Salmaan Khan Marriage | सलमान खान की शादी कब होगी

Salmaan Khan Marriage | सलमान खान की शादी कब होगी ? बॉलीवुड के सुपर स्टार सलमान खान जिनके करोड़ों प्रशंसक हैं मैं भी उनमें से एक हूं इनके प्रत्येक सिनेमा में अभिनय का एक नया अंदाज़ ही देखने को मिलता है। अपने इसी अंदाज़ से आज करोड़ों दिलों की धड़कन पर राज कर रहे हैं।  सुपरस्टार सलमान खान के प्रशंसक बहुत ही लंबे समय से अपने पसंदीदा अभिनेता को विवाह बंधन में बंधते हुए देखने का इंतजार कर रहे हैं परन्तु मुख्य प्रश्न है कि क्या मेरे प्रिय इस वर्ष शादी के बंधन में बंध पाएंगे इस प्रश्न के उत्तर में कई बार सलमान यह भी बोल देते  हैं कि शादी मुझे करनी है कि आपको। परन्तु मैं यह कहना चाहता हूं कि भाई साहब जैसे प्रेम रतन धन पायों में आप जिस तरह राजकुमारी से मिलने के लिए कुछ भी करने के लिए तैयार थे उसी प्रकार आपके प्रशंसक आपके लिए कुछ भी करने के लिए तैयार रहते हैं और इस प्रकार के प्रशन तो उठाते ही रहेंगे।

Salmaan Khan Marriage

इसी संदर्भ में दिनांक 10/2/2016 को भारत के प्रमुख हिंदी चैनल आज तक द्वारा सलमान खान और उनकी शादी (Salmaan Khan Marriage) के सम्बन्ध कुछ रोचक तथ्य दिखाया जा रहा था तब  उसी समय एक प्रशंसक ने मुझ से प्रश्न किया कि आप तो ज्योतिषी हैं तो बताएं क्या अभी सलमान खान की शादी होगी ? ( Now Salmaan Khan Marriage is possible)  मैंने कहा मेरे पास तो उनकी जन्मकुंडली है नहीं यदि जन्मकुंडली होता तो निश्चित ही बता सकता था। परन्तु जब आपने प्रश्न किया है तो अपने ज्योतिषीय ज्ञान के आधार पर आपके अन्दर उत्पन्न सवाल का समाधान करना जरूरी है ।

प्रश्न कुंडली और ज्योतिष | Astrology and Horary Horoscope

ज्योतिष में जिस भी जातक के पास अपना जन्म विवरण उपलब्ध नहीं होता है और वह व्यक्ति ज्योतिष के माध्यम से अपने भीतर उठ रहे सवालों का उत्तर जानना चाहता है तो ज्योतिषी उस  प्रश्नों/सवालों का उत्तर प्रश्न कुंडली के माध्यम से देता है। प्रश्न कुंडली में व्यक्ति जिस समय प्रश्न करता है उसी समय को प्रश्न का जन्म मान लिया जाता है और समय के आधार पर ज्योतिषी कुंडली का निर्माण करता है और पुनः उसी कुंडली के आधार पर भविष्यवाणी करता है। इस भविष्यवाणी को प्रश्न कुंडली आधारित भविष्यवाणी कहा जाता है। प्रश्न कुंडली में सर्वप्रथम यह निर्धारित किया जाता है प्रश्न का स्वरूप क्या है प्रश्न का संबंध कुंडली के किस भाव से है इत्यादि। इसीलिए पृच्छित प्रश्न बहुत महत्त्वपूर्ण बन जाता है।

सलमान खान की शादी( Salmaan Khan Marriage ) के सम्बन्ध में जब प्रश्न पूछा गया था उसका पूर्ण विवरण निम्न प्रकार से है ।

  • Date (दिनांक )  – 10/2/2016

  • Day (दिन )  – बुधवार | Wednesday

  • Time (समय) –  3:40 सायं

  • Place (स्थान)  –  दिल्ली

प्रश्न —  क्या सलमान खान की शादी ( Salmaan Khan Marriage ) अभी होगी ?

प्रश्न कुंडली | Horary Kundali | Prashan Horoscope

Salmaan Khan Marriage

प्रश्न कुंडली का ज्योतिषीय विश्लेषण | Prashan Kundali and Astrological Analysis of Salmaan Khan Marriage

प्रश्न कुंडली में लग्न में शीर्षोदय राशि है और शीर्षोदय राशि का होना शुभ संकेत माना गया है। वही लग्न द्विस्वभाव राशि मिथुन है जो इस बात का संकेत करता है कि प्रश्न का फल संदेहास्पद है अर्थात् कार्य होने में दुविधा, संदेह है और विलम्ब (Late) है। लग्न का स्वामी बुध अष्टम स्थान में शनि की राशि में शनि से दृष्ट है जो पुनः इस बात का संकेत कर रहा है की प्रश्न के फल में संदेह है और विलम्ब भी है साथ ही जातक इस कार्य को ठंडे बस्ते में डाल दिया है जो एकदिन अचानक प्रगट हो सकता है।  लग्न के स्वामी का अष्टम भाव में होना ही अपने आप में संदेह पैदा करता है परन्तु कई बार अचानक सकारात्मक परिणाम भी देने में समर्थ होता है। यहाँ बुध लग्नेश भी है अपने बाल्यावस्था में है क्योकि   इस ग्रह की डिग्री (Degree) मात्र  01.47  है  अतः  ऐसी स्थिति में यह ग्रह बच्चों की तरह परिणाम देने में समर्थ होगा अर्थात शादी के सम्बन्ध में कब क्या होगा कहना मुश्किल है।

कुंडली में सप्तम भाव विवाह का भाव होता है और सलमान खान की शादी ( Salmaan Khan Marriage ) की कुंडली के इस भाव में धनु राशि है जिसका स्वामी गुरु (Jupiter) वक्री होकर तृतीय भाव में क्रूर ग्रह राहु (Rahu) के साथ बैठा है और लग्नेश से ६/८ का सम्बन्ध बना रहा है तथा लग्नेश के साथ कोई ईथशाल भी नहीं है इस ज्योतिषीय विश्लेषण का अर्थ है कि सलमान खान की शादी ( Salmaan Khan Marriage ) में अभी विलम्ब है प्रशंषको को अभी इन्तजार करना पड़ेगा

D9 For Spouse

Salmaan Khan Marriage

हां सप्तम भाव (विवाह भाव | Marriage House ) का स्वामी बृहस्पति का पंचम भाव (प्यार भाव | Love House) से सम्बन्ध बन रहा है सप्तमेश बृहस्पति और पंचमेश शुक्र का एक दूसरे के साथ पूर्ण ईथशाल है ऐसी स्थिति में  सलमान खान किसी के साथ प्यार के बंधन में बंध सकते है परन्तु प्यार विवाह में परिणत हो इसमें किंचित संदेह है। नवांश में भी वृहस्पति और शुक्र दोनों एक साथ अष्टम स्थान में राहु से साथ बैठे है यह स्थिति प्यार और प्यार में परेशानी को सूचित भी करता है। निष्कर्षतः प्यार का रोमांस चलते रहेगा परन्तु अभी शादी में किंचित विलम्ब संभावित है।  प्रस्तुत विचार लेखक का व्यक्तिगत है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.