है।
  11. यदि किसी व्यक्ति के हाथ में विवाह रेखा (Marriage Line) पर क्रॉस का निशान है तो यह जीवन साथी के लिए अच्छा नहीं होता है।ऐसा होने पर जीवन साथी के जल्दी गुजर जाने का खतरा बना रहता है।
  12. यदि विवाह रेखा (Marriage Line) पर किसी वर्ग के समान चिह्न दिखाई दे रहा है तो यह जीवन साथी के खराब स्वास्थ्य का संकेत देता है।
  13. यदि किसी की विवाह रेखा (Marriage Line) किसी द्वीप की तरह का आकार लेकर नीचे की ओर झुकते हुए थोड़ी मुड गई हो तो यह समझना चाहिए कि निकट भविष्य में आपके जीवन साथी का जीवन खतरे में है रोग,लम्बी शारीरिक पीड़ा या कोई बड़ी दुर्घटना ,इस व्यक्ति के दुसरे जीवन साथी का जीवन खतरे में डाल सकती है.
  14. यदि किसी व्यक्ति की हथेली में विवाह रेखा (Marriage Line) के प्रारम्भ में ही तिल है तो यह जीवन साथी के खराब स्वास्थ्य की ओर इशारा करता है। यदि यह तिल अधिक कालापन लिए हुए है तो यह जीवन साथी के जीवन के लिए खतरे की घंटी है।

विवाह रेखा सम्बन्धी महत्त्वपूर्ण तथ्य

यदि किसी व्यक्ति के हाथ में विवाह रेखा (Marriage Line) और हृदय रेखा के मध्य बहुत कम  दूरी है तो ऐसे व्यक्तियों का विवाह कम आयु में होने की संभावनाएं होती हैं। सामान्यतः विवाह रेखा और हृदय रेखा के बीच की दूरी से व्यक्ति के विवाह की उम्र का पता लगाया जाता है। इन दोनों रेखाओं के बीच जितनी अधिक दूरी होगी विवाह उतने ही देर से होने की संभावनाएं रहती हैं।

इस बात का अवश्य ही ध्यान रखें  कि इस लेख में जो भी बताया गया है वह केवल विवाह रेखा (Marriage Line) के आधार पर बताया गया है। ज्योतिष में कोई भी फलादेश सम्पूर्णता के आधार पर किया जाता है अतः आप से अनुरोध है की आप भी हथेली में अन्य रेखाओं  का क्या प्रभाव है उसका अध्ययन करने के बाद ही कोई निर्णय पर पहुंचे ऐसा नहीं की दो विवाह रेखा देखे और कह दे की आपकी दो शादी होगी आपका कोई प्रणय सम्बन्ध है इत्यादि इत्यादि। कई बार ऐसा कह देने मात्र से ही दाम्पत्य सम्बन्धो में तनाव शुरू हो जाता है।

हमारी हथेली में होने वाली  रेखाएं समय समय पर बदलती रहती हैं। रेखा में परिवर्तन होते रहता है और इसका सम्बन्ध आपके कर्म से जुड़ा हुआ होता है यदि हथेली की रेखाए प्रणय सम्बन्ध होने की ओर इशारा कर रही है और आपको इस बात का ज्ञान हो गया है तो आप अपने कर्म के आधार पर इसमें परिवर्तन कर सकते है।

17 thoughts on “Marriage Line – विवाह रेखा बताएगा पति पत्नी और प्रेमी का रहस्य”

  1. Pingback: Divorce Line in Palm|हथेली में तलाक रेखा

  2. दिनेश गोयल

    मेरी हथेली में दोनों हाथों में 3 – 3 स्पस्ट विवाह रेखा हैं इसका क्या मतलब हुआ क्योकि 2 रेखा का दिया हुआ ह 3 का क्या होगा

    1. मेरा नाम काजल कुमारी है और date of birth25/10/2001और समये 2:30मीनट पर है और मुजे पता करनी है की मेरा सदी काब होगी लवमेरेज होगी या अरनज मेरेज

      1. Mera name sonali Rajput hai

        Mera date of birth 9/8/2001hai
        Time 1:54pm KO huaa please btaiye ki meri love marriage hogi ya arrange marriage

  3. Mere baeh hath me do daeh hath me ek vivah Rekha hai but vivah Rekha par khadi line hai iska kya MATLAB hai

    1. Mera name Sandeep kaur h my dob 18/06/1998 time 12 :15 h muje meri love marriage k bare m Jana h my parent name Rohtash Kumar dob 07/01/1995

  4. Mere pati k hath me vivah rekha niche ki or mud rhi he par hriday rekha ko nhi chu rhi to kya meri mrityu jald hogi

Leave a Comment

Your email address will not be published.